पश्चिम बंगाल पहुंची नाम बदलने की राजनीति, इस्लामपुर का नाम बदलकर हुआ ईश्वरपुर

west bengal: Islampur city name changed to Ishwarpur
पश्चिम बंगाल पहुंची नाम बदलने की राजनीति, इस्लामपुर का नाम बदलकर हुआ ईश्वरपुर
पश्चिम बंगाल पहुंची नाम बदलने की राजनीति, इस्लामपुर का नाम बदलकर हुआ ईश्वरपुर
हाईलाइट
  • VHP के प्रवक्ता ने बताया कि जगह का नाम ईश्वरपुर ही है
  • दीजापुर में अज्ञात लोगों ने रातों-रात बदला इस्लामपुर का नाम
  • पश्चिम बंगाल के इस्लामपुर का नाम बदलकर हुआ ईश्वरपुर

डिजिटल डेस्क, कोलकत्ता। उत्तर प्रदेश से शुरू हुआ नाम बदलने का सिलसिला अब पश्चिम बंगाल तक आ पहुंचा है। पश्चिम बंगाल के दीजापुर में अज्ञात लोगों ने रातों-रात इस्लामपुर का नाम बदलकर ईश्वरपुर कर दिया। RSS और VHP के स्कूल, दफ्तरों और गाड़ियों पर इस्लामपुर की जगह ईश्वरपुर लिखा मिला। बता दें कि देशभर में शहरों के नाम बदलने पर नई राजनीति शुरू हो गई। इलाहाबाद और अयोध्या के नाम बदलने के बाद से यूपी की योगी सरकार विपक्षी दलों के निशाने पर है। 

RSS की ओर से संचालित स्कूलों सरस्वती शिशु मंदिर और सरस्वती विद्या मंदिर के बोर्ड पर इस्लामपुर की जगह ईश्वरपुर लिखा मिला। हैरानी बात है कि स्कूल के प्रिंसिपल को भी इस बात की जानकारी नहीं है कि बोर्ड पर इस्लामपुर की जगह ईश्वरपुर किसने लिखा। इतना ही नहीं स्कूल में बच्चों को लाने ले जाने वाली कैब पर भी नाम बदल दिया गया है। स्कूल के सरकारी दस्तावेजों में नाम अभी भी इस्लामपुर ही है। इसके साथ ही वीएचपी दफ्तर के बोर्ड पर भी इस्लामपुर की जगह ईश्वरपुर लिख दिया गया। इस बारे में VHP के प्रवक्ता ने बताया कि जगह का नाम ईश्वरपुर ही है।

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल से पहले राजस्थान और उत्तरप्रदेश सरकार ने कई जगहों के नाम बदले हैं। हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने इलाहबाद का नाम बदलकर प्रयागराज और फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया था। नाम बदलने के बाद अब अयोध्या में मांस और मदिरा पर बैन लगाने की तैयारी हो रही है। यूपी सरकार सरकार अयोध्या में चौदह कोसी परिक्रमा के आसपास के इलाके और मथुरा में भगवान कृष्ण के जन्म स्थान के आसपास के इलाके को तीर्थ स्थान घोषित करने की योजना पर काम कर रही है. जब ये दोनों स्थान तीर्थ स्थान घोषित हो जाएंगे तो यहां खुद ही मांस-मदिरा की बिक्री पर प्रतिबंध लग जाएगा।

Created On :   13 Nov 2018 7:03 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story