भोजपुरी फिल्म के इस फोटो ने प. बंगाल में फैला दी थी हिंसा, आरोपी गिरफ्तार

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
भोजपुरी फिल्म के इस फोटो ने प. बंगाल में फैला दी थी हिंसा, आरोपी गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क,कोलकत्ता. भोजपुरी फिल्म के एक सीन की फर्जी फोटो शेयर करके सांप्रदायिक हिंसा फैलाने के आरोप में कोलकाता पुलिस ने शनिवार को एक शख्स को गिरफ्तार किया है। इस तस्वीर के चलते पश्चिम बंगाल के उत्तरी हिस्से में स्थित 24 परगना में फैली हिंसा में एक शख्स की जान चली गई है। पुलिस ने बताया कि जिस तस्वीर को पश्चिम बंगाल का बताया जा रहा है, वह वास्तव में 2014 में रिलीज हुई भोजपुरी फिल्म 'औरत खिलौना नहीं' का एक सीन है। 24 परगना जिले से पकड़े गए 38 साल के भाबतोष चटर्जी ने फेसबुक पर एक फोटो पोस्ट किया था। इस फोटो के जरिए उसने दावा किया कि वीडियो में दर्शाए गए दृश्य वाले कारनामे बंगाल के बशीहहाट और बागुरिया की असलियत हैं।

इसी फोटो के बाद कथित रूप से इस्लाम को बदनाम करने वाली एक फोटोशॉप तस्वीर भी सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई थी। जिसके बाद इलाके में हिंसा फैल गई। भोजपुरी फिल्म के इस फोटो में एक आदमी को महिला को निर्वस्त्र करते दिखाया गया है। इसी तरह की एक पोस्ट हरियाणा बीजेपी की नेता विजेता मलिक ने भी साझा करते हुए लिखा कि बंगाल के हालात हिंदुओं के लिए चिंताजनक हैं।

शनिवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर हमला करते हुए कहा कि बीजेपी राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ सहित अन्य हिंसा फैलाने वाले संगठनों की विचारधार को मानती है। उन्होंने कहा कि जिस किसी ने फर्जी तस्वीर और वीडियो को शेयर किया है उसके खिलाफ सख्त कदम उठाया जाएगा। इनके साथ कानून अपना काम करेगी। सीएम ममता ने कहा, 'मैं बंगाल की जनता की आभारी हूं कि उन्होंने अफवाहों और सांप्रदायिक नफरत फैलाने वालों को पहचानने में मदद की' साथ ही उन्होंने कहा कि लोगों को भड़काने के लिए भोजपुरी फिल्म के साथ बांग्लादेश की तस्वीरों का भी सहारा लिया गया।

पश्चिम बंगाल पुलिस के आधिकारिक ट्विटर पेज से ट्वीट किया गया है, 'कुछ लोग पश्चिम बंगाल में अन्य देशों और क्षेत्रों के पुराने वीडियो पोस्ट कर रहे हैं। यह अत्यधिक निंदाजनक है।'

अगले ट्वीट में अपील की है, 'कृपया हमेशा तथ्यों की जांच करें। हम सभी से अपील करते हैं कि दुर्भावनापूर्ण वीडियो को ध्यान न दें, जिससे कि समुदायों में अविश्वास पैदा हो।''

मालूम हो कि पिछले सोमवार की रात पश्चिम बंगाल में एक किशोर ने फेसबुक पर आपत्तिजनक पोस्ट की थी। इसके बाद उत्तरी 24 परगना के बदुरिया और जिले के बशीरहाट उप-संभाग में दो समुदायों के बीच हिंसा हो गई थी। बीजेपी की महिला नेता नेत्री मलिक ने इसी हिंसा के बाद अपना फेसबुक पोस्ट लिखा था। महिला नेता की ओर से शेयर की गई तस्वीर भोजपुरी फिल्म का एक सीन निकला है।

Created On :   9 July 2017 2:59 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story