comScore

अधीर चौधरी को कांग्रेस ने चुना लोकसभा का नेता, बंगाल के मजबूत नेताओं में हैं शुमार

अधीर चौधरी को कांग्रेस ने चुना लोकसभा का नेता, बंगाल के मजबूत नेताओं में हैं शुमार

हाईलाइट

  • कांग्रेस ने अधीर रंजन चौधरी को लोकसभा में पार्टी का नेता चुना
  • चौधरी का नाम लोकसभा महासचिव के पास भेज दिया गया है
  • चौधरी पश्चिम बंगाल के बहरामपुर से सांसद है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस ने मंगलवार को अधीर रंजन चौधरी को लोकसभा में पार्टी के नेता के रूप में चुना और उनका नाम लोकसभा महासचिव के पास भेज दिया। संसदीय कोर समिति की लंबी बैठक के बाद लोकसभा में पार्टी का नेतृत्व करने के लिए उन्हें चुना गया है। इस बैठक की अध्यक्षता कांग्रेस विधायक दल की प्रमुख सोनिया गांधी ने की। इसमें राहुल गांधी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह भी शामिल हुए।

चौधरी पश्चिम बंगाल के बहरामपुर से सांसद है। वह 1999 से बहरामपुर का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। चौधरी 2012 से 2014 तक यूपीए सरकार के दौरान पश्चिम बंगाल कांग्रेस के प्रमुख और रेल राज्य मंत्री भी रहे हैं।

चौधरी के अलावा, कांग्रेस के सबसे वरिष्ठ सांसद कोडिककुन्निल सुरेश और केरल से उनके सहयोगी शशि थरूर इस पद की रेस में सबसे आगे थे। मल्लिकार्जुन खड़गे, जो पिछली लोकसभा में कांग्रेस के फ्लोर लीडर थे, इस बार चुनाव हार गए।

चौधरी ने कहा- मुझे यह जिम्मेदारी दी गई है। मुझसे सामने खड़े होने के लिए कहा गया था। मैंने कहा ठीक है। मैं पैदल सैनिक हूं। वे हमेशा सामने खड़े होते हैं। मैं भी पैदल सैनिक के समान लड़ूंगा।

लोकसभा चुनावों में केवल 51 सीटें जीतने वाली कांग्रेस लगातार दूसरी बार विपक्ष के नेता का पद पाने में असफल रही क्योंकि उसे इस पद के लिए दावा करने के लिए आवश्यक 10 प्रतिशत सीटों का बेंचमार्क नहीं मिला।

पार्टी ने 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' को लेकर बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बुलाई गई बैठक में क्या रणनीति अपनानी है इस पर भी चर्चा की। सोनिया गांधी के आवास पर हुई बैठक में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एके एंटनी, पी चिदंबरम, गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, जयराम रमेश और के सुरेश शामिल हुए।

सभी राजनीतिक दलों के अध्यक्षों के साथ प्रधानमंत्री की बैठक 2022 में भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने और महात्मा गांधी की जयंती के 150 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में विचार-विमर्श भी करेगी। इसके बाद 20 जून को सभी सांसदों के साथ डिनर मीटिंग होगी।

कमेंट करें
SrocC