कोलकाता आंधी-तूफान में 11 की मौत, 98 किमी/घंटे की रफ्तार से चली हवाएं

कोलकाता आंधी-तूफान में 11 की मौत, 98 किमी/घंटे की रफ्तार से चली हवाएं

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में मंगलवार शाम तेज बारिश के साथ आंधी-तूफान से 11 लोगों की मौत हो गई। वहीं कई लोग जख्मी भी हो गए। पुलिस का कहना है कि मृतकों की संख्या में इजाफा हो सकता है। तेज हवाओं के कारण शहर का परिवहन और यातायात भी प्रभावित हुआ। मौसम विभाग के अनुसार, 98 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही थी। विभाग के क्षेत्रीय निदेशक जी के दास ने बताया, ‘उत्तर- पश्चिम दिशा से चलने वाली हवा ने शाम करीब 7:40 बजे शहर को अपनी चपेट में लिया। 

 

 

आपदा प्रबंधन टीम सक्रिय

बताया जा रहा है कि शहर में कम से कम 26 जगहों पर पेड़ गिरे। इससे यातायात बुरी तरह प्रभावित हो गया। तूफान थमने के बाद कोलकाता नगर निगम ने मलबे की सफाई के लिए आपदा प्रबंधन टीम को सक्रिय कर दिया है। अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शहर के कई हिस्सों से बिजली के कारण आग लगने की सूचनाएं भी मिली हैं। उन्होंने कहा कि आंधी के दौरान शॉर्ट सर्किट के कारण न्यू मार्केट पुलिस थाने में अंधेरा छा गया। 


 

यातायात हुआ प्रभावित 

वहीं दफ्तर से घर लौट रहे लोगों को भारी ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ा। मेट्रो और ट्रेन सेवाएं भी तूफान की वजह से प्रभावित हुईं। कोलकाता मेट्रो रेल के प्रवक्ता ने बताया कि शाम 7:50 बजे से लेकर अगले दो घंटों के लिए मेट्रो सेवाएं बाधित हुईं। पूर्वी एवं दक्षिण-पूर्वी रेलवे सूत्रों ने बताया कि सियालदह और हावड़ा डिवीजनों में उप- नगरीय ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुईं। आंधी के दौरान ट्रेन से जुड़े बिजली के तार भी टूट गए।

 

 

हावड़ा स्टेशन पर भी रेलिंग का एक हिस्सा खाली ट्रेन पर जा गिरा। दूसरी तरफ हवाई अड्डे के अधिकारियों ने बताया कि कुछ विमानों के आगमन और प्रस्थान में भी देरी हुई। मौसम विभाग ने बताया कि मौसम में बदलाव अभी अगले दो-तीन दिन जारी रहेगा। मौसम विभाग के अधिकारी एस कर ने बताया कि पिछले 72 सालों में कोलकाता में ऐसा तूफान नहीं देखा गया है। बंगाल के तूफान का असर आस-पास के राज्यों पर भी पड़ा, उड़ीसा, झारखंड में भी मंगलवार को तेज बारिश हुई है।

Created On :   18 April 2018 3:16 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story