रेल कोच में घूंघट नहीं 'फॉर्मल सूट' में नजर आएगी लेडी

Western Railway Changed Ghunghat Logo Now Female Coach Will Have Modern Lady Logo
रेल कोच में घूंघट नहीं 'फॉर्मल सूट' में नजर आएगी लेडी
रेल कोच में घूंघट नहीं 'फॉर्मल सूट' में नजर आएगी लेडी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे समय के साथ-साथ अपने अंदर तेजी से बदलाव कर रहा है। इसी क्रम में पश्चिमी रेलवे ने महिला कोच के "LOGO" में भी बदलाव कर दिया है। महिला कोच को दर्शाने के लिए बनाए जाने वाले लोगो में "साड़ी-पल्‍लू वाली महिला" की जगह अब "फॉर्मल सूट" पहने हुए महिला की तस्‍वीर नजर आएगी। इसके अलावा ट्रेन में महिला कोच के अंदर बैडमिंटन स्‍टार साइना नेहवाल, क्रिकेटर मिताली राज और अंतर‍िक्ष यात्री कल्‍पना चावला की तस्‍वीर लगाई जाएगी, इसके साथ ही उनकी उपलब्धियों की भी जानकारी दी जाएगी। 

नए लोगो के साथ 12 कोच बनकर तैयार
जानकारी के मुताबिक अब तक 12 कोच बनकर तैयार हो गए हैं जिनमें नया "लोगो" लगा हुआ है। जल्‍द ही दो अन्‍य कोच भी मिल जाएंगे। "लोगो" के फिर से बनाने का काम पश्चिमी रेलवे के महानिदेशक एके गुप्‍ता के दो महीने पहले किये गए निरीक्षण के बाद शुरू हुआ है। निरीक्षण में पाया गया कि, ट्रेन के अंदर लोगो और पहचानसूचक को और प्रमुखता से लगाया जाना चाहिए। अधिकारियों ने काम तय करने के दौरान यह देखा कि साड़ी आज की महिलाओं को सही ढंग से नहीं दर्शा पा रही है। जिसके बाद लोगो में बदलाव किया गया।

नए लोगो में आत्‍मविश्‍वास और आधुनिकता की झलक
पश्चिमी रेलवे के मुख्‍य पीआरओ रविंदर भाकर ने बताया, हमारा विचार यह था कि एक ऐसे आइकन को अपनाया जाए जो शहर की महिलाओं के साथ न्‍याय करे और उनका प्रतिनिधित्‍व करे। आज की महिलाएं आत्‍मनिर्भर और सफल हैं। कई डिजाइनों पर विचार करने के बाद सूट पहनी महिला की तस्‍वीर को स्‍वीकृति दी गई। इस तस्‍वीर में महिला का आत्‍मविश्‍वास और आधुनिकता दोनों झलक रही है। 

बुजुर्गों और विकलांगों के कोच में भी बदलाव
रेलवे के इस नए लोगो को आकार में बड़ा बनाया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके यात्री महिला कोच को जनरल कोच न समझ लें। बुजुर्गों और विकलांगों के लिए भी आरक्षित कोच को पीले रंग में रंगा जाएगा। 

Created On :   27 May 2019 9:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story