किस तरह के लोग होते है सफल? स्टडी में हुआ खुलासा

किस तरह के लोग होते है सफल? स्टडी में हुआ खुलासा

डिजिटल डेस्क । हर इंसान अपने जीवन ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने और सफल होने के लिए जी तोड़ मेहनत करता है। बड़े और ज्ञानी लोग भी यही कहते है कि सफल होन लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए। बिना मेहनत के कुछ नहीं मिलती है, लेकिन कई बार मन में सवाल उठता है कि पत्थर उठाने वाला मजदूर भी कड़ी मेहनत करता है। बावजूद इसके वो सिर्फ इतना कमा पाता है कि पेट भर सके। ऐसे में महनत के मायने क्या है? अगर आप ये सावल उन लोगों से पूछेंगे जो सफल है तो सफला के मायने अलग-लग बताएंगे। ये कुछ इस तरह से काम करता है जैसे पैसा कमाने और खर्च करने को लेकर भी लोगों के विचार एक दूसरे से अलग ही देखने को मिलते हैं। आप अपने जीवन में कितने सफल होंगे, इसका पता आपके व्यक्तित्व से लगाया जा सकता है. इस बात की पुष्टि एक हालिया स्टडी में की गई है।

 

स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि पैसा कमाना और उसे बचाकर रखने वाले लोगों में कुछ अलग और खास बातें होती हैं। अगर आप पैसा कमाने और उसको बचाकर रखने में सफल नहीं होते हैं, तो आपके व्यक्तित्व में कुछ बातों की कमी हो सकती है। यूनिवर्सिटी ऑफ मॉन्स्टर मैंस के शोधकर्ताओं ने स्टडी में पाया कि जो लोग अपने जीवन में ज्यादा स्थिर, फ्लेक्सिबल और दूसरे लोगों के बजाए खुद पर ज्यादा ध्यान देते हैं, साथ ही अपने जीवन को कंट्रोल में रखते हैं, ऐसे लोगों में सफल होने और अमीर बनने की ज्यादा संभावना होती है।

 

स्टडी के शोधकर्ता Dr. Marcus Leckelt ने बताया कि ज्यादा नेट वर्थ होने के बाद भी सफल लोगों का व्यवहार आम लोगों के मुकाबले काफी अलग होता है। स्टडी में इस बात पर भी खास ध्यान दिया गया है कि जो लोग ज्यादा अमीर होते हैं, वो अपनी सोशल लाइफ को कितनी अहमियत देते हैं। बता दें, स्टडी में शोधकर्ताओं ने जर्मनी के करीब 130 अरबपति लोगों की सामाजिक, आर्थिक और उनके व्यक्तित्व की विशेषताओं को जानने की कोशिश की।

 

स्टडी के दौरान अरबपति लोगों से पूछे जाने वाले सवालों के जवाब को आम लोगों के जवाब से तुलना कर के देखा गया। नतीजों में ज्यादा कामयाब और आम लोगों की सोच और व्यक्तित्व में बहुत बड़ा अंतर सामने आया। स्टडी की रिपोर्ट के आधार पर शोधकर्ताओं ने बताया कि कामयाब और अमीर लोग भावनात्मक रूप से ज्यादा स्थिर होते हैं. बहुत ईमानदार होते हैं. साथ ही अपनी जिंदगी को अपने ही कंट्रोल में रखने में यकीन रखते हैं।
 

Created On :   11 Dec 2018 6:40 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story