क्या संतरा नगरी में अधूरे काम से लिखी जा रही विकास की इबारत

What kind of progress in some area of Nagpur, incomplete work
क्या संतरा नगरी में अधूरे काम से लिखी जा रही विकास की इबारत
क्या संतरा नगरी में अधूरे काम से लिखी जा रही विकास की इबारत

डिजिटल डेस्क, नागपुर। अंसार नगर के हाजी तैयब रोड पर बड़े कुएं के पास गत कई वर्षों से गंदा पानी बह रहा था। इस समस्या का स्थायी निराकरण करने की मांग वरिष्ठ नागरिक मोहर्रम अली, बब्बू भाई पानठेले वाले, रियाज भाई टेलर, इकबाल भाई, जफरुल्लाह भाई, वकील कुरैशी, मुर्तुजा भाई समेत अन्य नागरिकों ने प्रभाग के दो पार्षद, जिनका घर इसी मार्ग पर है, उनके साथ मिलकर प्रशासन से की थी। लगभग 2 माह पूर्व पार्षदों ने काम मंजूर करवाकर वर्क ऑर्डर भी निकाल दिया। उपरांत काम का भूमिपूजन होकर काम शुरू हुआ। चुनाव की आचार संहिता लगते ही काम बंद कर दिया गया, जो अभी तक शुरू नहीं हो पाया है। अधूरे काम व बिखरी मिट्टी से लोगों को परेशानी हो रही है।क्षेत्र के लोगों का आरोप है कि गटर लाइन के पाइप नहीं लगाए जा रहे हैं। प्रॉपर स्लोप नहीं किया जा रहा है, लेकिन मनपा के संबंधित अधिकारी काम की ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। कार्यस्थल का जायजा लेने पर वस्तुस्थिति सामने आई। मनपा के ठेकेदार भी काम के प्रति गंभीर नहीं हैं। इसलिए काम अधर में है। यहां किए गए गड्ढे में कई बच्चे खेलते समय गिर कर जख्मी हो चुके हैं। साथ ही आवागमन भी बाधित हो रहा है। नागरिकों ने इसकी शिकायत प्रशासन से की थी, लेकिन प्रशासन ध्यान नहीं दे रहा है। शीघ्र काम करवाएं।

इतवारी की तंग गलियों में चलना मुश्किल

उधर मारवाड़ी चौक. प्रभाग के इतवारी-दही बाजार चौक की तंग गलियों में वाहनों की आवाजाही तो दूर पैदल चलना भी सिरदर्द बन गया है। यह शहर का बड़ा व्यापारिक इलाका होकर यहां थोक व चिल्लर विक्रेताओं की दुकानें हैं। यहां सुबह से लेकर रात को दुकानें बंद होने तक भीड़ रहती है। यहां यात्री वाहनों व रिक्शा चालकों का भी आना-जाना रहता है। इससे यहां की यातायात व्यवस्था अक्सर चरमराई रहती है। व्यापारियों ने बताया कि यहां से नेहरू पुतला, सतरंजीपुरा, सब्जी मंडी की ओर जाने वाले मार्ग समेत दही बाजार उड़ान पुल मार्ग, मारवाड़ी चौक पर वाहन आवागमन करते हैं। पार्किंग की सुविधा नहीं होने से मालवाहक कहीं भी खड़े हो जाते हैं। लोग बताते हैं कि एक ओर क्षेत्र के मार्ग संकरे हैं, दूसरी ओर व्यवसायी अपना माल सड़क किनारे रखते हैं। इधर ठेले भी खड़े रहते हैं। अतिक्रमण के चलते सड़क और संकरी हो जाती है। यहां आए दिन वाहन आपस में टकराते रहते हैं। यहां की यातायात व्यवस्था सुचारु करने के लिए संकरी गलियों में पुलिसकर्मी तैनात करने और पार्किंग के लिए जगह उपलब्ध करवाने की मांग जोर पकड़ रही है।

मार्ग पर मुरुम डाल कर छोड़ दिया काम  

इसके अलावा श्री नगर में संबंधित विभाग ने कुछ साल पहले मार्ग पर मुरुम डाल दिया, लेकिन मार्ग अब तक नहीं बनाया जा सका है। उबड़-खाबड़ मार्ग से आवागमन करने में लोगों को परेशानी हो रही है। क्षेत्रवासियों ने बताया कि कुछ वर्ष पहले खस्ता मार्ग पर मुरुम बिछाया गया था। उम्मीद थी कि शीघ्र यह काम पूरा होकर नागरिकों को आने-जाने के लिए मार्ग उपलब्ध हो जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। संबंधित विभाग ने वहां मुरुम तो डाल दिया, पर काम करवाना भूल गए। नतीजा, आधी-अधूरी सड़क पर पैदल चलना भी लोगों के लिए जोखिम भरा साबित हो रहा है। यहां से बच्चों को आवागमन करने में ज्यादा परेशानी होती है। दुपहिया चालकों को मुरुम पर वाहन चलाते वक्त गिरने का डर रहता है। अनहोनी टालने के लिए क्षेत्रवासियों ने जनप्रतिनिधियों और संबंधित विभाग से मार्ग का काम करवाने की मांग की है।

श्मशान घाट में असुविधाएं, लकड़ियां तक नहीं 

वहीं कलमना दहन घाट में इतनी अव्यवस्थाएं हैं कि यहां अंतिम संस्कार करने के लिए आने वाले लोगों को विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने घाट के विकास की मांग की है। हद यह हो चुकी है कि यहां जलाऊ लकड़ियां तक नहीं हैं। ऐसे में लोगों को बाहर से लकड़ियां लानी पड़ रही हैं। यहां पानी की व्यवस्था नहीं है। नागरिक बताते हैं कि घाट में जगह का अभाव और असुविधाओं के चलते उन्हें शांति नगर घाट में जाना पड़ता है। घाट में लाइट्स नहीं होने से रात में लोगों को परेशानी होती है। प्रसाधनगृह की भी व्यवस्था नहीं है। नागरिकों ने घाट में सुविधाएं मुहैया करवाने की मांग की है। 

Created On :   21 April 2019 12:51 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story