FAKE न्यूज़ रोकने whats app लेकर आया नया फीचर, नाम Checkpoint Tip line

whats app launched Checkpoint Tip line feature for controlling fake news
FAKE न्यूज़ रोकने whats app लेकर आया नया फीचर, नाम Checkpoint Tip line
FAKE न्यूज़ रोकने whats app लेकर आया नया फीचर, नाम Checkpoint Tip line
हाईलाइट
  • फीचर से फेक न्यूज की जांच करने में होगी आसानी
  • फेसबुक कर रहा है वाट्सएप का संचालन
  • स्टेटमेंट जारी कर दी वाट्सएप ने दी जानकारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। फेक न्यूज रोकने के लिए वाट्स ऐप चैकपॉइंट टिपलाइन Checkpoint Tipline नामक एक फीचर लेकर आया है, जिसकी मदद से यूजर्स फेक मेसेज, फोटो और वीडियो की पड़ताल कर सकते हैं। बता दें कि वाट्सअप का संचालक वर्तमान समय में फेसबुक के द्वारा किया जा रहा है। मंगलवार को वाट्सएप ने स्टेटमेंट जारी कर "Checkpoint Tipline" फीचर लांच होने की जानकारी दी।

अपने स्टेटमेंट में वाट्सएप ने कहा कि भारत के एक स्किलिंग स्टार्टअप प्रोटो (PROTO) की तरफ से इसकी लांचिंग की गई है। चेकपॉइंट एक रिसर्च प्रोजेक्ट है, जिसे टेक्निकल हेल्प और वाट्स ऐप की मदद से चलाया जा रहा है। टिपलाइन की मदद से फैलाई जा रही अफवाहों का डेटाबेस तैयार किया जाएगा, जिससे चुनाव के समय चेकपॉइंट के लिए फेक जानकारी को स्टडी किया जा सके। दरअसल, भारत में लोकसभा चुनाव के पहले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को फेक न्यूज से बचाना एक बड़ी चुनौती है, इस तरफ फेसबुक भी कई बड़े कदम उठा चुका है।

ऐसे कर सकते हैं फेक न्यूज की जांच
किसी भी मेसेज, फोटो या वीडियो पर संदेह होने की दशा में उसे चेकपॉइंट टिपलाइन (+91-9643000888) पर भेजा जा सकता है। यूजर द्वारा मैसेज भेजे जाने के बाद PROTO का वेरिफिकेशन सेंटर मैसेज की जांच करेगा। पड़ताल करने के बाद यूजर को जानकारी दी जाएगी कि मैसेज सही है या गलत। मैसेज को कुछ भागों में बांटा गया है, जैसे गलत, सही, विवादित या आउट ऑफ स्कोल और भ्रामक। जानकारी को हिंदी और अंग्रेजी के अलावा तेलुगु, मलयालम, बंगाली आदि भाषाओं में भी जांचा जा सकता है।

 

 

 

 

Created On :   2 April 2019 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story