अब पैरेंट्स पढ़ सकेंगे बच्चों का WhatsApp चैट

WhatsApp Chats of Children Can Be Read by Their Parents, Rules Spanish Court
अब पैरेंट्स पढ़ सकेंगे बच्चों का WhatsApp चैट
अब पैरेंट्स पढ़ सकेंगे बच्चों का WhatsApp चैट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पैरेंट्स के अधिकार और जिम्मेदारियों को निजता के नियमों से ऊपर रखते हुए स्पेन के एक कोर्ट ने फैसला दिया कि बच्चों द्वारा सोशल मीडिया के उपयोग पर पैरेंट्स और गार्जियन निगरानी रख सकते हैं, साथ ही WhatsApp मैसेज भी पढ़ सकते हैं।  खबरों के मुताबिक, फैसले के बाद ये अधिकार दो बच्चों के तलाकशुदा पिता ने जीत लिया। कोर्ट ने फैसले में कहा कि, बच्चों को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने के लिए सोशल नेटवर्क के होते विकास के साथ-साथ WhatsApp के लिए भी पैरेंट्स द्वारा ध्यान देने और निगरानी रखने की जरुरत है।

इस तलाकशुदा पिता को अपनी बेटी का WhatsApp चैट पढ़ने की वजह से गोपनीयता का उल्लंघन करने के आरोप का सामना करना पड़ रहा था। मुकदमा उसके पूर्व पत्नी द्वारा चलवाया गया था। रिपोर्ट में आगे बताया गया कि, उत्तरी स्पेनिश शहर पोंटेवेड्रा में एक अदालत ने 26 दिसंबर को फैसला सुनाया, जिसमें कहा गया कि नाबालिगों द्वारा सोशल नेटवर्क के उपयोग के लिए "माता-पिता के ध्यान और सतर्कता की आवश्यकता है"।

इससे पहले उस क्षेत्र के लोवर कोर्ट ने माता का पक्ष लेते हुए कहा था कि, पूर्व पति द्वारा उसकी बेटी का WhatsApp चैट पढ़ना बच्चे के निजता के अधिकार का उल्लंघन है। ये एक ऐसा अपराध है जिस पर चार साल तक की कैद हो सकती है और जुर्माना भी भरना पड़ सकता है. लेकिन पोंटेवेड्रा कोर्ट के जजों ने ये फैसला सुनाया कि बच्चों पर निगरानी रखने का अधिकार दोनों पैरेंट्स को है।

Created On :   1 Jan 2018 6:37 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story