comScore
Dainik Bhaskar Hindi

WhatsApp ने फिक्स किया बग, वीडियो कॉलिंग से अकाउंट हो रहे थे हैक

BhaskarHindi.com | Last Modified - October 11th, 2018 07:58 IST

5.5k
5
0
WhatsApp ने फिक्स किया बग, वीडियो कॉलिंग से अकाउंट हो रहे थे हैक

News Highlights

  • फेसबुक के बाद अब वॉट्सएप पर भी हैकिंग का खतरा मंडरा रहा है।
  • वॉट्सएप का कहना है कि उनके डेवलपर्स ने मोबाइल ऐप के एंड्रॉइड और IOS दोनों ही वर्जन में इस बग को फिक्स कर दिया है।
  • ये बग हैकर्स को वीडियो कॉल के दौरान एप्लिकेशन पर कंट्रोल करने की अनुमति देता था।


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। फेसबुक के बाद अब वॉट्सएप पर भी हैकिंग का खतरा मंडरा रहा है। हालांकि वॉट्सएप का कहना है कि उनके डेवलपर्स ने मोबाइल ऐप के एंड्रॉइड और IOS दोनों ही वर्जन में इस बग को फिक्स कर दिया है। ये बग हैकर्स को वीडियो कॉल के दौरान एप्लिकेशन पर कंट्रोल करने की अनुमति देता था। इस खुलासे ने वॉट्सएप यूजर्स की चिंताएं बढ़ा दी है। गूगल के प्रोजेक्ट जीरो सिक्यॉरिटी रिसर्च टीम की रिसर्चर नताली सिल्वानोविच ने इस बग को अगस्त में खोजा था।

नताली सिल्वानोविच ने इस समस्या को वॉट्सएप नॉन-वेबआरटीसी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग इम्पिलिमेंटेशन में मेमोरी करप्शन बग के तौर पर वर्णित किया है। सिल्वानोविच ने बग रिपोर्ट में कहा, जब यूजर मैलिशियस पीर से वाट्सअप कॉल रिसीव करता है तब इस तरह की समस्या हो सकती है। केवल व्हाट्सएप के एंड्रॉइड और IOS क्लाइंट इस समस्या से प्रभावित हैं, क्योंकि दोनों ही प्लेटफॉर्म पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए रीयल-टाइम ट्रांसपोर्ट प्रोटोकॉल (RTP) का उपयोग किया जाता है। व्हाट्सएप का वेब क्लाइंट इससे प्रभावित नहीं होता है क्योंकि यह वीडियो कॉल के लिए वेबआरटीसी का उपयोग करता है। सिल्वानोविच के अनुसार, वॉट्सएप ने 28 सितंबर को एंड्रॉइड क्लाइंट के लिए जारी किए गए अपडेट और आईफोन क्लाइंट के लिए 3 अक्टूबर को जारी किए अपडेट में इस बग को फिक्स कर दिया है।

वॉट्सएप के प्रवक्ता ने कहा, 'कंपनी अपने यूजर्स की सुरक्षा के लिए गंभीर है। वाट्सएप को सुरक्षित और विश्वसनीय बनाए रखने के लिए वह नियमित रूप से दुनिया भर के सुरक्षा शोधकर्ताओं से रोजाना जुड़ते हैं।' उन्होंने कहा कि इस बग को फिक्स करने के लिए वॉट्सएप का अपडेट लाया गया है। फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने कहा कि अब तक इस तरह का कोई सबूत नहीं मिला है जिससे कहा जा सके कि इस बग का फायदा उठाकर किसी हैकर ने यूजर के अकाउंट को हैक किया हो। उन्होंने कहा कि हम यूजर को जागरुक कर रहे हैं कि वह वॉट्सएप को अपडेट करे ताकि भविष्य में हैकिंग की संभावनाओं से बचा जा सके।

गूगल में वल्नेरेबिलिटी रिसर्चर ट्रैविस ऑर्मेंडी ने ट्विटर पर लिखा,'यह एक बड़ी बात है। महज एक कॉल से आपका वॉट्सऐप हैक हो सकता है।' बता दे कि पिछले हफ्ते, इज़राइल की साइबर-खुफिया एजेंसी ने भी एक नई वॉट्सएप हैकिंग तकनीक के बारे में चेतावनी जारी की थी। इससे पहले फेसबुक में भी एक बग सामने आया था जिसके बाद 5 करोड़ यूजर्स के अकाउंट को रीसेट कर दिया था। यह बग व्यू एज फीचर में था। बाद में फेसबुक ने इस फीचर को टेम्पररी बंद कर दिया था।  

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें