एक्सपर्ट्स द्वारा डेटा लीक की आशंका पर वॉट्सऐप ने दिया जवाब

Whatsapp gives answers on data leak fears by experts reports
एक्सपर्ट्स द्वारा डेटा लीक की आशंका पर वॉट्सऐप ने दिया जवाब
एक्सपर्ट्स द्वारा डेटा लीक की आशंका पर वॉट्सऐप ने दिया जवाब

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एक्सपर्ट्स द्वारा फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सऐप के सुरक्षित ना होने के किए गए दावों पर व्हाट्सऐप जवाब दिया है। कंपनी ने सारी रिपोर्ट्स को खारिज करते हुए कहा है कि वो केवल अपने यूजर्स से थोड़ी जानकारी इकठ्ठा करता है। कंपनी ने बताया कि उनकी कंपनी निजी जानकारियों को ट्रैक नहीं करती है, और हर मैसेज को हैंड टू हैंड एनक्रिप्टेड होते हैं। बता दें कि विशेषज्ञों ने व्हाट्सऐप के सुरक्षा के फीचर्स को लेकर चिंता जताते हुए कहा था कि कंपनी अपने यूजर्स की निजी जानकारियों को ट्रैक करती है और इस प्लैटफॉर्म पर डेटा सिक्योरिटी नहीं है।

व्हाट्सएप के लिए महत्वपूर्ण है गोपनीयता और यूजर्स की  सुरक्षा 
व्हाट्सऐप के प्रवक्ता ने बातचीत के दौरान बताया कि, "व्हाट्सऐप यूजर्स से सीमित मात्रा में डेटा एकत्रित करता है और प्लेटफॉर्म पर साझा किए गए सारे मैसेज एनक्रिप्टेड होते हैं। हाल में आई टिप्पणियां गलत हैं, हम दोस्तों और रिश्तेदारों को आपके द्वारा भेजे गए मैसेज को ट्रैक नहीं करते।" उन्होंने आगे कहा कि, गोपनीयता और यूजर्स की सुरक्षा, व्हाट्सएप के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है। बता दें कि मीडिया में आई कुछ रिपोर्ट्स में वॉट्सऐप के कुछ यूजर अग्रीमेंट पर भी सवाल खड़े किए गए थे और साथ ही दावा किया गया था कि इसमें कुछ ऐसे प्रोविजन हैं जिनमें व्हाट्सऐप के माध्यम से हो रहे किसी भी गलत काम को रोकने के लिए कोई हल नहीं मौजूद है और उन्हें चैलेंज नहीं किया जा सकता है। जिसके जवाब ने कंपनी के तरफ से यह सफाई पेश की गई है। 

भारत में हैं करीब 20 करोड़ व्हाट्सऐप यूजर्स 
पिछले दिनों फेसबुक को  कैंब्रिज ऐनालिटिका के डेटा लीक मामले पर हुए विवादों की वजह से भारी नुकसान झेलना पड़ा था। जिसके बाद कंपनी के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जकरबर्ग को भी मीडिया के सामने आकर इस मुद्दे पर माफी मांगनी पड़ी थी। जिसके बाद कंपनी की तरफ से फेसबुक के डेटा सुरक्षा को और मजबूत करने का वादा किया गया था। आपको बता दें कि भारत में करीब 20 करोड़ व्हाट्सऐप यूजर्स हैं, विशेषज्ञों ने व्हाट्सऐप के सुरक्षा के फीचर्स को लेकर चिंता जताई है। फेसबुक ने व्हाट्सऐप का अधिग्रहण 2014 में किया था।

Created On :   8 April 2018 1:18 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story