WhatsApp ग्रुप का एडमिन हुआ अब और ताकतवर

WhatsApp Group Admins Can Now Set the Send Message Permissions
WhatsApp ग्रुप का एडमिन हुआ अब और ताकतवर
WhatsApp ग्रुप का एडमिन हुआ अब और ताकतवर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। WhatsApp में जल्द ही ग्रुप एडमिन और अधिकार मिल जाएंगे। WhatsApp ने एक नया अपडेट जारी करते हुए एंड्रॉयड ऐप और आईफोन एेप के लिए स्टेबल वर्जन रिलीज किया है। इस फीचर को व्हाट्सऐप बीटा एंड्रॉयड ऐप के 2.18.201 वर्जन और आईफोन ऐप 2.18.70 स्टेबल वर्जन के रिलीज किया गया है। नए फीचर में WhatsApp ग्रुप के एडमिन को ग्रुप के अन्य सदस्यों द्वारा उस व्हाट्सऐप ग्रुप में मैसेज भेजने की क्षमता को नियंत्रित करने की सुविधा मिलती है। नया फीचर ग्रुप सेटिंग्स मेन्यू के अंदर मौजूद है। यहां पर सेंड मैसेज नाम का एक फीचर आया है। इसे एडमिन या सभी पार्टिसिपेंट के बीच टॉगल किया जा सकेगा। हमने इस फीचर को व्हाट्सऐप एंड्रॉयड (बीटा) और आईफोन पर इस्तेमाल किया है। जानकारी मिली है कि इस फीचर को व्हाट्सऐप एंड्रॉयड के स्टेबल 2.18.191 वर्जन के अलावा विंडोजफोन के लिए जल्द रिलीज किया जाएगा।

 

Image result for WhatsApp Group Admins Can Now Set 'Send Message

 

ये भी पढ़ें : 2 जुलाई को लॉन्च होगा Samsung Galaxy On6

इस फीचर को भारत में व्हाट्सऐप बिजनेस अकाउंट के बढ़ते इस्तेमाल से जोड़ कर देखा जा रहा है। इस प्लेटफॉर्म के जरिए प्रोडक्ट खरीदने या बेचने वाली कई कंपनियां ग्रुप के अन्य सदस्यों के गैर-जरूरी मैसेज भेजने के अधिकार को लेकर परेशान रही हैं। इस फीचर के आ जाने के बाद इस लोकप्रिय ऐप में स्पैम मैसेज दूर करने की सुविधा मिलेगी। व्हाट्सऐपबीटाइंफो के मुताबिक, इस फीचर को एंड्रॉयड, आईफोन और विंडोज फोन के स्टेबल वर्जन के लिए रोलआउट किया जा रहा है। दूसरी तरफ, आईओएस के लिए अन्य प्लेटफॉर्म की तुलना में इस फीचर को ज्यादा तेजी से रोलआउट किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें : खत्म हुआ इंतजार, Vivo V9 का 6GB रैम वेरिएंट लॉन्च

 

Image result for WhatsApp Group Admins Can Now Set 'Send Message

 

नया सेंड मैसेजेज विकल्प अब एडिट ग्रुप इंफो के साथ आएगा जो ग्रुप सेटिंग्स में सभी पार्टिसिपेंट और ऑनली एडमिन्स के विकल्प के साथ मौजूद है। यह फीचर तब भी उपलब्ध होगा जब ग्रुप में सिर्फ एक एडमिन है। वहीं, ग्रुप के सभी सदस्यों को ब्रॉडकास्ट टेक्स्ट मैसेजेज के जरिए इस संबंध में जानकारी दी जाएगी।

ये भी पढ़ें :  9 अगस्त को Samsung Galaxy Note 9 से उठेगा पर्दा

WhatsApp के लिए ग्रुप एडमिन कंट्रोल को सबसे पहले मई में रिलीज किया गया था। इस दौरान ग्रुप एडमिन को ग्रुप डिसक्रिप्शन और आइकन को बदलने के अधिकार तय की सुविधा दी गई थी। इसके अलावा ग्रुप एडमिन अन्य सदस्यों के अधिकार कम सकते हैं। अपडेट से यह भी सुनिश्चित हो गया था कि व्हाट्सऐप ग्रुप से किसी भी एडमिन को दूसरे एडमिन द्वारा नहीं हटाया जा सकेगा।

Created On :   1 July 2018 5:22 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story