WhatsApp पर स्पैम मैसेज से हैं परेशान? आपके लिए है अच्छी खबर

WhatsApp Looking to Help Prevent Spam Forwards: Report .
WhatsApp पर स्पैम मैसेज से हैं परेशान? आपके लिए है अच्छी खबर
WhatsApp पर स्पैम मैसेज से हैं परेशान? आपके लिए है अच्छी खबर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप भी व्हराट्सऐप पर आने वाले स्पैम मैसेज से परेशान हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। व्हाट्सऐप अपने ऐप के लिए एक ऐसे फ़ीचर पर काम कर रही है जिससे यूज़र को स्पैम मैसेज रोकने में आसानी होगी। व्हाट्सऐप बीटा ऐप यूज़र ने इस नए फ़ीचर की जानकारी दी है। WABetaInfo के मुताबिक,  नए फ़ीचर को टेस्ट करने वाली एक फैन वेबसाइट ने इसे सार्वजनिक किया। फ़ीचर अभी बीटा वर्ज़न में है और आधिकारिक तौर पर इसे आम यूज़र के लिए ज़ारी नहीं किया गया है। इस फ़ीचर को एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए ज़ारी किया जाएगा। बता दें कि स्पैम मैसेज वो होते हैं जिन्हें कोई यूज़र बड़ी संख्या में अपनी कॉन्टेक्ट लिस्ट को भेजते हैं।

 


forward alert limit wabetainfo WhatsApp

WABetaInfo ने कहा, ""कोई स्पैमर कभी भी सिंगल कॉन्टेक्ट को स्पैम मैसेज नहीं भेजता, लेकिन इन स्पैम को एक साथ कई यूज़र को भेजा जाता है। स्पैमर इंटरनेट या रजिसट्रेशन सर्विस से डेटा इकट्ठा कर अपनी कॉन्टेक्ट लिस्ट बनाकर ये मैसेज भेजते हैं।" वेबसाइट ने आगे बताया, ""इन मैसेज में अनचाहे विज्ञापन और फर्ज़ी ख़बरें हो सकती हैं और कई बार इन मैसेज में यूज़र से इन्हें अपने कॉन्टेक्ट को फॉरवर्ड करने को भी कहा जाता है।""

 

अब यूजर को इन स्पैम मैसेज को व्हाट्सऐप में फॉरवर्ड विकल्प का इस्तेमाल कर कई सारे कॉन्टेक्ट को भेजने की आदत पड़ चुकी है। इसके चलते, व्हाट्सऐप अब आपको उन मैसेज के बारे में जानकारी देगा जिन्हें कई बार फॉरवर्ड किया जा चुका है।

 

whatsapp wabetainfo WhatsApp

 

अगर यूजर को कई सारे कॉन्टेक्ट को एक साथ मैसेज भेजना है तो व्हाट्सऐप यूज़र से ब्रॉडकास्ट लिस्ट बनाने को कहता है। इस लिस्ट में सिर्फ वही कॉन्टेक्ट होते हैं जिनके नंबर आपकी एड्रेस बुक में हैं। हाल ही में व्हाट्सऐप में "Dismiss as Admin" नाम के एक फ़ीचर को देखा गया था जो ग्रुप एडमिन के लिए टेस्ट किया जा रहा है। इस फ़ीचर के जरिए एडमिन को ज़्यादा ताकत मिलेगी और वो किसी दूसरे यूज़र को बिना ग्रुप से हटाए ही एडमिन से हटा सकेंगे।

 

Created On :   20 Jan 2018 8:01 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story