comScore

ऐसे स्वप्न के बारे में किसी को न बताएं, होगा बड़ा फायदा

August 04th, 2017 16:00 IST
ऐसे स्वप्न के बारे में किसी को न बताएं, होगा बड़ा फायदा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। किसी भी व्यक्ति को स्वप्न आना आम बात है, लेकिन हर एक स्वप्न का अलग-अलग अर्थ है। कुछ स्वप्न हम देखने के बाद भूल जाते हैं, लेकिन कुछ याद रह जाते हैं, कितु कुछ ऐसे भी सपने होते हैं, जिनके बारे में किसी को बताने पर उनका फल नष्ट हो जाता है। अक्सर जानकारी के आभाव में हम ये गलतियां कर जाते हैं, लेकिन आज हम ऐसे ही स्वप्न के बारे में बताने जा रहे हैं...

-सपने में भगवान कम ही दिखाई देते हैं। लेकिन यदि आपको दिखें तो खुद को सौभाग्यशाली समझिए। यदि यह बात आप किसी को बताने जा रहे हैं तो ऐसा बिलकुल भी ना करें। इससे स्वप्न का फल नष्ट हो जाता है। इस तरह के स्वप्न मूल रूप से आपको कोई न कोई संदेश देने के लिए आते हैं। 

-सपने में भगवान दिखने का अर्थ है शुभ समाचार। ये आपके कुल देवता या देवी भी हो सकते हैं। जो आपको आगे आने वाली विपत्ति या खुशी के बारे में बताना चाहते हैं। किंतु किसी को बताते ही इसके विपरीत प्रभाव सामने आने लगते हैं। 

-सात्विक प्रवृत्ति के लोगों को ऐसे स्वप्न आते हैं। हर वक्त मन में ईश्वर का ध्यान लगाने से ही इस तरह के स्वप्न आते हैं। ईश्वर स्वयं स्वप्न के माध्यम से आपसे बात करने आते हैं। देवकी के गर्भ में आने से पूर्व वासुदेव से बात करने भगवान कृष्ण स्वप्न में ही आए थे। 

-ऐसा किसी भी तरह का स्वप्न आपको दिखे तो समझिए साक्षात ईश्वर आपसे संपर्क बनाए हुए हैं और आपकी आत्मा अन्य से पवित्र है। 

-ऐसे स्वप्न आने का अर्थ है शरीर में आत्मा के रहते परमात्मा की प्राप्ति। अर्थात उस व्यक्ति को धरती पर किसी विशेष कार्य की पूर्ति के लिए भेजा गया है। उसे सांसारिक माया से इतर सोचना होगा, किंतु आवश्यक है कि जब भी आपको स्वप्न में साक्षात परमात्मा दिखाई दें तो उसके बारे में किसी को भी ना बताएं। 
 

कमेंट करें
F6cKZ