Video: जब गंदी हरकत से सुर्खियों में आया ऑस्ट्रेलिया टीम का पहला मुस्लिम क्रिकेटर

When Usman Khawaja grabs Adam Zampa’s butt at the ODI
Video: जब गंदी हरकत से सुर्खियों में आया ऑस्ट्रेलिया टीम का पहला मुस्लिम क्रिकेटर
Video: जब गंदी हरकत से सुर्खियों में आया ऑस्ट्रेलिया टीम का पहला मुस्लिम क्रिकेटर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ऑस्ट्रलियाई क्रिकेट टीम के पहले मुस्लिम क्रिकेटर उस्मान ख्वाजा ने हाल ही में अपना 31वां बर्थडे मनाया है। उस्मान का जन्म 18 दिसंबर 1986 को पाकिस्तान के इस्लामाबाद में हुआ था। उस्मान जब 5 साल के थे, तो उनकी फैमिली ऑस्ट्रेलिया आकर सेटल हो गई थी। उस्मान वहीं खिलाड़ी हैं, जो एक बार "गंदी हरकत" करते हुए कैमरे में कैद हो गए थे। दरअसल, एक मैच के दौरान उस्मान ने अपने साथ एक बेहूदा हरकत की थी, जिसे कैमरों ने पकड़ लिया था। इसके बाद उनकी ये हरकत का वीडियो वायरल हुआ और वो सुर्खियों में आ गए।

कमर्शियल पायलट भी हैं उस्मान

एक क्रिकेटर होने के साथ-साथ उस्मान ख्वाजा क्वालिफाइड कमर्शियल पायलट भी हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया यूनिवर्सिटी से एविएशन में बेचलर डिग्री ली है। इसके साथ ही एक दिलचस्प बात ये भी है कि उनका ड्राइविंग लाइसेंस बाद में बना था, लेकिन उनका कमर्शियल पायलट का लाइसेंस पहले बन गया था। उस्मान भले ही एक कमर्शियल पायलट रहे हैं, लेकिन उनका शौक हमेशा से क्रिकेट में ही रहा। इस वजह से उन्होंने क्रिकेट को अपना करियर बनाने का सोचा।

एशेज सीरीज से मिला था मौका

उस्मान ख्वाजा को पहली बार एशेज सीरीज खेलने का मौका 2010 में मिला। उस वक्त ऑस्ट्रेलियाई टीम के कैप्टन रिकी पोंटिंग के ऊंगली में चोट लग गई थी, जिस वजह से उस्मान को टीम में शामिल किया गया। उस्मान ऑस्ट्रेलिया टीम की तरफ से खेलने वाले पहले मुस्लिम क्रिकेटर हैं। उस्मान का करियर काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है, जिस वजह से टीम में उनकी जगह कभी पक्की नहीं हो सकी है। उस्मान ने अभी तक ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 27 टेस्ट, 18 वनडे और 9 टी-20 मैच खेले हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट के अलावा उस्मान IPL में भी राइजिंग पुणे सुपरजॉइंट्स की तरफ से खेल चुके हैं।

अब तक कुंवारे हैं उस्मान

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पहले मुस्लिम खिलाड़ी उस्मान ख्वाजा अभी तक कुंवारे ही हैं, हालांकि उनकी सगाई हो चुकी है। उस्मान ने साल 2016 में ब्रिस्बेन की रहने वाली रशेल मैक्लॉन से सगाई की थी। रशेल उस्मान की गर्लफ्रेंड भी रह चुकी हैं, लेकिन अभी तक दोनों शादी के बंधन से दूर ही हैं। बता दें कि उस्मान की होने वाली वाइफ रशेल मार्केटिंग और इवेंट मैनेजमेंट में ग्रेजुएट हैं।

साथी खिलाड़ी के साथ की थी गंदी हरकत

एक बार उस्मान ख्वाजा अपने साथी खिलाड़ी के साथ शर्मनाक हरकत करते हुए कैमरे में कैद हो चुके हैं। दरअसल, 2016 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच मैच खेला गया था। इस मैच के दौरान जब दोनों देशों के नेशनल एंथम बज रहे थे तब उस्मान ख्वाजा अपने साथी खिलाड़ी एडम जैंपा के बैक साइड में हाथ फेरने लगे। उनकी ये हरकत पीछे लगे कैमरे में कैद हो गई। उस्मान की इस हरकत का वीडियो सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर उनको जमकर ट्रोल किया गया। जिसका जवाब देते हुए उस्मान ने कहा कि उन्हें नहीं पता था कि पीछे भी कैमरा लगा होगा। हालांकि बाद में उस्मान ने कहा कि वो सिर्फ मजाक-मस्ती कर रहे थे। ये मैच एडम जैंपा का डेब्यू मैच था और जैंपा नेशनल एंथम के दौरान उस्मान के बगल में खड़े थे और तभी उस्मान उनके बैक साइड में हाथ फेरने लगे।

Created On :   20 Dec 2017 6:52 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story