comScore

जब इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 में चहल ने लिए थे 6 विकेट, बदल गया था मैच का रोमांच

December 21st, 2017 14:40 IST
जब इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 में चहल ने लिए थे 6 विकेट, बदल गया था मैच का रोमांच

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। श्रीलंका के खिलाफ बुधवार को कटक में खेले गए टी-20 में टीम इंडिया ने 93 रनों से जीत हासिल की। इस मैच में टीम इंडिया की तरफ से यंग स्पिनर युजवेंद्र चहल हीरो रहे। चहल ने अपने चारों ओवरों में एक-एक विकेट लिया और टीम को जीत दिलाई। इससे पहले टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवरों में 180/3 का स्कोर बनाया। इसके बाद जब श्रीलंका टीम बैटिंग करने उतरी तो चहल की गुगली में ऐसी बिखरी, कि फिर 87 रनों पर ही सिमट गई। मैन ऑफ द मैच भी चहल ही रहे, लेकिन ये कोई पहला मौका नहीं है, जब चहल ने अपनी बॉल से मैच का रूख पलटा हो। इससे पहले भी युजवेंद्र चहल एक बार ऐसा कारनामा कर चुके हैं। तब उन्होंने इंग्लैंड की टीम को धूल चटाई थी और इस बार श्रीलंका को।

Image result for india vs england t20 yuzvendra chahal


कैसा था उस मैच का हाल? 

इसी साल 1 फरवरी को इंडिया और इंग्लैंड के बीच टी-20 मैच बैंग्लोर में खेला गया था। ये मैच सीरीज का आखिरी और डिसाइडर मैच था। इसलिए मुकाबला काफी तगड़ा था। उस मैच में टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवरों में 6 विकेट गंवाकर 202 रन बनाए। टी-20 में ये स्कोर बहुत ज्यादा था और डिसाइडर मैच का प्रेशर भी था। इसके बाद जब इंग्लैंड बैटिंग करने आई, तो शुरुआत से ही चौके और छक्कों की बारिश होने लगी। उस वक्त चहल को ओवर दिया गया। चहल ने अपने शुरुआती दो ओवरों में 20 रन दे दिए और एक ही विकेट (सैम बिलिंग्स) चटकाया था। टी-20 के हिसाब से ये काफी महंगा था। इसका नतीजा ये रहा कि चहल को फिर 14वें ओवर में वापिस लाया गया। इसके बाद चहल ने एक के बाद एक विकेट चटकाते गए। इसका नतीजा ये रहा कि इंग्लैंड की टीम अपने 8 विकेट सिर्फ 8 रनों में ही गंवा दिए और 16.3 ओवरों में ही 127 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। टीम इंडिया ने ये मैच 75 रन से जीता और सीरीज पर 2-1 से भी कब्जा किया।

Image result for india vs england t20

चहल ने 2 ओवरों में ही ले लिए 5 विकेट

टी-20 में हर बॉलर को सिर्फ 4 ओवर ही मिलते हैं और चहल अपने 2 ओवर डाल चुके थे। इनिंग के 13 ओवर हो चुके थे और इंग्लैंड का स्कोर 117/2 पर पहुंच चुका था। प्रेशर दोनों टीमों पर था, क्योंकि ये सीरीज का डिसाइडर मैच था। टीम के बाकी बॉलर विकेट लेने में नाकाम साबित हो रहे थे। उस वक्त चहल ने एक रनआउट भी मिस कर दिया था, जिस वजह से धोनी भी उनपर थोड़ा गुस्सा हो गए थे। चहल जब अपना तीसरा ओवर डालने आए, तो उनके चेहरे पर टेंशन साफ दिखाई दे रहा था। इसके बाद इनिंग के 14वें ओवर में चहल ने जमकर खेल रहे इंग्लिश टीम के कैप्टन ईयोन मोर्गन (40) को आउट किया और इसके बाद जो रुट (42) को एलबीडब्लू कर चलता कर दिया। इस ओवर में चहल ने सिर्फ 2 ही रन दिए और 2 विकेट भी लिए। अब इंग्लैंड टीम का स्कोर 119/4 पहुंच चुका था। इसके बाद चहल को 16वें ओवर में फिर वापिस लाया गया। 16वें ओवर में चहल अपने सर्वश्रेष्ठ दौर में नज़र आए और इस ओवर में उन्होंने 3 विकेट लेकर इंग्लैंड के कैंप में सन्नाटा ला दिया। चहल ने इस ओवर में बेन स्टोक्स, मोइन अली और क्रिस जॉर्डन के विकेट चटकाए। पहले ही 2 ओवरों में चहल ने 20 रन दिए थे, लेकिन अगले 2 ओवरों में उन्होंने सिर्फ 5 ही रन दिए। ये चहल का टी-20 में अब तक का सबसे बेस्ट परफॉर्म है।

Image result for india vs england t20 yuzvendra chahal

इस साल चहल ने लिए सबसे ज्यादा विकेट

टीम इंडिया के यंग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने कटक टी-20 में तो कमाल ही कर दिया। पहले टी-20 में चहल ने श्रीलंका के अहम खिलाड़ियों का विकेट चटकाकर पवैलियन भेजा और इसके लिए उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' का खिताब मिला। इसके साथ ही टी-20 क्रिकेट में इस साल सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में चहल नंबर-1 पर हैं। चहल ने साल-2017 में 10 टी-20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 7.28 की इकॉनमी से 19 विकेट हासिल किए हैं। इस लिस्ट में अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान और वेस्टइंडीज के फास्ट बॉलर के विलियम्स दूसरे नंबर पर हैं। इन दोनों ही खिलाड़ियों ने इस साल 17 विकेट लिए हैं।

कमेंट करें
zkDOF