comScore

वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें वाइट राइस


डिजिटल डेस्क। आज के समय में मोटापा एक ऐसी आम समस्या बन गई है जो अधिकांश लोगों में देखने को मिलती है। मोटापे से बचने के लिए लोग अपनी डाइट का खास ख्याल भी रखते हैं, जिसके लिए अक्सर लोग अपनी डाइट में चावल को अवॉइड करते हैं, क्योंकि उनको लगता है कि चावल से मोटापा बढ़ता है और इस चक्कर में चाहते हुए भी वो चावल नहीं खा पाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि वाइट राइस यानी सफेद चावल खाने से मोटापा, वजन नहीं बढ़ता, बल्कि यह वजन घटाने में मदद करता है, क्योंकि चावल में भरपूर मात्रा में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन्स होते हैं। बस जरुरत होती है सही मात्रा में और सही तरीके से चावल का सेवन करना। तो चलिए बताते हैं आपको वाइट राइस के सेवन से कैसे आप अपना वजन घटा सकते हैं।

कई लोग चावल को इसलिए नहीं खाते क्योंकि उनको लगता की इसमें कैलोरी अधिक मात्रा में होती है, लेकिन बता दें कि वजन घटाने के लिए अगर कैलोरी बर्न करनी पड़ती है, तो सीमित मात्रा में कैलोरी लेने की भी अवश्यकता होती है, इसलिए आप चावल को अन्य पोष्टिक भोजन के साथ खा सकते हैं।  

चावल को अपनी डाइट में एक बार, लंच या फिर डिनर में शामिल करें। अपनी डाइट के अनुसार चावल की सही मात्रा तय करें। चावल खाने के बाद कर्ब्स को कम करने की कोशिश करें। इससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा।

चावल पचाने में भी काफी आसान फूड है, इसलिए आप चावल को रोस्टेड और हाई फाइबर  व प्रोटीन से भरपूर सब्जियों के साथ खा सकते हैं। इससे आपके शरीर में न तो विटामिन्स की कमी होगी और न ही आपका वजन बढ़ेगा।   

अगर आप चावल को उबालकर, ग्रिल्ड या रोस्ट करके खाते हो तो यो आपको वजन कम करने में आपकी मदद करता है, क्योंकि इसमें फैट बहुत कम मात्रा में होता है, जिससे कैलोरी भी नहीं बढ़ती। इसके अलावा फ्राई राइस को अवॉइड करें।

दाल -चावल को मिक्स करके खाने से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता, क्योंकि दाल में प्रोटीन, कार्ब्स और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है और यह वजन घटाने में मदद करता हैं। तो अब से शौक से शामिल करें अपनी डाइट में वाइट राइस

कमेंट करें
mgJLM