नए वर्ष के स्वागत के लिए तैयार है व्हाइट टाइगर सफारी , 4 प्रवेश द्वार बनाए गए

White Tiger Safari and Ju Center of Mukundpur ready for the New year
नए वर्ष के स्वागत के लिए तैयार है व्हाइट टाइगर सफारी , 4 प्रवेश द्वार बनाए गए
नए वर्ष के स्वागत के लिए तैयार है व्हाइट टाइगर सफारी , 4 प्रवेश द्वार बनाए गए

डिजिटल डेस्क, सतना। जिले के मुकुंदपुर में संचालित व्हाइट टाइगर सफारी एवं जू सेंटर नए साल के स्वागत के लिए तैयार हो चुका है। नव वर्ष के मौके पर बड़ी तादाद में पर्यटकों के आगमन के मद्देनजर 4 प्रवेश द्वार और 8 टिकट काउंटर बनाए गए हैं। उल्लेखनीय है कि बीते वर्ष 1 जनवरी को 10 हजार से भी ज्यादा पर्यटक सफारी पहुंचे थे। अकेले रविवार को 3 हजार 850 पर्यटकों ने सफारी के लिए टिकिट खरीदी। डीएफओ राजीव मिश्रा के मुताबिक 31 दिसम्बर एवं 1 जनवरी तक टाइगर सफारी सुबह 8 बजे तक शाम 4 बजे तक खुली रहेगी। शाम 4 बजे के बाद प्रवेश वर्जित रहेगा। चिडिय़ाघर में पर्यटकों के लिए प्रवेश 3 घंटे के लिए वैध रहेगा। वापिसी गेट नंबर- 2 से होगी।

इन पर पाबंदी 
मुकुन्दपुर जू प्रबंधन ने पर्यटकों से आग्रह किया है कि वे प्रतिबंधित वस्तुएं जैसे माचिस, गुटका, धूम्रपान, पाउच, आग्नेय शस्त्र, पॉलिथीन एवं खाने-पीने की सामग्री अन्दर लेकर नहीं जाएं। छोटे बच्चों के लिए दूध एवं पानी ले जाने की अनुमति रहेगी। प्रवेश एवं निर्गम हेतु निर्धारित मार्ग पर चलने का आग्रह किया गया है। समस्त मार्गों पर निगरानी हेतु प्रत्येक प्वांइट पर वन बल की तैनाती रहेगी। स्कूल संचालकों से कहा गया है कि वे छात्रों के बड़े समूह का भ्रमण मुकुन्दपुर जू में इन 2 दिवसों के बाद कराएं।

बंद रहेगी गोल्फ कार्ट
सफारी में भीड़ को देखते हुए गोल्फ कार्ट (बैट्री चलित वाहन) दोपहर बाद बंद कर दिया जाएगा।  भीड़ को देखते हुए जहां सोमवार और मंगलवार को सफारी के अंदर जहां वन-वे ट्रैफिक रहेगा, वहीं हर संभावित स्थिति से निपटने के लिए इंतजाम किए जा चुके हैं। रविवार को एक टिकट खिड़की में लगे कम्प्यूटर का सीपीयू जल जाने से लगभग एक घंटे तक इस खिड़की से टिकट बुकिंग बंद रही। ज्यादा भीड़ बढ़ जाने से यहां जानवरों का स्वभाव भी बदलने लगता है। इन तमाम बातों का खास तौर से ख्याल रखा जा रहा है।

Created On :   31 Dec 2018 4:33 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story