comScore
Dainik Bhaskar Hindi

मिलिए ऑफ रोडिंग के बादशाहों से

BhaskarHindi.com | Last Modified - December 23rd, 2017 12:22 IST

1.5k
0
0

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ऑफ रोडिंग की दीवानगी सर चढ़ कर बोलती है। ये वीडियो ऑफ रोडर अंशुमन बिशनोई ने बनाया है।  इस वीडियो में इंडिया की सबसे किफायती कही जाने वाली 3 एसयूवीस का मुकाबला दिखाया गया है। वीडियो में Force Gurkha, Mahindra Thar और Maruti Gypsy है, तीनों गाड़ियों में 4X4 ट्रान्सफर केस है और इस वीडियो में उन्हें चार बाधाओं से गुज़रना होता है। 

इस वीडियो में Force Gurkha ज्यादा शक्तिशाली Mahindra Thar और Maruti Gypsy, दोनों से ही ज्यादा अच्छा प्रदर्शन कर रही है। यहां हम देख सकते हैं की Gurkha बिना किसी दिक्कत के बाधाओं से पार पा ले रही है और एक जगह हम ये भी देख सकते हैं की इसे एक बार Thar  को बचाने में भी इस्तेमाल किया गया है। लेकिन ऐसा क्या है जो सारे बाधाओं पर Gurkha इतना अच्छा प्रदर्शन करती है और Thar एवं Gypsy को वहां मुश्किल का सामना करना पड़ता है?

डिफरेंशियल लॉक्स, जो आमतौर पर डिफ्फ-लॉक कहलाते हैं। जहां Thar के 105 बीएचपी और 247 एनएम के सामने 80 बीएचपी और 230 एनएम के साथ Gurkha पॉवर और टॉर्क में मामले में पीछे है, लेकिन इसमें आगे और पीछे दोनों एक्सल में डिफरेंशियल लॉक लगा है। जब डिफरेंशियल लॉक इस्तेमाल किये जाते हैं, ये सुनिश्चित करते हैं की सभी पहिओं की व्हील-स्पीड बराबर हो। इसके चलते अपने सीमित टॉर्क को बेहतर ढंग से इस्तेमाल कर पाती है क्यूंकि यहां व्हील स्पिन नहीं होता।

चूंकि डिफ्फ-लॉक व्हील-स्पिन को रोकते हैं, इससे ट्रैक्शन बढ़िया मिलता है और इंजन के द्वारा पैदा किया गया टॉर्क असल में इस्तेमाल हो पाता है। और इसीलिए जब Thar और Gypsy के व्हील-स्पिन से धुंआ उड़ता हुआ दिखाई देता हैं तब Gurkha आसानी से बाधाओं पर चढ़ जाती है। लेकिन वीडियो में आगे जा कर Gurkha के पॉवर की कमी जरूर दिखती है खासकर के खड़ी चढ़ान में (विडियो को 5:20 से देखें)।

इस बाधा को Thar सिर्फ अपने पॉवर के बदौलत पार कर लेती है। Gurkha मोमेंटम बना पाने में दिक्कतें झेलती है और फंस जाती है। हालांकि Gypsy अपने पेट्रोल इंजन (80 बीएचपी और 103 एनएम) के साथ इनमें से सबसे हल्की है, उसके पास अपने पॉवर के बदौलत चढ़ाई करने के लिए पर्याप्त टॉर्क (हाई आरपीएम पर भी सिर्फ 103 एनएम) ही नहीं है।

कुल मिलकर ये वीडियो दिखाता है कि 4-व्हील ड्राइव गाड़ियों में डिफरेंशियल लॉक का लगा होना कितना प्रभाव डाल सकता है। सिर्फ इस छोटे से बदलाव के साथ Gypsy और Thar दोनों ही काफी बेहतरीन ऑफ-रोडर बन सकते हैं। Gurkha की बात करते हैं तो इसे थोड़े पॉवर और टॉर्क की जरुरत है। खबर है की Force Motors अपने Gurkha के एक ज्यादा ताकतवर वैरिएंट पर काम कर रही है (2.2 लीटर 140 बीएचपी और 320 एनएम), जो अभी के 2.6 लीटर डीजल (80 बीएचपी और 230 एनएम) के मुकाबले काफी बड़ा कदम है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर