comScore

चीन ने 10 लाख मुस्लिमों को हिरासत में क्‍यों लिया? लीक दस्‍तावेजों से हुआ खुलासा

चीन ने 10 लाख मुस्लिमों को हिरासत में क्‍यों लिया? लीक दस्‍तावेजों से हुआ खुलासा

हाईलाइट

  • दस्‍तावेजों में लाखों मुसलमानों को हिरासत में रखने की वजह शामिल
  • साल 2009 में हुए दंगे के बाद सरकार ने की थी विरोधी आंदोलन की शुरूआत
  • उइगर मुसलमानों का जबरन चीनीकरण कर रही चीनी सरकार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कश्मीर मुसलमानों की स्थिति पर बयान देने वाला चीन स्वयं अपने ही देश के मुसलमानों को प्रताड़ित कर रहा है। चीन में लाखों उइगर मुसलमान हर दिन शोषण और अत्याचार का शिकार हो रहे हैं। इस बात की पोल हाल ही में लीक हुए चीन सरकार के कुछ अहम दस्तावेजों के जरिए खुली है। इस रिपोर्ट की मानी जाए तो मुस्लिम बहुल पश्चिमी शिंजियांग प्रांत के करीब 10 लाख उइगर मुसलमानों को सरकार द्वारा नजरबंद रखा गया है। वहीं इन दस्तावेजों में उन पर बिलकुल भी रहम ना दिखाने के दिए गए आदेश भी दर्ज हैं। अमेरिका के न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक यह दस्तावेज चीन के ही एक नेता द्वारा लीक किए गए हैं।

2009 से रखी गई नींव
साल 2009 में शिंजियांग प्रांत में उइगर मुसलमानों और चीनियों के बीच दंगे भड़क गए थे। इसी के बाद से चीनी सरकार ने कथित आतंकवाद के खिलाफ विरोधी अभियान की नींव रखी थी। साल 2014 में शिंजियांग के ही एक ट्रेन स्टेशन पर उइगर उग्रवादियों द्वारा यात्रियों पर चाकू से हमला किया था, इसमें 31 लोगों की मौत हुई थी। राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इस क्षेत्र का दौरा भी किया था। इसी के बाद से उइगर मुसलमानों के दमन की प्रकिया शुरू कर दी गई थी।

लीक हुए दस्तावेजों में जानकारी है कि इस दौरे के बाद जिनपिंग ने देश के अधिकारियों से कई बैठकें की थी और भाषण दिए थे। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को आतंकियों का सफाया करने के लिए अभियान चलाने की बात कही थी। साथ ही उन्होंने कहा था कि घुसपैठियों, आतंकवादियों और अलगाववादियों के खिलाफ किसी भी तरह का दया भाव नहीं दिखाया जाए। जिनपिंग ने यह भी कहा था कि आतंकियों का सफाया करने के लिए हर आवश्यक कदम उठाए जाएं।

क्या है अल्पसंख्यकों की स्थिति
विश्व की बड़ी आर्थिक शक्तियों में से एक चीन में अल्पसंख्यकों की आबादी करीब 2.5 करोड़ है। यह देश की कुल जनसंख्या का 1.71 फीसदी भाग है। शिविरों से बाहर निकल चुके कई मुसलमानों के मुताबिक मजहबी स्वतंत्रता का दावा करने वाला चीन उन्हें इस्लाम त्यागने के लिए मजबूर करता है, चीनी कम्युनिस्ट पार्टियों के समर्थन में नारे लगवाता है और उनके समर्थन में गीत-भाषण सुनाए जाने के लिए उनके साथ जबरदस्ती करता है। इसके अलावा उन पर चीनी भाषा सीखने के लिए दबाव बनाने के साथ-साथ उन्हें राष्ट्रपति की वफादारी की कसमें भी दिलाई जाती हैं। इतना ही नहीं देश में मुसलमानों की आबादी ना बढ़े, इसके लिए मुसलमान महिलाओं का गर्भपात कराया जाता है और महिलाओं की शादी चीनियों से कर दी जाती है। साधारण भाषा में कहा जाए तो उनका चीनीकरण किया जा रहा है।

चीन हिरासत में रखे गए मुसलमानों को बुरी तरह शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताड़ित कर रहा है। यदि कोई व्यक्ति आदेशों का पालन नहीं करता है, तो उसे भूखा रखा जाता है। सरकार द्वारा मुसलमानों के मजहब में भी हस्तक्षेप किया जा रहा है। सरकार, कई सालों से उइगर मुसलमानों की मजहबी स्वतंत्रता पर अंकुश लगा रही है। उनके दाढ़ी बढ़ाने पर रोक लगा दी गई है, वे नमाज अदा नहीं कर सकते, कुरआन नहीं पढ़ सकते और रोजा भी नहीं रख सकते। इसके अलावा देश की कई मस्जिदों को भी तोड़ दिया गया है। वहीं नवजात शिशुओं के इस्लामी नाम रखने पर भी पाबंदी लगा दी गई है।

देश में चरम पर तानाशाही
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उइगर मुसलमान करीब तीन साल से शिविरों में नजरबंद हैं। दस्तावेजों से भी साफ होता है कि चीन पूरी तरह से तानाशाही का रास्ता अपना रहा है। इसमें पाया गया है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इस मामले को लेकर स्थानीय अधिकारियों को स्कूल की छुट्टी के बाद घर जाते वक्त मुसलमान छात्रों को शांत रखने के आदेश दिए हैं। वहीं यदि कोई छात्र अपने रिश्तेदारों (हिरासत में रखे गए) के बारे में पूछता है तो उन्हें धमकाकर चुप रखने के लिए कहा गया है। साथ ही निर्देश हैं कि छात्रों को बताया जाए कि उनके व्यवहार से उनके माता-पिता की हिरासत की अवधि बढ़ाई जा सकती है।

महिलाओं का यौन शोषण
उइगर मुसलमान महिलाओं पर किए जाए वाले दुर्व्यवहार की घटनाएं रोंगटे खड़े कर देती हैं। हाल ही में शिविर से भागने में सक्षम हुई एक महिला ने उन पर होने वाले शोषण का खुलासा किया था। उसने बताया कि शिविरों में महिलाओं के साथ हर दिन बलात्कार किया जाता है। साथ ही उनके प्रेगनेंट हो जाने पर उनका गर्भपात कराया जाता है और बुरी तरह से उनकी नसबंदी भी कराई जाती है। इतना ही नहीं, महिलाओं के गुप्तांगों में मिर्ची का पेस्ट भी लगाया जाता है, जो अत्याचारियों के लिए बेहद आम है।

इमरान को उइगर मुसलमानों की खबर ही नहीं
स्वयं को कश्मीरियों का शुभचिंतक बताने वाले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान चीन के उइगर मुसलमानों के हालातों से वाकिफ ही नहीं है। एक इंटरव्यू के दौरान जब उनसे इस विषय पर सवाल किया गया, तो उन्होंने बताया कि उन्हें इस बारे में ज्यादा कुछ जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा था कि 'मैंने कभी इस मुद्दे पर जिनपिंग से बात नहीं की। हम अपने देश की इतनी सारी समस्याओं में उलझे हुए हैं कि हमें उइगर मुसलमानों की समस्याओं के बारे में कोई जानकारी नहीं है।' इमरान ने बताया था कि जब से उनकी सरकार सत्ता में आई है, तब से उनके पास कश्मीर से लेकर अर्थव्यवस्था तक कई समस्याओं की भार है। उन्होंने कहा कि 'मैं चीन के बारे में एक बात जरूर कहना चाहूंगा कि चीन, पाकिस्तान का सबसे अच्छा दोस्त है।'

क्या है चीन पर आरोप
कई पश्चिमी देशों द्वारा बार-बार चीन पर मानवाधिकारों का हनन करने का आरोप लगाया गया। शुरूआत में तो चीन ने इन आरोपों को स्पष्ट रूप से नकार दिया, लेकिन बाद में उसने बताया कि उइगर मुसलमानों को अतिवादों से बाहर निकालने और आतंकवाद के खिलाफ लड़ने के लिए प्रशिक्षण शिविरों में रखा गया है। जबकि वास्तविकता यह है कि इन शिविरों की आड़ में उन पर बेरहमी से अत्याचार किया जा रहा है। इस पर ब्रिटेन ने चिंता जाहिर करते हुए चीन की कड़ी निंदा की थी, जिसे संयुक्त राष्ट्र, जर्मनी, फ्रांस, कनाडा, जापान और न्यू जीलैंड ने समर्थन दिया था। वहीं इसके विपरीत पाकिस्तान और बेलारूस जैसे कुछ देशों ने चीन के मानवाधिकार के रिकॉर्ड की प्रशंसा की थी।

कमेंट करें
chlF7
कमेंट पढ़े
Syed Tanvir Ali November 19th, 2019 01:10 IST

Put ban on communist party of India.

NEXT STORY

5 मार्केट ट्रेंड्स से लाभ उठा सकते हैं ओलिंप ट्रेड फॉरेक्स के ट्रेडर्स

5 मार्केट ट्रेंड्स से लाभ उठा सकते हैं ओलिंप ट्रेड फॉरेक्स के ट्रेडर्स

डिजिटल डेस्क। मार्केट में बेहतर तरीके से कार्य कर पाने के लिए दुनिया में चल रहे वित्त से संबंधित रुझानों की जानकारी रखना प्रत्येक ट्रेडर के लिए महत्वपूर्ण है। हालांकि अधिकाधिक लाभ के लिए यह भी नाकाफी है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम 5 मार्केट ट्रेंड्स से आपको रूबरू कराना चाहते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अधिक से अधिक लाभ कमा सकते हैं। चूंकि रुझान तेजी से बदल सकते हैं, ऐसे में समाचार और मार्केट के बीच के संबंध को भी समझना आवश्यक है। इसके चलते एक ट्रेडर अधिक सजग रहता है और उसे यह पता चलता रहता है कि कब मार्केट ट्रेंड धीमे हो रहे हैं या विपरीत दिशा में जा सकते हैं।

1. गोल्ड मार्केट
पिछले कुछ समय से गोल्ड को लेकर लोगो में तेजी से रुचि जागी है। इसने हाल ही में $ 1500 अमरीकी डालर प्रति औंस की वेल्यू तक पहुंचा जिसके चलते बड़ी संख्या में ट्रेडर्स के बीच सोने की मांग बढ़ी ताकि वे सुरक्षित और स्थिर वस्तु में पैसा लगा सकें। मई के बाद से सोना 200 डॉलर प्रति औंस से अधिक प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है। यह वर्तमान अमेरिकी / चीन व्यापार युद्ध से प्रभावित है जिसमें चीन द्वारा युआन में हेरफेर कर उसके मूल्य को नीचे लाना भी शामिल है। इसमें चिंता की बात यह भी है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था धीमी हो रही है और हाल ही में अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों को कम करने का निर्णय लिया गया है। 

यहां हम ओलिंप ट्रेड अकाउंट का चार्ट आपको दर्शा रहे हैं जो कि अगस्त 9 से है और 4 घंटे के अंतराल की जानकारी देता है। चार्ट इस वर्ष के मई माह से शुरु होता है। यहां आप स्पष्ट रूप से बढ़ते हुए ट्रेंड देख सकते हैं कि ट्रेडर्स को सोने में निवेश कर लाभ कमाने का अवसर मिल रहा है। लंबी अवधि में ट्रेड करने वाले ट्रेडर्स मार्केट के ऊपर जाते ट्रेंड्स का इंतजार कर सकते हैं और अधिक पैसा कमा सकते हैं। वहीं प्रतिदिन ट्रेड करने वाले ट्रेडर्स बाउंसेज यानी ऊपर जाते मार्केट का लाभ लेकर 4 से कर 10 प्रतिशत का लाभ प्रतिदिन ले सकते हैं।  

2. ब्रेंट ऑयल
पिछले महीने के कई घटनाक्रमों के चलते ब्रेंट ऑयल की कीमतें अपने निचले स्तर पर पहुंच चुकी हैं। यह ज्यादातर वैश्विक मांग की कमी पर आधारित है, लेकिन यह युआन में बदलाव से भी प्रभावित हुआ था क्योंकि चीन के कई तेल आयात युआन में करने पर विचार किया जा रहा है। सउदी ने तब से घोषणा की है कि वे ओपेक के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे ताकि एक डील के तहत उत्पादन में कटौती कर कीमतों को वापस ऊपर लाया जा सके। जैसा कि आप नीचे दिए गए चार्ट से देख सकते हैं, उत्पादन में कटौती के जिक्र से ही मार्केट में ऊपर जाते ट्रेंड्स देखने को मिलने लगते हैं। $ 55 अमरीकी डालर प्रति बैरल मूल्य होते ही ओपेक हमेशा हरकत में आता है और कई ठोस कदम उठाता है जिससे कीमतों को बढ़ाया जा सके। ट्रेडर्स इस अवसर का फायदा उठा सकते हैं। इस साल यह मूल्य रेंज $ 65 - $ 70 USD हो सकती है। ओलिंप ट्रेड ऐसे ही खास अवसर और मौकों को भूनाने का अवसर देता अपने ट्रेडर्स को जिससे वे तेल कीमतें ऊपर जाकर स्थिर होने से पहले अधिक लाभ कमा सकें। 

3. तेल आधारित मुद्राएँ
विदेशी मुद्रा बाजारों में एक दूसरे पर निर्भर करने वाली वस्तुओं में मुद्रा और तेल हैं। इसमें भी तेल के साथ सबसे करीबी संबंध रूसी रूबल का है। चूंकि रूबल कई साल पहले मुक्त मुद्रा बन गया था इसलिए डॉलर/ रूबल और यूरो / रूबल मुद्रा जोड़े तेल की कीमत के साथ घटते और बढ़ते देखे गए हैं। रूसी सेंट्रल बैंक 62 से 65 रूबल प्रति डॉलर का मूल्य रखना पसंद करता है, ऐसे में तेल की कीमतों में किसी भी महत्वपूर्ण गिरावट से 65 से ऊपर की संख्या जाने पर रूसी उत्पादक ओपेक से संपर्क साधना शुरू कर देते हैं ताकि कीमतों को वापस अपने स्थान पर लाया जा सके। हालांकि ऑयल कार्टेल का आधिकारिक सदस्य रूस नहीं है पर यह समूह द्वारा निर्धारित उत्पादन कोटा के साथ अक्सर सहयोग करता है। स्क्रीनशॉट में आप 65 रूबल स्तर पर प्रतिरोध और 63 स्तर पर समर्थन देख सकते हैं। इसका लाभ उठाने के इच्छुक व्यापारी ऑप्शन ट्रेडिंग का उपयोग कर सकते हैं। इस मुद्रा जोड़ी पर कुछ अच्छा मुनाफा कमाने के लिए ब्रेंट ऑयल की कीमत में बदलाव का फायदा उठाया जा सकता है।

4. बिटकॉइन
बिटकॉइन अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है हालांकि कुछ लोगों ने इस साल की शुरुआत में ऐसी भविष्यवाणी की थी। यह अब कुछ महीनों से बढ़त की ओर है। युआन की गिरावट भी एक कारण है कि लोग डॉलर के विकल्प के रूप में बिटकॉइन को  देख रहे हैं। हालांकि यह विश्वास करना कठिन है कि बिटकॉइन इस साल अप्रैल में $ 4,000 पर था और अभी हाल ही में $ 12,000 पर जाकर रुका। ब्लॉकचैन मुद्रा में वृद्धि, थोड़ी गिरावट, और फिर फिर से वृद्धि की प्रवृत्ति दिखाई देती है। बिटकॉइन में ट्रेड के लिए दो चीजें महत्वपूर्ण हैं- विकल्प और फोरेक्स। इसी कारण ऐसे ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म की सलाह दी जाती है जो दोनों का उपयोग करता है। पर यह देखने वाली बात है कि अधिकतर क्रिप्टो एक्सचेंजों में दोनों ऑप्शन्स नहीं मिलते हैं। पर इसमें ओलिंप ट्रेड जैसे ब्रोकर एक बेहतर विकल्प हैं जो दोनों सुविधाएँ देते हैं। 

5. अमेरिकी डॉलर कैनेडियन डॉलर (USD / CAD) के मुकाबले
यूएस डॉलर के मुकाबले कनाडाई डॉलर के दो महीने के ठोस लाभ के बाद ट्रेंड्स विपरीत हो गए हैं। अमेरिकी और कनाडाई सरकारों के आर्थिक आंकड़ों के आधार पर यह बदलाव निकट भविष्य के लिए नया मानदंड होगा। यूएस डॉलर अपने हुए शुरुआती नुकसान की भरपाई संभवत: अगले कई हफ्तों कर लेगा। इससे निवेशकों को अच्छा लाभ होने की उम्मीद है। इसी कारण कनाडाई डॉलर के निवेशक जब अपने स्टॉक बेचना शुरू करेंगे तो यह डॉलर के मजबूती के ट्रेंड को और आगे ले जाएगा।

दोनों सरकारों से आने वाली आर्थिक समाचारों को ध्यान में रखने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा त्रैमासिक रिपोर्ट्स न आने से भी निवेशक लंबी अवधि के निवेश में लाभ कमा सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा के बीच होने वाले ट्रेड एग्रीमेंट्स पर खान नजर रखी जाए। निवेशक इस मुद्रा जोड़ी से कमाई का लाभ टाइमजोन्स के जरिए भी ले सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि एक ऐसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाए जो सभी मार्केट्स में निवेश की सुविधा उपलब्ध कराता हो। बाजार की समझ, वित्त से जुड़ी खबरे और बाजार कैसे काम करता है यदि इन कुछ चीजों की जानकारी आपके पास होती है तो आप अच्छे निवेशकर बन अधिक लाभ ले सकते हैं। - 2 Basic Strategies for Trading Forex

Source: ओलिंप ट्रेड

साप्ताहिक राशिफल: कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 09 दिसंबर से 15 दिसंबर तक


मेष लग्नराशि (Aries) : ➤ कलाशान्ति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 09 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक:- ॐ इस सप्ताह मेष राशि के जातक एव जातिकाओं की शुरुआत अच्छे लाभ प्राप्ति के साथ हो सकती है। इस हफ्ते कार्यक्षेत्र मैं कार्यो को लेकर दौड़ भाग अधिक बनी रह सकती है। हालांकि उच्चाधिकारियों तथा सहकर्मियों का सहयोग समय-समय पर आपको मिलता रहेगा। इस हफ्ते आप अपने भाई-बहनों की सेहत तथा उनकी किसी परेशानी को लेकर चिंतित हो सकते है। धन प्राप्ति के लिहाज से यह हफ्ता अच्छा कहा जा सकता है। इस हफ्ते के मध्य मैं चिंता तथा तनाव उत्पन्न हो सकते है। छात्र वर्ग को प्रतियोगी परीक्षा मैं सफलता प्राप्त हो सकती है। पारिवारिक तथा दाम्पत्य जीवन सामान्य बना रहेगा।

वृषभ लग्नराशि (Taurus) : ➤ कलाशान्ति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 09 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक:- ॐ इस सप्ताह वृषभ राशि के जातको को संतान सुख की प्राप्ति हो सकती है। नौकरी तथा व्यापार को लेकर स्तिथियाँ अच्छी बनी रहेगी। व्यापारी वर्ग के जातको के लिए हफ्ता अच्छा मुनाफा देने वाला बना रह सकता है। हफ्ते के मध्य मैं अपनी सेहत का ध्यान रखे आप मानसिक रूप से परेशान हो सकते है। जीवनसाथी के साथ वैचारिक मतभेद उत्पन्न हो सकते है। हफ्ते के इस भाग मैं अपने क्रोध तथा वाणी व्यवहार पर संयम बनाये रखे अन्यथा दिक्क़ते मिल सकती है। हफ्ते का अंतिम भाग अचानक धन का लाभ करा सकता है। कोई शुभ समाचार आपको प्रसन्न कर सकता है।

मिथुन लग्नराशि (Gemini) : ➤ कलाशान्ति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 09 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक:- ॐ इस सप्ताह मिथुन राशि के जातको को कुटुंब के लोगो के साथ प्रेम भाव बढ़ सकता है। भाइयों का सहयोग प्राप्त होगा। इस हफ्ते रुका हुआ धन मिलने से आपकी आर्थिक स्थिति मैं बढ़ोत्तरी हो सकती है। नौकरी वर्ग के लोगो को थोड़ा उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र से सम्बंधित यात्राओं के योग रहेंगे। हफ्ते के मध्य में शारीरिक कष्ट तथा मन बेचैन हो सकता है। इस हफ्ते वैवाहिक जीवन मैं थोड़ा संभलकर रहने की सलाह दी जाती है। इस हफ्ते आपके द्वारा की गयी मेहनत का पूर्ण फल आपको प्राप्त होगा। छात्र वर्ग को कुछ अधिक परिश्रम करना पद सकता है।

कर्क लग्नराशि (Cancer) : ➤ कलाशान्ति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 09 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक:- ॐ इस सप्ताह कर्क राशि के जातको को अनेक स्त्रोतों से धन लाभ की प्राप्ति मिल सकती है। इस हफ्ते आय के नए साधन आपको प्राप्त हो सकते है। छात्र वर्ग को यह हफ्ता अच्छी सफलता देने वाला सिद्ध हो सकता है। दी गयी परीक्षाओं मैं आपको सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो सकते है। हफ्ते का बीच का भाग आपको सेहत से सम्बंधित कुछ दिक्क़ते दे सकता है। यात्राओं मैं शारीरिक परेशानी मिल सकती है। व्यर्थ के खर्चे आपको परेशान कर सकते है। इस हफ्ते आप अपना पारिवारिक तथा वैवाहिक जीवन बहुत अच्छा व्यतीत करेंगे। संतान सम्बन्धी कोई शुभ समाचार आपको मिल सकता है।

सिंह लग्नराशि (Leo) : ➤ कलाशान्ति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 09 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक:- ॐ इस सप्ताह सिंह राशि के जातको को धन तथा सुखों की प्राप्ति होगी। पारिवारिक जीवन सुखद रहेगा अगर कोई समस्या बनी हुई थी तो उसका निराकरण इस हफ्ते हो सकता है। नौकरी तथा व्यापार को लेकर कोई अच्छी खबर इस हफ्ते आपको मिल सकती है। अधिकारी वर्ग इस हफ्ते आप पर मेहरबान बने रह सकते है। छात्र वर्ग इस हफ्ते अपनी पढ़ाई को लेकर कुछ असमंजस मैं बने रह सकते है। संतान से सम्बंधित कोई समस्या आपको परेशान कर सकती है।

कन्या लग्नराशि (Virgo) : ➤ कलाशान्ति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 09 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक:- ॐ इस सप्ताह कन्या राशि के जातको के आत्मविश्वास मैं वृद्धि होगी। नौकरी पेशा वर्ग के जातको को अपने कार्यक्षेत्र मैं सफलता की प्राप्त होगी। इस हफ्ते कार्यक्षेत्र मैं अधिकारी वर्ग तथा सहकर्मियों के साथ मधुरता बनाये रखे। इस राशि से सम्बंधित कुछ जातको के कार्यक्षेत्र मैं बदलाव हो सकते है। शारीरिक परेशानिया से छुटकारा मिल सकता है। स्वास्थ्य उत्तम बना रहेगा। माता की सेहत का ध्यान रखे। इस हफ्ते मकान तथा किसी निवेश द्वारा आपको लाभ प्राप्त हो सकता है। जीवनसाथी के साथ स्तिथियाँ अच्छी हो सकती है। धन सम्बन्धी विषयो मैं इस हफ्ते आपको अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते है।

तुला लग्नराशि (Libra) : ➤ कलाशान्ति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 09 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक:- ॐ इस सप्ताह तुला राशि के जातको को शुरुआती दिनों मैं कुछ शारीरिक दिक्क़ते बनी रह सकती है। अतः अपने खान-पान का उचित ध्यान रखे। इस हफ्ते आप अपनी वाणी की मधुरता के चलते लोगो से आसानी के अपने कार्य पूर्ण करा सकते है। इस हफ्ते भाइयो के कार्य तथा उनकी सेहत को लेकर चिंतित हो सकते है। कार्यक्षेत्र मैं स्तिथिया आपके अनुरूप बनी रहेगी। नौकरी कर रहे जातको को आगे बढ़ने के नए अवसरों की प्राप्ति हो सकती है। इस हफ्ते आपका पारिवारिक तथा वैवाहिक जीवन अच्छा तथा सुखमय बना रहेगा। धार्मिक कार्यो मैं रूचि बढ़ेगी।

वृश्चिक लग्नराशि (Scorpio) : ➤ कलाशान्ति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 09 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक:- ॐ इस सप्ताह वृश्चिक राशि के जातक को कार्यो मैं सफलता हेतु अधिक परिश्रम करना पड़ सकता है। इस हफ्ते कार्यो को लेकर मन में बेचैनी बनी रह सकती है। इस हफ्ते पारिवारिक सदस्यों के साथ प्रेम भाव तथा सामंजस्य बनाये रखे लाभकारी रहेगा। व्यापार कर रहे जातको को कुछ अच्छे लाभ की प्राप्ति हो सकती है। सेहत का ध्यान रखे अधिक दौड़भाग के चलते शारीरिक थकान हो सकती है। इस हफ्ते जीवनसाथी का सहयोग कार्यो मैं आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। छात्रों के लिए हफ्ता सफलता भरा रह सकता है। धन सम्बन्धी दिक्क़ते इस हफ्ते कम हो सकती है।

धनु लग्नराशि (Sagittarius) : ➤ कलाशान्ति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 09 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक:-ॐ इस सप्ताह धनु राशि के जातको को कार्यक्षेत्र मैं कुछ नयी जिम्मेदारियाँ मिल सकती है। इस हफ्ते विरोधीपक्ष आप पर हावी होने की कोशिश कर सकता है, अतः सतर्क रहे। व्यापारी वर्ग के लोगो को इस हफ्ते अपने साझेदारो के साथ कुछ दिक्क्तों का सामना करना पड़ सकता है। वैवाहिक जीवन मैं समस्या बढ़ सकती है अतः जीवनसाथी को उचित समय दे। इस हफ्ते कार्यो को लेकर पूर्ण सोच विचार के उपरांत किसी नतीजे पर पहुंचे। किसी भी प्रकार के नकारात्मक विचारो से दूर रहे। परिजन आपकी मदद के लिए आगे आ सकते है। इस हफ्ते यात्राओं की अधिकता बनी रह सकती है। धन का व्यय भी अधिक रहेगा।

मकर लग्नराशि (Capricorn) : ➤ कलाशान्ति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 09 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक:-ॐ इस सप्ताह मकर राशि के जातको की आय मैं वृद्धि हो सकती है। इनकम के नए मार्ग आपको प्राप्त हो सकते है। छात्र वर्ग को इस हफ्ते अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते है। इस हफ्ते परीक्षाओं के परिणाम आपके पक्ष मैं आ सकते है। व्यापारी वर्ग के लोग इस हफ्ते अच्छे मुनाफे प्राप्त कर सकते है। प्रेम-सम्बन्धो को लेकर इस हफ्ते स्थितियाँ आपके मनोकुल बनेगी। सुखो में वृद्धि हो सकती है तथा उपहार प्राप्ति के योग बनेगे। संतान के कार्यो से प्रसन्न होंगे। हफ्ते के मध्य मैं आपके खर्चो मैं वृद्धि हो सकती है। स्वास्थ्य के लिहाज से हड्डियों तथा मांसपेशियों से सम्बंधित कोई परेशानी उभर सकती है।

कुंभ लग्नराशि (Aquarius) : ➤ कलाशान्ति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 09 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक:- ॐ इस सप्ताह कुंभ राशि के जातको को कार्यक्षेत्र मैं अधिक परिश्रम करना पड़ सकता है। कार्यस्थल पर काम का बोझ आप पर अधिक बना रह सकता है। भौतिक सुख सुविधाओं मैं वृद्धि के आसार बन सकते है। अचानक धन प्राप्ति के योग बन सकते है। इस हफ्ते आपका नए लोगो से मिलना जुलना हो सकता है जो भविष्य मैं आपके लिए लाभकारी हो सकता है। छात्र वर्ग के लिए हफ्ता सामान्य तथा कम लाभ वाला रहेगा। इस हफ्ते प्रेम-सम्बन्धो को लेकर स्तिथिया कुछ गड़बड़ा सकती है। जीवनसाथी को इस हफ्ते नौकरी मैं अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। संतान का ध्यान रखे।

मीन लग्नराशि (Pisces) : ➤ कलाशान्ति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 09 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक:- ॐ इस सप्ताह मीन राशि के जातको के आत्मविश्वास मैं वृद्धि होगी। नौकरी कर रहे जातको के लिए हफ्ता सामान्य बना रहेगा। व्यापारी वर्ग के लोगो को इस हफ्ते अच्छे लाभ प्राप्त हो सकते है। इस हफ्ते कार्यो को लेकर नयी योजनाए बनाएँगे तथा उन पर अमल भी कर सकते है। विद्यार्थियों के लिए हफ्ता अच्छा बना रह सकता है। प्रेम-सम्बंधो को लेकर ये सप्ताह अच्छा बना रह सकता है। माता का भरपूर सहयोग आपको प्राप्त होगा। हफ्ते के मध्य मैं कुछ चिंताए तथा तनाव प्राप्त हो सकते है अतः सचेत रहे। वैवाहिक जीवन अच्छा बना रहेगा। हफ्ते का अंतिम भाग धन लाभ देने वाला हो सकता है। 

कलाशान्ति ज्योतिष
Call: - +91-6261231618

सनी-सोनाली की अगली फिल्म 'जय मम्मी दी' का पहला पोस्टर हुआ रिलीज

सनी-सोनाली की अगली फिल्म 'जय मम्मी दी' का पहला पोस्टर हुआ रिलीज

डिजिटल डेस्क। सनी सिंह और सोनाली सैगल अभिनीत फिल्म 'जय मम्मी दी' का पहला पोस्टर रिलीज हो गया है और यह अपने नाम की तरह बेहद मज़ेदार नज़र आ रहा है। पोस्टर में सनी और सोनाली दोनों शादी के लिबाज़ में सजे-धजे नज़र आ रहे है जिन्हें उनकी माताएं एक दूसरे से अलग करते हुए विपरीत दिशाओं में खींच रही हैं। पोस्टर से इस बात का अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि यह पारिवारिक कॉमेडी कहानी हँसी से भरपूर होने वाली है।

इससे पहले, दोनों की जोड़ी फ़िल्म 'प्यार का पंचनामा-2' में एक साथ स्क्रीन स्पेस साझा कर चुकी है और उनकी जोड़ी को दर्शकों द्वारा बेहद पसंद किया गया था। जिसके बाद, सनी और सोनाली अब एक अन्य मज़ेदार ड्रामा के साथ सिल्वर स्क्रीन पर वापसी कर रहे है जिसमें उन्हें निर्माता लव रंजन के साथ फिर से सहयोग करने का अवसर प्रदान हुआ है।

फिल्म "जय मम्मी दी" नवजोत गुलाटी द्वारा लिखित और निर्देशित है,और टी-सीरीज़ के भूषण कुमार और कृष्ण कुमार और लव फिल्म्स के लव रंजन और अंकुर गर्ग द्वारा निर्मित है l यह 17 जनवरी 2020 को रिलीज़ हुई।