comScore

कम उम्र में सफेद बाल होने से आप भी हैं परेशान, ये हो सकती है वजह

कम उम्र में सफेद बाल होने से आप भी हैं परेशान, ये हो सकती है वजह

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। आजकल लोग सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं। एक तरफ यहां एक उम्र के बाद बाल सफेद होते थें। वहीं अब कम उम्र में भी बालों का सफेद होना आम बात हो गई है। अक्सर कहा जाता है कि इसके पीछे आपके जेनेटिक्स का कारण हो सकता है, लेकिन ऐसा हमेशा नहीं है। कुछ अन्य कारण भी है, जिसके चलते आजकल कम उम्र में ही बालों में सफेदी देखने को मिलती है। 

अनहेल्दी डाइट
आजकल लोग जंक फूड का ज्यादा सेवन करने लगे हैं और हेल्दी फूड को इग्नोर करने लगे हैं। जिसका असर आपकी हेल्थ के साथ साथ आपके बालों पर भी पड़ता है। डाइट में न्यूट्रिएंट्स की कमी होने से कम उम्र में ही बाल सफेद हो जाते हैं। वहीं, शरीर में विटामिन बी-12 की कमी से बाल रूखे-सूखे और बेजान होने लगते हैं और अपना नेचुरल रंग खो देते हैं। इसलिए डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। 

तनाव 
यह एक बहुत बड़ा रीजन है, जिसके चलते बाल सफेद हो जाते हैं। अगर आप बालों को सफेद होने से रोकना चाहते हैं तो टेंशन लेना छोड़ दें। टेंशन लेने से बाल अपना नेचुरल रंग खो देते हैं।

प्रदूषण
आजकल ज्यादातर ​बीमारियां प्रदूषण के चलते ही फैल रही हैं। प्रदूषण भी बालों के सफेद होने का एक कारण है। प्रदूषण में मौजूद प्रदूषित तत्व बालों को डैमेज करने के साथ उन्हें तेजी से सफेद भी करने लगते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार प्रदूषित हवा में मौजूद फ्री रेडिकल्स मेलानिन को डैमेज कर के बालों को सफेद करने का काम करते हैं।

धूम्रपान
अगर आप धूम्रपान एल्कोहल आदि का सेवन करते हैं तो आज ही छोड़ दें। धूम्रपान बालों के सफेद होने का मुख्य कारण है। साल 2013 में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक, जो लोग धूम्रपान करते हैं, उनके बाल जल्दी सफेद होने की संभावना दूसरे लोगों के मुकाबले 25 फीसदी ज्यादा होती है। साथ ही इस आदत से सेहत को नुकसान पहुंचता है।  

हार्मोन
अक्सर गलत खान पान की वजह से हार्मोन का स्तर बिगड़ने लगता है। बाल अपनी शाइन खो देते हैं और रुखे सूखे हो जाते हैं। साथ ही बाल झड़ने लगते हैं। 

कमेंट करें
Rni7k