विकिलीक्स ने किया था जैश के आतंकी प्रशिक्षण शिविर का खुलासा, भारतीय वायुसेना ने कर दिया तबाह

Wikileaks took note of jem major terror training camp in balakot
विकिलीक्स ने किया था जैश के आतंकी प्रशिक्षण शिविर का खुलासा, भारतीय वायुसेना ने कर दिया तबाह
विकिलीक्स ने किया था जैश के आतंकी प्रशिक्षण शिविर का खुलासा, भारतीय वायुसेना ने कर दिया तबाह
हाईलाइट
  • अमेरिका के रक्षा विभाग की गोपनीय फाइल में था जिक्र।
  • बालाकोट में चल रहा है जैश का प्रशिक्षण शिविर।
  • विकिलीक्स ने 15 साल पहले कर दिया था खुलासा।

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। विकिलीक्स की ओर से लीक की गई अमेरिका रक्षा विभाग की की एक गोपनीय फाइल को लेकर एक बड़ी जानकारी सामने आई है। करीब 15 वर्ष पहले ही फाइल में पाकिस्तान के बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर का जिक्र था। भारतीय वायुसेना ने मंगलवार को पुलवामा आतंकी हमले का बदला लेते हुए इस शिविर को तबाह कर दिया। वहां मौजूद करीब 300 आतंकी मारे गए। विकिलीक्स के दस्तावेज में ग्वांतानामो बे जैल में कैदी बनाकर रखे गए पाकिस्तानी नागरिक हाफिज के.रहमान का जिक्र है। पाक के गुर्जर में पैदा हुआ 20 साल का रहमान जिहादी बन गया था। 

31 जनवरी 2004 के इस दस्तावेज पर अमेरिकी थलसेना के मेजर जनरल जेफरी मिलर के हस्ताक्षर थे। जिसमें कहा गया था कि रहमान ने पाकिस्तान के बालाकोट में प्रशिक्षण प्राप्त किया था। बालाकोट एक प्रशिक्षण शिविर है, जहां विस्फोटकों एवं तोपखाना पर बुनियादी व अत्याधुनिक आतंकवादी ट्रैनिंग दी जाती है। 

दस्तावेज के अनुसार, रहमान ने 11 सितंबर 2001 को अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर और पेंटागन पर हुए आतंकवादी हमले के बाद जिहाद का फैसला अपनी मर्जी से लिया था। उसने जैश-ए-मोहम्मद से प्रशिक्षण लेने की बात स्वीकार की थी। मिलन ने लिखा था, जैश अमेरिका के खिलाफ जिहाद करता है और उसे अल-कायदा से समर्थन मिलता है। 

बता दें कि पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान की कमर तोड़ दी है। मंगलवार को भारतीय वायुसेना ने 12 मिराज-2000 फाइटर प्लेन से पीओके में घुसकर 1000 किलो बम बरसाए। वायुसेना की कार्रवाई से पाकिस्तान घबरा गया है। 

Created On :   27 Feb 2019 4:24 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story