सिद्धू के खिलाफ मामला दर्ज, CM अमरिंदर को गिफ्ट की थी पाकिस्तानी तीतर की ट्रॉफी

सिद्धू के खिलाफ मामला दर्ज, CM अमरिंदर को गिफ्ट की थी पाकिस्तानी तीतर की ट्रॉफी
हाईलाइट
  • CM अमरिंदर सिंह ने गिफ्ट में तीतर लेने से कर दिया था इंकार
  • वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत दर्ज किया मामला
  • सिद्धू पाकिस्तान से अपने साथ लेकर आए थे काले तीतर की ट्रॉफी

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का विवादों ने नाता छूटने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा विवाद पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर को काले तीतर की ट्रॉफी देने पर खड़ा हो गया है। पंजाब के वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो ने उनके खिलाफ वन्यजीव सरंक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है। बता दें कि भारत में वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत शिकार करना या किसी वन्य जीव की खाल, नाखून, बाल आदि बिना मंजूरी के अपने पास रखना भी अपराध है। 

वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो के कार्यकर्ता संदीप जैन ने बताया कि उन्हें मीडिया के जरिए जानकारी मिली कि सिद्धू पाकिस्तान से काले तीतर के अवशेष से बनी ट्रॉफी लेकर आए हैं और उसे पंजाब के सीएम को गिफ्ट किया है। मैंने इस मामले में वन्यजीन संरक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है। बिना अनुमति किसी भी पक्षी के अवशेषों को इस तरह अपने पास रखना गैर कानूनी है। 

बता दें कि सिद्धू पाकिस्तान से काले तीतर की एक ट्रॉफी लेकर आए थे, जो असली तीतर की खाल में कुछ भरने के बाद तैयार की गई थी। ये ट्रॉफी देने के लिए वो पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर के घर बुधवार को पहुंचे थे, लेकिन कैप्टन ने ट्रॉफी लेने से इनकार कर दिया था। सीएम अमरिंदर ने प्रेस कांफ्रेंस कर बताया था कि सिद्धू उनके लिए काले तीतर की ट्रॉफी लेकर आए हैं, लेकिन उन्होंने उस ट्रॉफी को स्वीकार नहीं किया है। ट्रॉफी स्वीकार करने से पहले वो वन विभाग से इसकी अनुमित लेंगे। अनुमति मिलने के बाद ही वो ट्रॉफी लेंगे।

काला तीतर गिफ्ट करने पर सिद्धू ने कहा था कि पाकिस्तान दौरे के समय वो जब भी कैप्टन अमरिंदर सिंह का फोन सुनते थे रिंगटोन में काले तीतर की आवाज सुनाई देती थी। उनकी पाकिस्तान यात्रा के दौरान किसी ने उन्हें काला तीतर भी भेंट किया, तब उन्हें लगा कि ये कैप्टन के लिए उपयुक्त गिफ्ट है। इससे पहले पाकिस्तान से लौटने के बाद सिद्धू ने वहां से मिले उपहारों का ब्यौरा दिया था। ट्रॉफी के बारे में उन्होंने बताया था कि इसे काले तीतर के शिकार के बाद तैयार किया गया है।

 

 

Created On :   14 Dec 2018 5:32 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story