भाजपा ने कहा, सब सहमत हों तो हम भी बैलेट पेपर से चुनाव के लिए तैयार

Will ballot era return again? Learn what is the BJPs opinion
भाजपा ने कहा, सब सहमत हों तो हम भी बैलेट पेपर से चुनाव के लिए तैयार
भाजपा ने कहा, सब सहमत हों तो हम भी बैलेट पेपर से चुनाव के लिए तैयार

 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की बजाय बैलट पेपर से चुनाव कराये जाने की विपक्ष की मांग पर अब भाजपा भी सहमति जताती नजर आ रही है। दरअसल कांग्रेस ने दिल्ली में आयोजित अपने 84 वें महाधिवेशन के दौरान चुनाव आग्रह से बैलट पेपर से चुनाव कराने की पुरानी व्यवस्था पर लौटने का आग्रह किया है। कांग्रेस कहा कि ऐसा करने से चुनाव की प्रक्रिया में लोगों की विश्वसनीयता बढ़ेगी। इस संबंध में बीजेपी ने कहा है कि यदि सभी दल सहमत हों तो हम भी बैलट पेपर से चुनाव कराने पर विचार कर सकते हैं। 

 

Image result for भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव

 

राष्ट्रीय महासचिव राम माधव का बयान 

इस संबंध में भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि यदि सभी दलों के बीच सहमति बनती है तो भविष्य में ईवीएम की बजाय बैलट पेपर से चुनाव कराये जाने पर विचार किया जा सकता है। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने कहा, "मैं कांग्रेस को याद दिलाना चाहूंगा कि बैलट पेपर की बजाय इलेक्ट्रॉनिंग वोटिंग मशीन से चुनाव कराए जाने का फैसला बड़े स्तर पर सहमति बनने के बाद ही लिया गया था। अब यदि प्रत्येक पार्टी यह सोचती है कि हमें बैलट पेपर पर लौट वापस लौट जाना चाहिए तो हम भी इस पर विचार कर सकते हैं।" 

 

राजनीतिक दलों ने EVM पर  उठाए थे सवाल

गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी समेत तमाम राजनीतिक दलों ने EVM पर सवाल उठाए थे। यहां तक कि समाजवादी पार्टी ने फूलपूर और गोरखपुर उपचुनावों में जीत के बाद भी EVM पर सवाल उठाते हुए कहा था कि यदि बैलट पेपर से चुनाव कराए जाते तो जीत का अंतर और भी ज्यादा होता। आम चुनाव 2014 के बाद उत्तर प्रदेश सहित 5 राज्यों में चुनाव हुए जिसके बाद कई दलों ने ईवीएम में गड़बड़ी के आरोप लगाये। यहां तक कि गुजरात के चुनाव में भी पाटीदार नेता हार्दिक पटेल समेत कई लोगों ने ईवीएम को भाजपा की जीत का कारण बताया था।

Created On :   18 March 2018 8:05 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story