comScore

इन बातों का रखेंगे ख्याल तो रिश्ते में आएगी मजबूती

January 05th, 2019 23:46 IST

डिजिटल डेस्क, नई ​दिल्ली। एक लड़का और एक लड़की, दोनों के व्यवहार और आदतों में काफी अंतर होता है। ऐसे में जब दोनों रिलेशनशिप में आते हैं तो शुरुआती कुछ दिनों तक यह रिश्ता काफी अच्छा होता है। लेकिन समय के साथ उनकी आदतों और व्यवहार के कारण कई बार रिश्ते में दरार आने लगती है। कई बार रिलेशन के दौरान उतार चढ़ाव इतना अधिक बढ़ जाता है कि रिश्ता खत्म होने की कगार पर पहुंच जाता है। इस दौरान दोनों को ही कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है और मुश्किल होता है रिश्ते में बैलेंस बनाए रखना। कुछ बातों का ध्यान रखते हुए रिश्तों के बीच आने वाली इस समस्याओं से बचा जा सकता है, आइए जानते हैं इनके बारे में...

विश्वास जरुरी
रिश्तों में कभी भी हल्की सी कड़वाहट आने पर विश्वास और सम्मान को खत्म न करें,क्योंकि विश्वास और रिस्पेक्ट किसी भी रिश्ते की नींव होती है। यदि आपका पार्टनर थोड़ा प्राइवेसी चाहता है तो उसकी भावना की कद्र करें। उस पर किसी तरह का शक न करें, क्योंकि शक करने से आपका रिश्ता अधिक समय तक नहीं टिक सकता। हां यदि किसी बात को लेकर शक है तो जासूसी या शक करने की बजाय पार्टनर से सीधे तौर पर बात करें।

दें पर्सनल स्पेस
रिलेशन की शुरुआत में सब कुछ लगभग ठीक होता है और धीरे धीरे प्यार बढ़ता जाता है। एक समय ऐसा आता है जब दोनों को सब कुछ एक साथ करना ठीक लगता है, लेकिन ये आपके रिश्ते को मजबूत बनाने की बजाय खराब करता है। दरअसल इसका कारण पर्सनल स्पेस की कमी है, जिससे दोनों लोगों में घुटन आ सकती है। यह एक ऐसी समस्या है जिसके चलते आपका रिश्ता खत्म भी हो सकता है। ऐसे में अपने रिश्ते को मजबूत और ज्यादा गहरा बनाने के लिए एक दूसरे को थोड़ा स्पेस दें।

दबाव न बनाएं
दुनिया में कोई भी परफेक्ट नहीं होता हर किसी में कोई ना कोई कमी होती है, इसलिए कभी किसी ऐसी बातों में पार्टनर से बहस न करें। 
यदि आपका पार्टनर श​र्मिला है तो उसे किसी से मिलने जुलने के लिए अधिक दबाव भी न बनाएं। दरअसल कई बार आपकी आदतें अपने पार्टनर की आदतों से मेल नहीं खातीं और आप उन्हें बदलने की कोशिश करते हैं। ऐसा करना आपके रिश्ते के लिए ठीक नहीं है, इसलिए अपने फायदे के लिए उसे बदलने की कोशिश न करें।  

ना करें ये गलती
एक अच्छे रिश्ते के लिए यह जरुरी है आप दोनों एक दूसरे के पिछले अफेयर्स के बारे में जानें। लेकिन इसके बारे में पता होने का मतलब यह बिल्कुल नहीं कि आप सिर्फ अपने एक्स के बारे में ही बातें करें। ध्यान रखें कि कभी भी एक दूसरे से बात करते समय अपने एक्स की अधिक तारीफ ना करें और ना ही हर समय उसकी बात करें। ऐसा करना आपके ​रिश्ते में खटास पैदा कर सकता है। इसलिए जितना हो सके ऐसी गल्तियां करने से बचें। 

कमेंट करें
E0vPg