comScore

एफ-16 विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन श्रीनगर अपने स्क्वाड्रन लौटे

March 27th, 2019 15:07 IST
एफ-16 विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन श्रीनगर अपने स्क्वाड्रन लौटे

हाईलाइट

  • वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान श्रीनगर अपने स्क्वाड्रन लौटे।
  • अपने घर जाने की बजाय स्क्वाड्रन में रुकने का लिया फैसला।
  • अभिनंदन वर्थमान ने पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराया था।

डिजिटल डेस्क,श्रीनगर। पाकिस्तान के लड़ाकू विमान एफ-16 को मार गिराने वाले भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान अपनी टीम के पास लौट आए हैं। पिछले महीने पाकिस्तान से वतन वापसी करने वाले विंग कमांडर अभिनंदन कई जांच प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद अब वह श्रीनगर में अपने स्क्वाड्रन में वापस चले गए हैं। हालांकि, अभी मेडिल ग्राउंड पर अभी वो चार हफ्ते के अवकाश पर हैं, लेकिन उन्होंने अवकाश अवधि के दौरान चेन्नई स्थित अपने घर पर रहने की बजाय श्रीनगर में अपने स्क्वाड्रन में रुकने का फैसला किया है।

विंग कमांडर अभिनंदन के स्क्वाड्रन लौटने की जानकारी मंगलवार को दी गई। जानकारी के मुताबिक, वर्थमान ने अवकाश अवधि के दौरान चेन्नई स्थित अपने घर जाने की बजाय श्रीनगर में अपने स्क्वाड्रन में रुकने का फैसला किया है। भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन करीब 12 दिनों पहले उस वक्त अवकाश पर गए थे, जब सुरक्षा एजेंसियों ने पाकिस्तान से उनकी वापसी के बाद उनसे पूरे वाकये की जानकारी लेने (डीब्रीफिंग) की दो हफ्ते लंबी कवायद पूरी की थी।

घर भी जा सकते थे अभिनंदन
सूत्रों के अनुसार, विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान अपने परिवार के साथ वक्त बिताने के लिए चेन्नई स्थित अपने घर भी जा सकते थे, लेकिन उन्होंने श्रीनगर में अपने स्क्वाड्रन में रुकना पसंद किया। स्वास्थ्य आधार पर मिले चार हफ्ते के अवकाश के खत्म होने के बाद एक मेडिकल बोर्ड अभिनंदन की फिटनेस की समीक्षा करेगा। जिसमें वायुसेना के शीर्ष अधिकारी यह तय कर सकेंगे कि वह फिर से लड़ाकू पायलट की भूमिका में आ सकते हैं या नहीं। हालांकि अभिनंदन ने लड़ाकू विमान उड़ाने की अपनी ड्यूटी में वापसी की इच्छा जताई है। 

अभिनंदन का मिग-21 लड़ाकू विमान हुआ था दुर्घटनाग्रस्त
गौरतलब है कि 27 फरवरी को भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने वाले पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों को खदेड़ने के दौरान हवाई कार्रवाई में अभिनंदन वर्थमान का मिग-21 लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें पकड़ लिया था। इससे पहले वर्थमान ने पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराया था। पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन को दो दिन तक हिरासत में रखने के बाद एक मार्च की रात को रिहा कर दिया था।

Loading...
कमेंट करें
4kVjw
कमेंट पढ़े
mahendra Sahu March 27th, 2019 16:55 IST

Jai Hind

arjun lal Sharma March 27th, 2019 16:02 IST

jai hind

Loading...
loading...