कोलंबो टेस्ट जीतते ही कैप्टन कोहली ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तानों को पछाड़ा, जानिए कैसे ?

winning in the second test kohli has left former australian captain
कोलंबो टेस्ट जीतते ही कैप्टन कोहली ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तानों को पछाड़ा, जानिए कैसे ?
कोलंबो टेस्ट जीतते ही कैप्टन कोहली ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तानों को पछाड़ा, जानिए कैसे ?

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। भारत-श्रीलंका के बीच कोलंबो में खेले गए दूसरे टेस्ट में जीत के साथ ही टीम इंडिया ने इस टेस्ट सीरीज पर कब्जा कर लिया। तीन मैचों की इस सीरीज में जीत के साथ ही कोहली टीम इंडिया के पहले ऐसे कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने श्रीलंका में 2 टेस्ट सीरीज पर कब्जा किया है। इससे पहले भारत ने 2015 में हुई टेस्ट सीरीज में श्रीलंका को हराया था। कोलंबो टेस्ट में इंडिया ने श्रीलंका को एक पारी और 53 रनों से हराकर इस सीरीज पर न सिर्फ कब्जा जमाया बल्कि कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए। 

ऑस्ट्रेलियाई कप्तानों को पछाड़ा

टीम इंडिया के कप्तान कोहली कोलंबो टेस्ट में जीत दर्ज करने के बाद इकलौते ऐसे भारतीय कप्तान बन गए हैं, जिसने श्रीलंका की जमीन पर ही उसे दो बार टेस्ट सीरीज में हरा दिया। इसके साथ ही कोहली श्रीलंका में लगातार 4 टेस्ट जीतने वाले इकलौते कप्तान बन गए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग का रिकॉर्ड दिया। रिकी पॉन्टिंग ने श्रीलंका में 3 टेस्ट मैच जीते थे। इसके अलावा कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के एक और पूर्व कप्तान स्टीव वॉ का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। स्टीव वॉ ने लगातार 7 टेस्ट सीरीज जीती थी, लेकिन कोहली की 8वीं टेस्ट सीरीज थी। जिसमें उन्होंने लगातार जीत दर्ज की। इसके बाद लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड रिकी पॉन्टिंग के नाम है, उन्होंने लगातार 9 टेस्ट सीरीज जीती थी। 

धोनी के बराबर, द्रविड़ को छोड़ा पीछे

कोलंबो टेस्ट में जीत कोहली की बतौर कप्तान विदेश में 6वीं जीत थी। इसी जीत के साथ ही कोहली ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की बराबरी कर ली है। इसके अलावा कोहली ने भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को भी पीछे छोड़ दिया। द्रविड़ बतौर कप्तान सिर्फ 5 टेस्ट मैच ही जीता सके थे। 

श्रीलंका को फॉलोऑन भी नहीं बचा पाया

3 अगस्त से शुरू हुए दूसरे टेस्ट में भी टीम इंडिया के सामने श्रीलंका की एक न चल पाई। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने श्रीलंका के सामने 623 रनों का विशाल स्कोर रखा। जवाब में श्रीलंकाई बल्लेबाज टीम इंडिया के गेंदबाज के सामने टिक नहीं पाई और सिर्फ 183 रनों पर आल आउट हो गई। इसके बाद कैप्टन कोहली ने फॉलोऑन देने का फैसला लिया। फॉलोऑन का सामना करने उतरी श्रीलंका के सामने 440 रनों का टारगेट था, लेकिन अच्छी शुरुआत होने के बाद भी श्रीलंकाई बल्लेबाज नहीं टिक पाए और 386 रनों पर ऑलआउट हो गई। जिसके बाद भारत ने ये दूसरा मुकाबला एक पारी और 53 रनों से जीत लिया। इसी जीत के साथ इंडिया ने इस सीरीज पर भी कब्जा कर लिया। अब अगला और आखिरी टेस्ट 12 अगस्त से खेला जाएगा। 

Created On :   7 Aug 2017 5:20 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story