चलती ट्रेन में हुआ प्रसव, बेटी को दिया जन्म

Woman gives birth to a child at train, umaria
चलती ट्रेन में हुआ प्रसव, बेटी को दिया जन्म
चलती ट्रेन में हुआ प्रसव, बेटी को दिया जन्म

डिजिटल डेस्क, उमरिया। अमृतसर से मजदूरी कर अपने गांव शक्तिनगर वापस जा रहा परिवार की एक महिला का चलती ट्रेन में प्रसव हो गया और उसने स्वस्थ्य बच्ची को जन्म दिया । प्रसव के बाद दोनों की हालत संतोषजनक बताई जा रही है। घटना का आश्चर्यजनक पहलू यह है कि जैसे ही ट्रेन चंदिया स्टेशन पर रूकी तो रेलवे के मेडिकल स्टाफ ने प्रसूता महिला को अस्पताल में भर्ती करने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी, परंतु महिला ने अपनी गरीबी का हवाला देते हुए अस्पताल में भर्ती होने से साफ इंकार करते दिया और अपनी यात्रा जारी रखने की जिद की जिसे मान लिया गया। हीराकुंड एक्सप्रेस से जालंधर से बिलासपुर शक्तिनगर जा रही महिला को अचानक ट्रैन में प्रशव पीड़ा उठ गई। परिजनों ने रेलवे गार्ड को सूचना दी। मदद के लिए जब तक एम्बुलेंस आती महिला ने कोच में ही बच्चे को जन्म दे दिया। अन्य यात्रियों के मदद से ट्रेन के भीतर ही प्रसव कराया गया। दोनों की हालत ठीक बताई गई है।

प्रसूता ने अस्पताल में भर्ती होने से किया इंकार 

जैसे ही ट्रेन रूकी तो हम लोग दौड़े दौड़े कोच में पहुंचे। जाकर देखा तो बिलासपुर निवासी महिला कमलेशवरी पति चंद्रिका उम्र 28 साल ने बेटी को जन्म था। प्रसव उपरांत हमने बच्चे की नाल उपचारित की। माँ की हालत जांच परखी। जांच में दोनों की हालत सामान्य लग रही थी। फिर भी हमने  उन्हें अस्पताल जाने की सलाह दी लेकिन परिवार घर जाना चाहता था। 
जब वे नही माने तो दवा देकर आ गए।

मजदूरी कर लौटा था परिवार 

ट्रेन में महिला के साथ पति चंद्रिका और अन्य लोग थे। परिजनों ने बताया वो लोग पंजाब प्रदेश काम की तलाश में गए थे। वहां कमलेसवरी की जांच में डिलेवरी डेट आगे की बताई गई थी। फिर रात में अचानक ही प्रसव पीड़ा हो गई। हालांकि कुछ घंटे मदद के लिए परेशान रहने के बाद सुरक्षित जच्चा और बच्चा देख सभी ने राहत की सांस ली।

Created On :   12 Jun 2019 8:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story