महिला कल्याण योजनाओं की निगरानी महिला नोडल अधिकारी करेंगी : योगी

Women Nodal Officer will supervise women welfare schemes: Yogi
महिला कल्याण योजनाओं की निगरानी महिला नोडल अधिकारी करेंगी : योगी
महिला कल्याण योजनाओं की निगरानी महिला नोडल अधिकारी करेंगी : योगी

लखनऊ, 15 अक्टूबर(आईएएनएस)। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि महिलाओं से जुड़ी शासन की योजनाओं को लेकर सभी नामित महिला नोडल अधिकारी अपने-अपने जनपदों में जाएं और योजनाओं की समीक्षा करें।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यहां लोकभवन में महिलाओं के विकास के संबंध में विभिन्न विभागों की योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा, तीन सदस्यीय महिला अधिकारियों की टीम 18,19 और 20 अक्टूबर को आवंटित जिले में जाएगी और महिलाओं से जुड़ी योजानाओं के बारे में वहां की महिलाओं को जागरूक करेगी। साथ ही महिलाओं से योजनाओं के बारे में फीडबैक भी लेगी। इसकी विस्तृत रिपोर्ट उन्हें 25 अक्टूबर से पहले शासन को सौंपनी होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 25 अक्टूबर को कन्या सुमंगला योजना का शुभारंभ होगा, और इससे पहले सभी महिला अधिकारी महिलाओं को इस योजना की जानकारी दें और उन्हें इसके और अन्य योजनाओं के बारे में जागरूक करें।

मुख्यमंत्री ने कहा, शासन की महिलाओं से जुड़ी तमाम ऐसी योजनाएं हैं, जिनके बारे में कई जनपदों की महिलाओं को जानकारी नहीं है। ऐसे में नामित तीन सदस्यीय महिला नोडल अधिकारियों की टीम जनपदों में जाकर उन्हें इन योजनाओं के बारे में जागरूक करे।

मुख्यमंत्री ने कहा, लोगों को जागरूक करना जरूरी है। उज्जवला योजना हो या फिर तीन तलाक सभी को लेकर गोष्ठी का आयोजन किया जा सकता है। शासन की कई योजनाएं विभाग तक ही सीमित रह गई हैं। हमें उन्हें प्रभावी ढंग से लोगों तक पहुंचाने की जरूरत है। महिलाओं के प्रति अगर कहीं भी कोई भेदभाव हो रहा है तो उसके प्रति जागरूक करने के साथ-साथ एक सकारात्मक माहौल महिला नोडल अधिकारी बनाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिलों में मिशन इंद्रधनुष, मातृ मृत्यु दर, शिशु मृत्यु दर, आंगनबाड़ी केंद्रों के अलावा तमाम ऐसी योजनाएं हैं, जिनकी स्थिति उस जिले में क्या है, इसको लेकर रिपोर्ट तैयार करें।

-- आईएएनएस

Created On :   15 Oct 2019 5:31 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story