Women T-20 world cup 2018: आयरलैंड को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

Women T-20 world cup 2018: आयरलैंड को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा भारत
हाईलाइट
  • भारत अपना ग्रुप का आखिरी मैच ऑस्ट्रेलिया से 17 नवंबर को खेलेगा
  • भारतीय टीम आठ साल के बाद इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची
  • भारतीय टीम ने आयरलैंड को 52 रनों से हराया

डिजिटल डेस्क, गयाना। भारतीय महिला टीम ने गुरुवार को आईसीसी वर्ल्ड कप टी-20 के ग्रुप बी मुकाबले में आयरलैंड को हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। गयाना के नेशनल स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में भारतीय टीम ने आयरलैंड को 52 रनों से हराया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 145 रन बनाए। जवाब में आयरलैंड की पूरी टीम 8 विकेट के नुकसान पर 93 रन ही बना पाई। भारतीय टीम आठ साल के बाद इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची है। वहीं मिताली राज को अपनी अर्धशतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

आयरलैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने के लिए अमंत्रित किया। भारतीय टीम को मिताली राज और स्मृति मंधाना की जोड़ी ने शानदार शुरुआत दिलाई। मिताली ने 56 गेंदो में 4 चौके और एक छक्के की मदद से 51 रन की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। इसके पहले मैच में भी पाकिस्तान के खिलाफ मिताली ने अर्धशतकीय पारी खेली थी। वहीं मंधाना ने 29 गेंदो में 33 रन का योगदान दिया। मिताली और मंधाना ने पहले विकेट के लिए 67 रन की साझेदारी की। 

इसके बाद भारतीय टीम को पहला झटका मंधाना के रूप में लगा। मंधाना के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आई जेमिमा रोड्रिगेज ने 18 रन बनाए और 15वें ओवर की तीसरी गेंद पर वह आउट हो गईं। उन्होंने मिताली के साथ 40 रन की साझेदारी की। भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 145 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। 

स्कोर का पिछा करने उतरी आयरलैंड की शुरुआत काफी धीमी रही। भारतीय टीम को पहली सफलता दीप्ति शर्मा ने दिलाई। उन्होंने आयरलैंड के सलामी बल्लेबाज गैबी लुइस को 9 रन के स्कोर पर छठे ओवर की पहली गेंद पर पवेलियन वापस लौटाया। आयरलैंड के लिए क्लेयर शिलिंगटन 23 रन और इसोबेल जॉयस ने सर्वाधिक 33 रन की पारी खेली।

इन दोनों खिलाड़ीयों के अलावा आयरलैंड का कोई भी खिलाड़ी दस का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया। आयरलैंड निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 93 रन ही बना पाई और उसे हार का मुह देखना पड़ा। भारतीय टीम की इस जीत में राधा यादव का भी अहम योगदान रहा। राधा ने इस मुकाबले में शानदार गेंदबाजी की , उन्होंने 4 ओवर में 25 रन देकर सबसे ज्यादा तीन विकेट झटके। वहीं दीप्ति ने 3 ओवर में 15 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। हरमनप्रीत कौर और पूनम यादव ने एक-एक विकेट लिए। 

इससे पहले न्यूजीलैंड और पाकिस्तान को हराने वाली भारतीय टीम के तीन मैचों में छह अंक हो गए हैं। वह ग्रुप बी से ऑस्ट्रेलिया के बाद सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली दूसरी टीम है। अब भारत अपना ग्रुप का आखिरी मैच ऑस्ट्रेलिया से ही 17 नवंबर को खेलेगा। दोनों में से जो टीम मैच जीतेगी वह ग्रुप टेबल में टॉप पर पहुंच जाएगी। 

Created On :   16 Nov 2018 4:49 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story