Womens World T20 2018: भारत-इंग्लैंड के बीच कल फाइनल में पहुंचने की जंग

Womens World T20 2018: India Women vs England Women, Semi-Final 2, Live Cricket Score, Live Commentary, Live updates
Womens World T20 2018: भारत-इंग्लैंड के बीच कल फाइनल में पहुंचने की जंग
Womens World T20 2018: भारत-इंग्लैंड के बीच कल फाइनल में पहुंचने की जंग
हाईलाइट
  • टी-20 विश्व कप में भारत अब तक इंग्लैंड से नहीं जीत पाया है
  • भारतीय टीम की नजर पहली बार फाइनल में पहुंचने पर

डिजिटल डेस्क, एंटिगा। भारतीय महिला क्रिकेट टीम शुक्रवार को टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेगी। भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में अब तक कोई भी मुकाबला नहीं हारा है। यह पहली बार है जब भारतीय महिला टीम ने टी-20 विश्व कप में अपने ग्रुप के सभी मुकाबले जीते हैं। वहीं भारतीय टीम ने टी-20 विश्व कप टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को पहली बार हराया। भारतीय महिला टीम अब तक एक बार भी टी-20 विश्व कप के फाइनल में पहुंची है। अब भारतीय टीम की नजर इंग्लैंड को हराकर पहली बार सेमीफाइनल में पहुंचने पर होगी। 

वन-डे विश्व कप फाइनल में मिली हार का बदला लेना चाहेगा भारत 
भारत और इंग्लैंड का टी-20 विश्व कप में अब तक आमना-सामना चार बार हुआ है। जिसमें भारतीय टीम एक भी मैच जीतने में कामयाब नहीं हो पाई है। पिछले साल इंग्लैंड ने वन-डे विश्व कप में भारत को फाइनल में हराया नौ रन से हराया था। ऐसे में भारत अब टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराकर उस हार का बदला लेना चाहेगी। इससे पहले आखिरी बार भारत और इंग्लैंड के बीच टी-20 मुकाबला मार्च में मुंबई में हुआ था। यह मुकाबला भारत ने आठ विकेट से जीत लिया था। ऐसे में भारतीय अपने उस प्रदर्शन को दोहराकर इंग्लैंड को हराना चाहेगी। 

टी-20 फॉर्मेट में इंग्लैंड भारत से आग
टी-20 फॉर्मेट की बात करें तो भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक 13 मुकाबले हुए हैं। जिसमें इंग्लैंड ने 10 मैच जीते हैं, वहीं भारत सिर्फ तीन मैच जीत पाया है। वहीं वनडे में भारत और इंग्लैंड के बीच 66 मैच खेले गए हैं। जिसमें भारत 28 और इंग्लैंड 36 मैच जीता है, वहीं दो मैच ड्रॉ रहे। वहीं टेस्ट मैच की बात करें तो टेस्ट में भारत का पलड़ा भारी रहा है। दोनों टीमों के बीच अब तक 13 टेस्ट मैच खेले गए हैं। जिसमें भारत 2 और इंग्लैंड एक मैच जीती है, वहीं बाकी दस मैच ड्रॉ रहे। 

चोटिल मिताली राज की टीम में वापसी
भारत की सबसे अनुभवी खिलाड़ी मिताली राज को इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले सेमीफाइनल में टीम में वापस शामिल किया जाएगा। मिताली राज को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए ग्रुप के आखिरी मैच में चोट के कारण आराम दिया गया था। आयरलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में मिताली चोटिल हो गईं थीं। स्पिनर अनुजा पाटिल की जगह मिताली को टीम में शामिल किया जाएगा। मिताली ने टूर्नामेंट में अब तक 107 रन बनाए हैं और वे टॉप स्कोरर्स की लिस्ट में सातवें नंबर पर मौजूद हैं।

भारत की बल्लेबाजी इंग्लैंड से मजबूत
भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर की बात करें तो, वे इस विश्व कप में चार मैच में 167 रन बनाकर टॉप पर मौजूद हैं। हरमनप्रीत पहले मैच में 103 रन की शतकीय पारी खेली थी। वहीं ओपनर स्मृति मंधाना चार मैचों में 144 रन बनाकर चौथे और मिताली राज दो मैचों में 107 रन बनाकर सातवें स्थान पर मौजूद हैं। वहीं, इंग्लैंड की कोई भी बल्लेबाज टॉप-10 में शामिल नहीं है। इंग्लैंड की ओर से एमी जोंस ने अब तक सबसे ज्यादा 50 रन बनाए हैं। भारत की ओर से अब तक एक शतक और चार अर्धशतक लग चुके हैं। वहीं इंग्लैंड की टीम से कोई भी खिलाड़ी अर्धशतक भी नहीं बना पाया है। इंग्लैंड ग्रुप के चार मैचों में से केवल दो मैच जीता है। वहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ उसे हार का सामना करना पड़ा। एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। 

भारत की गेंदबाजों को जारी रखना होगा दमदार प्रदर्शन
भारतीय टीम की गेंदबाजी की बात की जाए तो, रमेश पोवार की कोचिंग में टीम का सिर्फ एक तेज गेंदबाज के साथ खेलने की रणनीति अब तक टीम के सफल साबित हुई है। लेग स्पिनर पूनम यादव (8 विकेट) और बाएं हाथ की स्पिनर राधा यादव (7 विकेट) ने अभी तक टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन किया है। वहीं ऑफ स्पिनर दीप्ति शर्मा (4 विकेट) और दयालन हेमलता (5 विकेट) का भी अच्छा प्रदर्शन रहा है। भारत की तेज गेंदबाजों ने अब तक चार मैचों में कुल 13 ओवर ही किए हैं। जिसमें अरुंधित रेड्डी ने 10 और मानसी जोशी ने केवल तीन ओवर किए हैं।

भारत के लिए इंग्लैंड की गेंदबाज अन्या श्रबसोले बन सकती हैं खतरा 
सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में भारतीय टीम की पूनम यादव तीसरे नंबर पर हैं। पूनम यादव ने चार मैच में 8 विकेट लिए हैं। वहीं राधा यादव सात विकेट लेकर सातवें स्थान पर मौजूद हैं। इंग्लैंड की ओर से तेज गेंदबाज अन्या श्रबसोले ने अब तक चार मैचों में सात विकेट झटके हैं। उन्होंने केवल 3.18 की इकॉनमी से रन दिए हैं। ऐसे में अन्या भारत के खिलाफ मैच में इंग्लैंड टीम के लिए सबसे अहम साबित हो सकती हैं।

इंग्लैंड की गेंदबाजों का अब तक टूर्नामेंट में दमदार प्रदर्शन
इंग्लैंड टीम की गेंदबाजी की बात की जाए तो, अब तक उसके गेंदबाजों ने टूर्नामेंट में दमदार प्रदर्शन किया है। टीम के लिए अन्या श्रबसोले ने सात और नताली साइवर ने चार विकेट लिए हैं। इन दोनों ने काफी कसी हुई गेंदबाजी की है और बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका को 100 रन तक भी नहीं पहुंचने दिया था। बल्लेबाजी में डेनियल वैट (तीन मैच में 28 रन) और कप्तान हीथर नाइट (तीन मैच में 31 रन) को अब तक खास मौका नहीं मिला है। केवल वेस्टइंडीज के खिलाफ उसकी सभी बल्लेबाजों को अवसर मिला था, लेकिन टीम आठ विकेट पर 115 रन ही बना पाई और चार विकेट से उसे हार का सामना करना पड़ा था। 

सेमीफाइनल के लिए दोनों टीमें इस प्रकार हैं : 

भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स, मिताली राज, दीप्ति शर्मा, दयालन हेमलता, वेदा कृष्णमूर्ति, अरुंधति रेड्डी, राधा यादव, पूनम यादव, एकता बिष्ट, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), मानसी जोशी, देविका वैद्य, अनुजा पाटिल

इंग्लैंड : हीथर नाइट (कप्तान), टैमी बीमोंट, सोफिया डंकले, सोफी एक्लेस्टोन, ताश फर्रान, किर्स्टी गॉर्डन, जेनी गुन, डेनियल हैज़ेल, एमी जोन्स, नताली साइवर, अन्या श्रबसोले, लिन्सी स्मिथ, फ्रैंक विल्सन, लॉरेन विनफील्ड, डेनियल वैट

Created On :   22 Nov 2018 5:52 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story