मध्य प्रदेश : अब सभी वन डिपो से होगी वनोपज की ई-नीलामी

woodpox and forest e-auction now will be from forest depot
मध्य प्रदेश : अब सभी वन डिपो से होगी वनोपज की ई-नीलामी
मध्य प्रदेश : अब सभी वन डिपो से होगी वनोपज की ई-नीलामी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश में अब वन विभाग के सभी वन डिपो से वनोपज की इलेक्ट्रानिक नीलामी होगी। इसके लिए राज्य शासन ने नए नियम प्रभावशील कर दिए हैं। वन विभाग के विक्रय डिपो से ईमारती लकड़ी, जलाऊ, बांस व खैर आदि वनोपज का विक्रय होता है। अब तक इन डिपो से मेनुअल तरीके से नीलामी के जरिए वनोपज का विक्रय किया जाता था।

पिछले साल से ई-नीलामी की तैयारी प्रारंभ की गई तथा पायलट प्रोजेक्ट के तहत टिमरनी जिला हरदा और भौंरा जिला बैतूल के वन डिपो से ई-नीलामी की गई। यह पायलट प्रोजेक्ट सफल रहा जिस पर अब वन विभाग के सभी 40 डिपो, जिनमें एक डिपो नई दिल्ली में भी स्थित है, ई-नीलामी किए जाने का प्रावधान कर दिया गया है।

इसके लिए राज्य शासन ने मप्र सेवा प्रदाता की नियुक्ति तथा वनोपज की इलेक्ट्रानिक नीलामी के लिए शुल्क का निर्धारण नियम बनाकर उन्हें प्रभावशील किया है। इन नियमों के तहत राज्य इलेक्ट्रानिक विकास निगम को वनोपज की ई-नीलामी के लिए सेवा प्रदाता नियुक्त किया गया है। इलेक्ट्रानिक विकास निगम अपने ई-प्रोक्योरमेंट पोर्टल के माध्यम से यह ई-नीलामी करेगा।

जो व्यक्ति वन विभाग के डिपो से वनोपज क्रय करना चाहते हैं, उन्हें उक्त पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसके लिए इलेक्ट्रानिक विकास निगम रजिस्ट्रेशन प्रभार के रुप में 500 रुपए शुल्क वसूलेगा तथा एक वर्ष पश्चात सौ रुपए वार्षिक संधारण प्रभार के रुप में प्राप्त करने के लिए अधिकृत होगा। ई-नीलामी में जो क्रेता सफल रहेगा उससे पुन: इलेक्ट्रानिक विकास निगम 250 रुपए राशि प्राप्त करेगा। राज्य सरकार को वन डिपो से वनोपज के विक्रय से करीबन बारह सौ करोड़ रुपयों का सालाना राजस्व मिलता है। ई-नीलामी से यह राजस्व और बढ़ सकेगा क्योंकि इससे पूरे देश से प्रतिस्पर्धी दरें मिल सकेंगी।

‘‘पायलट प्रोजेक्ट के तहत टिमरनी और भौंरा के वन डिपो में गए साल ई-नीलामी शुरु की गई थी और अब वन विभाग के सभी डिपो में यह ई-नीलामी की जाएगी।’’
- आनंद बिहारी गुप्ता एपीसीसीएफ मप्र

Created On :   1 July 2018 12:12 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story