मदन महल को टर्मिनल बनाने के काम ने स्पीड पकड़ी

Work to make terminal of madan mahal railway station get speed
मदन महल को टर्मिनल बनाने के काम ने स्पीड पकड़ी
मदन महल को टर्मिनल बनाने के काम ने स्पीड पकड़ी

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। मदन महल रेलवे स्टेशन को टर्मिनल स्टेशन बनाने के काम ने स्पीड पकड़ ली है। टर्मिनल स्टेशन में जहां एक ओर यात्री सुविधाओं पर जोर दिया जा रहा है, वहीं ट्रेनों के मेंटेंनेंस की योजना पर भी काम हो रहा है। कहा जा रहा है कि  मदन महल टर्मिनल स्टेशन मार्च 2021 तक बनकर तैयार हो जाएगा, जिसके शुरु होते ही जबलपुर मुख्य रेलवे स्टेशन का ट्रैफिक काफी कम होने की उम्मीद है क्योंकि कई गाडियों को यहां से संचालित किया जाएगा। स्टेशन पर यात्रियों को लिफ्ट, एस्केलेटर, फुट ओवर ब्रिज की सुविधा मिलेगी। जो वर्ममान में पमरे के ए कैटेगिरी के रेलवे स्टेशनंस में उपलब्ध हैं।
दिखाई देने लगी टर्मिनल की झलक
मदन महल रेलवे स्टेशन में टर्मिनल की झलक अब दिखाई देने लगी है। काफी समय से टर्मिनल स्टेशन की योजना के अनुसार स्टेशन की री-स्ट्रचरिंग का काम चल रहा है, जो अब नए रूप में नजर आने लगा है। टर्मिनल स्टेशन की योजना के तहत एक तरफ प्लेटफॉर्म की लंबाई बढ़ाई जा रही है, वहीं दूसरी तरफ शेड लगाने का काम भी तेजी से चल रहा है। इलेक्ट्रिफिकेशन के लिए लोहे के पिलर बनकर तैयार हो गए हैं।
मिले हैं 15 करोड़
गौरतलब है कि केन्द्र सरकार के अंतरिम बजट में मदन महल स्टेशन को टर्मिनल बनाने के लिए 15 करोड़ रुपए की राशि का प्रावधान किया गया है। प्लेटफॉर्म की लंबाई बढ़ाने का हो रहा काम रेलवे से प्राप्त जानकारी के अनुसार टर्मिनल स्टेशन का रूप देने के लिए मदन महल को टर्मिनल स्टेशन का रूप देने के लिए प्लेटफॉर्म नं. 2 और 3 की लंबाई को बढ़ाने का काम तेजी से चल रहा है। साथ ही प्लेटफॉर्म पर शेड का भी निर्माण जोर-शोर से किया जा रहा है। साथ ही नई रेल पटरियों को भी बिछाने का काम जारी है। आने वाले दिनों में निर्माण कार्य की प्रगति से टर्मिनल का सही रूप भी दिखाई देने लगेगा। विदित हो कि मदन महल को टर्मिनल बनाने की घोषणा दो वर्ष पहले हुई थी।
मदन महल स्टेशन पर होगा ट्रेनों का ठहराव
रेलवे के सूत्रों के अनुसार मदन महल रेलवे स्टेशन के टर्मिनल में विकसित होने के बाद इटारसी और कटनी की ओर से आने वाली सभी गाडिय़ों का ठहराव मदन महल स्टेशन पर किया जाएगा। वहीं जबलपुर से प्रारंभ होकर कटनी की ओर जाने वाली ट्रेनों को मदन महल टर्मिनल स्टेशन से चलाया जाएगा। वहीं इटारसी की ओर जाने वाली गाडिय़ों को जबलपुर स्टेशन से छोड़ा जाएगा। टर्मिनल में 26 बोगियों वाली ट्रेनों को खड़ा रखने की व्यवस्था की जा रही है।

 

Created On :   1 March 2019 7:55 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story