जान जोखिम में डाल कर रहे अवैध कोल खनन

workers life are in danger in illegal coal mining
जान जोखिम में डाल कर रहे अवैध कोल खनन
जान जोखिम में डाल कर रहे अवैध कोल खनन

डिजिटल डेस्क छिन्दवाड़ा/परासिया।  यहां भी चंद रुपए के लालच में अवैध कोयला खनन करने कुछ लोग अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं।कुछ लोग बंद हो चुकी भूमिगत कोयला खदानों के  अंदर घुस रहे, तो कुछ लोग बंद हो चुकी ओसीएम में अवैध खनन कर रहे हैं। वहीं कुछ लोग ओसीएम के ओवर बर्डन- ओबी डम्पिंग यार्ड में ढीली  मिट्टी और पत्थरों के बीच कोयला तलाशने का जोखिम उठा रहे हैं।अवैध कोयला खनन के दौरान सारनी में रविवार को मिट्टी धंसने की घटना से एक महिला सहित चार लोगों की मौत हुई है। सारनी हादसा कोयलांचल क्षेत्र पेंच और कन्हान के लिए सबक साबित हो सकता है।
बंद भूमिगत खदानों के अंदर भी अवैध खनन
रावनवाड़ा, बड़कुही, भमोड़ी और अंबाड़ा क्षेत्र में वर्षांे पहले बंद हो चुकी भूमिगत कोयला खदानों के अंदर अवैध कोयला खनन हो रहा है। इन खदानों के अंदर घुसना ही खतरनाक होता है, किन्तु कुछ लोग उसके अंदर पहुंचकर कोयला खनन कर निकाल रहे हैं।
अवैध खनन में जब्त कोयला अपना नहीं मानता वेकोलि  
अवैध खनन में पुलिस, वन विभाग, खनिज विभाग अथवा सीआईएसएफ द्वारा जब्त कोयले को वेस्टर्न कोल फील्ड्स लिमिटेड अपना कोयला मानने से इंकार कर देता है। जिससे क्षेत्र के पुलिस थाने और चौकी क्षेत्र में जब्त कोयले के भंडार लगे हुए हैं।
दो साल पहले हुई थी दो मौत, एक हुआ विकलांग
कोयलांचल के पेंच और कन्हान क्षेत्र में एक दर्जन से अधिक भूमिगत कोयला खदानें और लगभग इतनी ही संख्या में ओपन कास्ट माइंस बंद होने के बाद अवैध खनन माफियाओं की सक्रियता का केन्द्र बनी हुई है। लगभग दो साल पहले बड़कुही में अवैध खनन पर इकलहरा निवासी युवक और हाथी डोह परासिया में स्थानीय महिला की मिट्टी ढहने से मौत हुई थी। वहीं नीची लाइन चांदामेटा में एक युवक विकलांग हो गया।
सुबह से लग जाती है भीड़
सेठिया और शिवपुरी ओसीएम के ओबी डम्पिंग यार्ड में मिट्टी-पत्थर के साथ आए कोयले के टुकड़ों को बीनकर एकत्रित करने सुबह से ही  महिला- युवाओं सहित बच्चों की भीड़ लग जाती है। जो रोज डम्पिंग यार्ड में खतरों के बीच कोयला एकत्रित करते हैं।
इनका कहना है
बंद ओपन कोयला खदान क्षेत्र में तार फैंसिंग की गई, वहीं भूमिगत खदानों के मुहाने बंद किए गए हैं। अवैध खनन की जानकारी मिलने पर पुलिस और सीआईएसएफ को सूचना देकर कार्रवाई करवा रहे हैं।
-सुहास एस. पांडया, महाप्रबंधक, पेंच क्षेत्र

 

 

Created On :   9 Jan 2018 7:51 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story