मजदूरी न मिलने से परेशान मजदूरों का फूटा गुस्सा, अभियंता का किया घेराव

workers salary due in Prime minister housing scheme works
मजदूरी न मिलने से परेशान मजदूरों का फूटा गुस्सा, अभियंता का किया घेराव
मजदूरी न मिलने से परेशान मजदूरों का फूटा गुस्सा, अभियंता का किया घेराव

डिजिटल डेस्क दमोह। नगर में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नए दमोह में बनाए जा रहे आवास के निर्माण में लगे मजदूरों का कई महिने से मजदूरी न मिलने स परेशान थे। शुक्रवार को मध्यप्रदेश नगरीय निकाय के प्रमुख अभियंता के दमोह दौरे व निरीक्षण के दौरान उनका गुुस्सा फुट पड़ा और मजदूरों द्वारा कार्य बंद करके विरोध शुरु कर दिया। वहीं विरोध के दौरान सैकड़ो की संख्या में मजदूर सड़कों पर उतर आए और उनके द्वारा सेन्ट्रिंग को लगाने में उपयोग लाई जाने वाली कुछ लकड़ी की बल्लियों को आग के हवाले कर दिया और ठेकेदार की कार के कांच भी अज्ञात लोगों के द्वारा तोड़ दिए गए। वहीं बाद में प्रमुख अभियंता की समझाईस व आश्वासन के बाद विरोध कर रहे मजदूर शंात हुए और वह वापस काम पर लौटे।
पांच माह से मजदूरी का इंतजार
नगर में प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्य को करने वाले ठेकेदार जीआरजे  गुलशन-राय-जैन कंस्ट्रक्सन ने निर्माण का कार्य कई अन्य ठेकेदारों को पेटी पर भी दिया है। वहीं तेजी से किए जा रहे इस कार्य में पिछले पांच माह से मुख्य ठेकेदार द्वारा पेटी ठेकेदारों को भुगतान नहीं किया गया जिससे मजदूरों का मजदूरी का भी भुगतान नहीं हो रहा है। पूर्व में चार माह तक मजदूरी न मिलने के बाद 30 जनवरी को प्रधान मंत्री आवास योजना में लगे मजदूर सड़को पर आकर प्रदर्शन करते हुए कलेक्टर को ज्ञापन भी दे चुके थे। वहीं शुक्रवार को निर्माण कार्य का निरीक्षण करने के लिए भोपाल से नगरीय निकाय के मुख्य अभियंता प्रभुकांत कटारे मौके पर पहुचें और उनके वहां पहुचने पर मजदूरी के अभाव में परेशानी से गुजर रहे मजदूर आक्रोशित हो गए और उनके द्वारा मुख्य अभियंता का घेराव करते  हुए मजदूरी दिलाए जाने की मांग की। मजदूरों द्वारा किए गए विरोध के चलते बांदकपुर नाका वायपास पर जाम की स्थिति निर्मित हो गई जिसकी जानकारी मिलने पर मौके पर पुलिस बल भी पहुचां और स्थिति को काबू करने का प्रयास किया।  
अभियंता ने दिया आश्वासन
 मजदूरों के विरोध व गुस्से को देखते हुए मुख्य अभियंता श्री कटारे के द्वारा मजदूरों व पेटी कांट्रेक्टर से चर्चा की गई और उन्हें तुरंत मजदूरी भुगतान का आश्वासन दिया। मुख्य अभियंता ने इस संबंध में ठेकेदार व नपा सीएमओ से भी चर्चा की और उसके बाद आश्वासन दिया कि आज शनिवार को नपा के खाते में उक्त कार्य के भुगताने के लिए पांच करोड़ रुपए डाले जाएगें जिससे आप लोगों की मजदूरी का भुगतान किया जाएगा।
80 करोड़ से ज्यादा बाकी है भुगतान
इस मामले में भुगतान न होने की मुख्य वजह नपा के खाते में उक्त योजना की राशि न आना है। दरअसल उक्त योजना के कार्य को पूर्ण करने के लिए ठेकेदार को दो वर्ष की समयावधि दी गई है और ठेकेदार द्वारा अत्याधिक तेजी से कार्य किया जा रहा है जिसके चलते उनका भुगतान करीव 80 करोड़ हो चुका है। वहीं नपा के खाते में उक्त राशि न आने के चलते मुख्य ठेकेदार का भुगतान रुका हुआ है और उक्त ठेकेदार के द्वारा पेटी ठेकेदार का भुगतान रोक दिया गया है। इस आपसी खीचतान के चलते सबसे ज्यादा परेशान कार्य में लगे मजदूर हो रहे है जिन्हें मजदूरी न मिलने से परेशानी हो रही है।
त्योहार के चलते जरुरी है मजदूरी
वहीं कई महिनों से मजदूरी के अभाव में जी रहे मजदूर अर्थिक तंगी से परेशान है जिसके चलते वह विरोध जता रहे है। इस कार्य में लगे ज्यादातर मजदूर प्रदेश के बाहर के है जो आने वाली होली के त्योहार पर अपने घर वापस जाना चाहते है जिसके लिए उनकी मजदूरी का भुगतान होना जरुरी है।
इनका कहना है
मजदूरों के भुगतान के लिए नपा के खाते में पांच करोड़ की राशि डाली जाएगी ताकि उन्हें परेशानी नहीं हो। अन्य बातों को भी सभी पक्षों से चर्चा कर हल किया जाएगा।
प्रभुकांत कटारे  मुख्य अभियंता, मध्यप्रदेश नगरीय निकाय

 

Created On :   24 Feb 2018 8:30 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story