गर्मी में लोगों को भा रही एक्वा एक्सरसाइज, पानी में वर्कआउट से रह सकते हैं चुस्त-दुरुस्त

Workout in water, people like aqua exercise in summer
गर्मी में लोगों को भा रही एक्वा एक्सरसाइज, पानी में वर्कआउट से रह सकते हैं चुस्त-दुरुस्त
गर्मी में लोगों को भा रही एक्वा एक्सरसाइज, पानी में वर्कआउट से रह सकते हैं चुस्त-दुरुस्त

डिजिटल डेस्क, नागपुर। गर्मियों में पारा 47 के पार हो जाने के कारण जॉगिंग और वॉक करने वाले भी एक्वा एक्सरसाइज का सहारा ले रहे हैं। एक्वा एक्सरसाइज में स्विमिंग पूल में ठंडे पानी का मजा लेकर सेहत पर ध्यान दिया जा रहा है। इससे गर्मी में पसीना भी नहीं बहाना पड़ता है और वेट कंट्रोल और लेस करने के लिए ये बढ़िया उपाय है। गर्मी के दिनों में पानी में वर्कआउट करना बेहतर होता है।

एक्सपर्ट नवीन उपाध्याय बताते हैं कि एक्वा एक्सरसाइज वेट लॉस और फिट रखने में मददगार होती है। साथ ही हर आयु वर्ग के लोग इसे कर सकते हैं। इससे कैलोरीज तो बर्न हाेती ही है, साथ ही बॉडी में लचीलापन भी आता है। बाकी एक्सरसाइज फ्लोर में की जाती है, लेकिन एक्वा एक्सरसाइज पानी में की जाती है। इसके लिए स्विमिंग आना जरूरी नहीं होता है, स्विमिंग पूल में कमर तक अपनी बॉडी को पानी में डुबोकर एक्वा एक्सरसाइज की जाती है। इस एक्सरसाइज के साथ स्विमिंग भी सीखी जा सकती है।

स्विमिंग आना जरूरी नहीं
बाकी की एक्सरसाइज फ्लोर पर की जाती है, लेकिन एक्वा एक्सरसाइज पानी में की जाती है। समर के लिए यह बहुत बढ़िया ऑप्शन है। समर में धूप होने के कारण जॉगिंग और वॉकिंग करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में एक्वा एक्सरसाइज करके बॉडी को  फिट रखा जाता है। साथ ही पानी के लिए जो डर होता है, वो भी खत्म हो जाता है। एक्वा एक्सरसाइज बॉडी के टेम्परेचर को कम करने के साथ-साथ यह ठंडक महसूस करवाता है। एक्वा एक्सरसाइज करने के लिए स्विमिंग आना जरूरी नहीं है। स्विमिंग पूल में कमर तक अपनी बॉडी को पानी में डुबोकर  एक्वा एरोबिक्स की जा सकती है।

हर उम्र वर्ग के लिए
एक्वा एक्सरसाइज का सबसे ज्यादा फायदा यह है कि इससे पानी का डर खत्म हो जाता है। यह हर उम्र वर्ग का व्यक्ति कर सकता है।  फिट और हेल्दी रहने के लिए इसे किसी भी उम्र का व्यक्ति कर सकता है। एक्वा एक्सरसाइज से बॉडी पानी के संपर्क में आती है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन सही होता है। इसके अलावा  कई तरह के रोगों को दूर भी किया जा सकता हैं। अर्थराइटिस, पीठ में दर्द, मोटापा, ऑस्टियोपोरोसिस जैसी प्रॉब्लम्स में यह बहुत अच्छी होती है। यह लो इंपेक्ट एक्टिविटी होने से जोड़ों पर स्ट्रेस  नहीं पड़ता है।

दिनभर बनी रहती है एनर्जी
गर्मी के दिनों में छुटि्टयों के दौरान ज्यादातर महिलाएं और बच्चे स्विमिंग सीखते हैं। स्विमिंग के साथ ही एक्वा एक्सरसाइज को भी आजकल प्रिफर करते हैं। बच्चों को पानी में खेलना ज्यादा पसंद होता है स्विमिंग करने के साथ ही एक्वा एक्सरसाइज भी करते हैं। महिलाएं भी एक्वा एक्सरसाइज करना प्रिफर करती हैं। इससे दिन भर एनर्जी बनी रहती है। समर में ठंडे पानी में रहकर एक्सरसाइज करना हर किसी को भाता है। धूप में जाकर पसीना बहाने से बेहतर है कि ठंडे पानी में एक्सरसाइज की जाए। 
 

Created On :   8 Jun 2019 11:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story