वर्ल्‍ड बैंक ने माना भारत है दुनिया में तेजी से बढ़ती अर्थव्‍यवस्‍था

World Bank considers Indias fastest growing economy in the world
वर्ल्‍ड बैंक ने माना भारत है दुनिया में तेजी से बढ़ती अर्थव्‍यवस्‍था
वर्ल्‍ड बैंक ने माना भारत है दुनिया में तेजी से बढ़ती अर्थव्‍यवस्‍था

टीम डिजिटल,नई दिल्ली. वर्ल्‍ड बैंक ने भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था की मजबूती पर अपना पूरा भरोसा जताया है. उसने कहा है कि भारत दुनिया की तेजी से विकसित होती प्रमुख अर्थव्‍यवस्‍थाओं में से एक बना हुआ है. वर्ल्‍ड बैंक ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि नोटबंदी के अस्‍थायी विपरीत प्रभाव से भारत अब बाहर आ चुका है और 2017 में भारती की जीडीपी ग्रोथ 7.2 प्रतिशत रहेगी, 2016 में भारत की जीडीपी ग्रोथ 6.8 प्रतिशत रही थी. वर्ल्‍ड बैंक ने अपने जनवरी के अनुमान में बदलाव करते हुए भारत की वृद्धि दर में 0.4 प्रतिशत का सुधार किया है.

वहीं दूसरी ओर वर्ल्‍ड बैंक ने चीन की विकास दर के लिए अपने अनुमान में कोई बदलाव नहीं किया है. 2017 के लिए इसे 6.5 प्रतिशत पर ही स्थिर रखा गया है. वर्ल्‍ड बैंक ने कहा है कि 2018 और 2019 में चीन की ग्रोथ रेट 6.3 प्रतिशत रहेगी. वर्ल्‍ड बैंक ने अपनी ताजा ग्‍लोबल इकोनॉमिक प्रॉसपेक्‍ट्स रिपोर्ट में कहा है कि 2018 में भारत की वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत और 2019 में 7.7 प्रतिशत रहेगी. जनवरी, 2017 के अनुमान की तुलना में 2018 में भारत की वृद्धि दर के अनुमान में 0.3 प्रतिशत तथा 2019 में 0.1 प्रतिशत की कमी की गई है. वर्ल्‍ड बैंक ने कहा है कि भारत की वृद्धि दर के अनुमान में कमी मुख्य रूप से निजी निवेश में उम्मीद से कुछ नरम सुधार की वजह से आई है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि बेहतर मानसून की वजह से कृषि और ग्रामीण उपभोग में वृद्धि होगी, इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर खर्च में बढ़ोतरी होगी और सरकारी उपभोग में भी इजाफा होगा। भारत में हालिया आंकड़े यह बताते हैं कि इस साल नगदी संकट खत्‍म होने और निर्यात बढ़ने के साथ ही तेजी से सुधार होगा.

 

Created On :   5 Jun 2017 10:59 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story