comScore
Dainik Bhaskar Hindi

वर्ल्ड बैंक प्रेसिडेंट ने पीएम मोदी को किया फोन, EODB रैंकिंग सुधार के लिए दी बधाई

BhaskarHindi.com | Last Modified - November 02nd, 2018 21:05 IST

897
0
0
वर्ल्ड बैंक प्रेसिडेंट ने पीएम मोदी को किया फोन, EODB रैंकिंग सुधार के लिए दी बधाई

News Highlights

  • वर्ल्ड बैंक के प्रेसिडेंट जिम योंग किम ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की।
  • किम ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में भारत के ऐतिहासिक रैंकिंग सुधार को लेकर प्रधानमंत्री को बधाई दी।
  • किम ने कहा कि यह उल्लेखनीय है कि 1.25 अरब से अधिक लोगों के एक देश ने 4 वर्षों की छोटी अवधि में 65 रैंकों की छलांग लगाई है।


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वर्ल्ड बैंक के प्रेसिडेंट जिम योंग किम ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की। किम ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में भारत के ऐतिहासिक रैंकिंग सुधार को लेकर प्रधानमंत्री को बधाई दी। किम ने कहा कि यह उल्लेखनीय है कि 1.25 अरब से अधिक लोगों के एक देश ने 4 वर्षों की छोटी अवधि में 65 रैंकों की छलांग लगाई है। उन्होंने कहा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व के कारण ही यह संभव हो पाया है।

MSMES को को लेकर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शुक्रवार को पीएम मोदी ने कहा, देश में हुए अनेक सुधारों और फैसलों की वजह से भारत में व्यापार करना बहुत आसान हो गया है। अभी दो दिन पहले आई वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस इसकी गवाह है। जिस पर 4 साल पहले कोई यकीन नहीं कर सकता था, वो भारत ने करके दिखा दिया है। पीएम ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैकिंग में भारत के छलांग को अविश्वसनीय बताया। उन्होंने कहा, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैकिंग में अब टॉप-50 में आना बहुत दूर नहीं है।'

बता दें कि बुधवार को विश्व बैंक ने 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' रैंकिंग जारी की थी। इस रैंकिंग में भारत 23 अंकों की छलांग लगाते हुए 77वें पायदान पर पहुंच गया है। साल 2017 में भारत 100वें स्थान पर था। 4 साल की बात करे तो भारत ने 65 अंकों की छलांग लगाई है। चार साल पहले भारत की रैंकिंग 142 पर थी। भारत लगातार दूसरे साल अर्थव्यवस्था के मामले में टॉप-10 सुधारक देशों में शामिल हुआ है। वहीं, दक्षिण एशियाई देशों में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में भारत सबसे आगे है। वर्ल्ड बैंक हर साल यह रिपोर्ट जारी करता है। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

ई-पेपर