वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में जीतने वाली महिलाओं को मिली 'देसी गाय'

World Boxing Championship Medal winner awarded by Cow in Haryana
वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में जीतने वाली महिलाओं को मिली 'देसी गाय'
वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में जीतने वाली महिलाओं को मिली 'देसी गाय'

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हाल ही में गुवाहाटी में AIBA वर्ल्ड यूथ वुमन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में मेडल जीतने वाली हरियाणा की 6 खिलाड़ियों को "देसी गाय" देकर सम्मानित किया गया। रोहतक की नेशनल बॉक्सिंग एकेडमी में हुए कार्यक्रम में राज्य सरकार में मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने चैंपियनशिप में मेडल जीतने वालीं खिलाड़ियों को "देसी गाय" देकर सम्मानित किया। इस चैंपियनशिप में हरियाणा की 4 खिलाड़ियों ने गोल्ड, जबकि दो खिलाड़ियों ने ब्रॉन्ज़ मेडल जीता है। बता दें कि इस चैंपियनशिप में गुवाहाटी की अंकुशिता बोरो ने भी गोल्ड जीता है।


किस-किसने जीते हैं मेडल? 

गुवाहाटी में पिछले दिनों हुई वर्ल्ड यूथ बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारत ने एक साथ 5 गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा। इसके अलावा इस चैंपियनशिप में 2 ब्रॉन्ज मेडल में भी जीते हैं। मेडल जीतने वाली 7 खिलाड़ियों में से 6 हरियाणा की हैं, जबकि एक गुवाहाटी की ही है। इन खिलाड़ियों में नीतू (48kg), ज्योति गुलिया (51kg), साक्षी चौधरी (54kg) और शशि चोपड़ा (57kg) ने जहां गोल्ड मेडल जीता। वहीं नेहा यादव ने 81kg से ज्यादा और अनुपमा 81kg की कैटेगरी में ब्रॉन्ज़ मेडल अपने नाम किया।

किसने-किसको हराया?

इस टूर्नामेंट के फाइनल में नीतू का मुकाबला कजाकिस्तान की झाजिरा उराकबायेवा से हुआ, जहां उन्होंने झाजिरा को 5-0 से मात दी। दूसरी तरफ ज्योति ने रूस की एकातेरिना मोलचानोवा को 5-0 से हराकर गोल्ड अपने नाम किया। अपनी शानदार परफॉर्मेंस के बलबूते ज्योति ने अगले साल अर्जेंटिना में होने वाले यूथ ओलंपिक के लिए भी क्वालिफाय कर लिया है। वहीं फाइनल में साक्षी चौधरी की भिड़ंत इंग्लैंड की इवी जेन स्मिथ से हुई। दोनों के बीच चले इस कड़े मुकाबले में साक्षी ने इवी को 3-2 से हराकर गोल्ड पर कब्जा किया। वहीं इस टूर्नामेंट में शशि चोपड़ा ने वियतनाम की नागोक जो होंग को 4-1 से हराया।

भारत की 5 बेटियों ने बॉक्सिंग में जीते 'गोल्ड', 2011 के बाद से पहली बार

2011 के बाद पहली बार जीता "गोल्ड"
 
वर्ल्ड यूथ वुमन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारत ने 2011 के बाद पहली बार गोल्ड मेडल जीते हैं। पिछले साल के टूर्नामेंट में भारत ने सिर्फ एक ब्रॉन्ज़ मेडल जीता था। आखिरी बार भारत ने इस टूर्नामेंट में 2011 में गोल्ड मेडल जीता था, जिसे सरजूबाला देवी ने हासिल किया था। ये भी बता दें कि ये पहली बार है जब भारत इस चैंपियनशिप को होस्ट कर रहा है। 
 
मेडल जीतने वाले हर खिलाड़ी को मिलेंगे 2 लाख
 
इंडियन बॉक्सिंग फेडरेशन के चेयरमैन अजय सिंह ने इस पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि "इन लड़कियों ने देश का नाम रोशन किया है और पूरे देश को इन पर गर्व है।" इसके साथ ही अजय सिंह ने इस टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीतने वाली हर खिलाड़ी को 2 लाख रुपए का कैश प्राइज देने की घोषणा भी की। इसके साथ ही राज्य सरकार ने भी हरियाणा की 6 खिलाड़ियों को "देसी गाय" देकर सम्मानित किया। 

Created On :   30 Nov 2017 9:55 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story