लक्ष्य ने पहली बार विश्व जूनियर चैंपियनशिप्स में जीता मेडल

World Junior Championships: Lakshya Sen Settles For Bronze
लक्ष्य ने पहली बार विश्व जूनियर चैंपियनशिप्स में जीता मेडल
लक्ष्य ने पहली बार विश्व जूनियर चैंपियनशिप्स में जीता मेडल
हाईलाइट
  • जूनियर विश्व चैंपियनशिप में 2011 में समीर वर्मा ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था
  • जूनियर विश्व चैंपियनशिप में भारत ने सात साल बाद मेडल जीता
  • लक्ष्य का इस साल का यह चौथा और कुल पांचवां अंतरराष्ट्रीय मेडल

डिजिटल डेस्क, मारखम (कनाडा)। वर्ल्ड जूनियर चैंपियनशिप में भारतीय शटलर लक्ष्य सेन ने ब्वायज सिंगल्स कैटेगरी में ब्रॉन्ज मेडल जीता। लक्ष्य ने विश्व जूनियर चैंपियनशिप्स में अपना पहला मेडल जीता है। सेमीफाइनल मुकाबले में थाईलैंड के कुनलावुत वितिदसरन ने लक्ष्य को 22-20, 16-21, 13-21 से हराया। इस हार के कारण लक्ष्य को ब्रॉन्ज मेडल से ही संतोष करना पड़ा। वर्ल्ड जूनियर चैंपियनशिप में सेमीफाइनल में हारने वाले दोनों खिलाड़ियों को ब्रॉन्ज मेडल दिया जाता है। लक्ष्य का इस साल का यह चौथा और कुल पांचवां अंतरराष्ट्रीय मेडल है। कुनलावुत की वर्ल्ड रैंकिंग 213, जबकि लक्ष्य की 90 है। 

17 साल के लक्ष्य और  वितिदसरन के बीच यह मुकाबला एक घंटे 11 मिनट तक चला। लक्ष्य ने वितिदसरन को कड़ी टक्कर दी और पहले गेम 22-20 से अपने नाम किया। मगर अगले दो गेम में लक्ष्य लय बरकरार नहीं रख पाए और वितिदसरन ने उन्हे 16-21, 13-21 से हराया।

दोनों खिलाड़ीयों का अब तक दूसरी बार आमना-सामना हुआ है। जिसमें एक मुकाबला लक्ष्य ने और एक वितिदसरन ने जीता है। इस साल जुलाई में एशियाई जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप के फाइनल में लक्ष्य ने वितिदसरन के खिलाफ 21-19, 21-18 से जीत हासिल की थी। 

विश्व जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप के इस संस्करण में भारत का यह एकमात्र मेडल रहा। भारत का कोई और शटलर इस बार मेडल नहीं जीत सका। वैसे, बैडमिंटन जूनियर विश्व चैंपियनशिप में भारत ने सात साल बाद मेडल जीता। इससे पहले 2011 में समीर वर्मा ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था। साई प्रणीत और एचएस प्रणॉय ने 2010 में ब्रॉन्ज मेडल जीता जबकि साइना नेहवाल ने 2008 में गोल्ड मेडल जीता था।

लक्ष्य ने इस साल ब्यूनस आयर्स यूथ ओलिंपिक गेम्स में ब्वायज सिंगल्स में सिल्वर और मिक्स्ड टीम इवेंट में गोल्ड मेडल जीता था। लक्ष्य ने जकार्ता एशियन जूनियर चैंपियनशिप में ब्वायज सिंगल्स में गोल्ड मेडल जीता था। इसके अलावा उन्होंने 2016 एशियाई जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। लक्ष्य जूनियर वर्ल्ड नंबर वन शटलर भी रह चुके हैं। 
 

Created On :   18 Nov 2018 7:46 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story