विश्व जूनियर कुश्ती चैंपियनशिप : 50 किग्रा वजन वर्ग में उमरेठ की शिवानी का हुआ चयन

World Junior Wrestling Championship : Shivani Pawar selected in 50 kg category
विश्व जूनियर कुश्ती चैंपियनशिप : 50 किग्रा वजन वर्ग में उमरेठ की शिवानी का हुआ चयन
विश्व जूनियर कुश्ती चैंपियनशिप : 50 किग्रा वजन वर्ग में उमरेठ की शिवानी का हुआ चयन

डिजिटल डेस्क, छिन्दवाड़ा/परासिया। यूरोप के स्लोवाकिया में 17 से 23 सितंबर 2018 तक होने वाली विश्व जूनियर कुश्ती चैंपियनशिप में भारतीय टीम से उमरेठ की शिवानी पवार शामिल होंगी। जिसके साथ ही विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में जगह बनाने वाली मध्य प्रदेश की पहली महिला पहलवान बन जाएंगी। शिवानी का चयन सरोजिनी नगर साईं सेंटर लखनऊ में भारतीय कुश्ती संघ द्वारा शनिवार 25 अगस्त 2018 को संपन्न हुई, दो दिवसीय चयन ट्रायल में 50 किलोग्राम वजन वर्ग में हुआ। इस दौरान शिवानी ने हरियाणा की मानसी एवं उत्तर प्रदेश की दिव्या को बाई फाल हराते हुए देश की जूनियर टीम में जगह बनाई है।

इससे पहले दिल्ली में 17 से 22 जुलाई तक आयोजित हुई एशियार्ड जूनियर कुश्ती चैम्पियनशिप में भारतीय टीम की ओर से शिवानी पवार शामिल हुई, किन्तु उसमें उसे पांचवा स्थान पाकर संतोष करना पड़ा। जिसके बाद शिवानी ने पूरे दमखम के साथ कड़ी मेहनत से अभ्यास कर विश्व जूनियर कुश्ती चैम्पियनशिप में प्रवेश की पात्रता हासिल की। चयन ट्रायल में 50 किग्रा वजन वर्ग में शिवानी ने हरियाणा की अंतर्राष्ट्रीय पहलवान कुमारी सोनिया, कुमारी अंजू और कुमारी मनीषा को एकतरफा मुकाबले में हराते हुए भारतीय टीम में जगह बनाई है।

प्रदेश को दिलाए आठ पदक
मप्र के लिए अबतक उसने एक स्वर्ण, दो रजत एवं 5 कांस्य पदक जीता है। प्रदेश की सर्वोच्च खेल पुरस्कार विक्रम अवार्ड से सम्मानित  महिला इंटरनेशनल कुश्ती कोच फातिमा बानो द्वारा शिवानी पवार को वर्ष 2011 -12 से नियमित रूप से लगातार कुश्ती का प्रशिक्षण मिल रहा है। शिवानी की इस ऐतिहासिक सफलता पर उनके प्रारंभिक कोच कलशराम मर्सकोले ने शुभकामनाएं दी हैं।

पांचवी बार अंतराष्ट्रीय स्पर्धा में होगी शामिल :
छिंदवाड़ा जिले मेें परासिया ब्लाक अंतर्गत उमरेठ निवासी कृषक नंदलाल पवार की बेटी शिवानी पवार अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धा में चार बार देश का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। शिवानी को जब तीसरी बाद विदेश में आयोजित स्पर्धा में शामिल होने का पहला अवसर मिला तो उसने रजत पदक जीतकर देश का गौरव बढ़ाया। अब स्लोवाकिया (यूरोप) में आयोजित विश्व जूनियर कुश्ती चैंपियनशिप में शामिल होने का यह उसका पांचवा अवसर रहेगा।

 

Created On :   27 Aug 2018 9:43 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story