comScore

पाकिस्तान का इस्तेमाल कर गुजरात चुनाव में जीते हैं नरेंद्र मोदी

December 19th, 2017 23:20 IST
पाकिस्तान का इस्तेमाल कर गुजरात चुनाव में जीते हैं नरेंद्र मोदी

डिजिटल डेस्क, गांधीनगर। गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कांग्रेस को हराकर बहुमत से सरकार बनाई है। बीजेपी की इस जीत पर देश के बाहर पाकिस्तान, अमेरिका और चीन में भी काफी चर्चा हुई है। पाकिस्तान ने तो बीजेपी की इस जीत का श्रेय खुद ही ले लिया है। पाक मीडिया ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान का इस्तेमाल करते हुए गुजरात चुनाव जीता है।

गुजरात में बीजेपी ने लगातार 6 बार अपनी जीत दर्ज की है वहीं दूसरी ओर हिमाचल में पहली बार बीजेपी कांग्रेस से सत्ता छिनने में कामयाब रही है। दोनों ही राज्यों में होने वाले चुनाव देश में ही नहीं विदेशों में भी चर्चा का विषय था। दुनिया के कई देशों के मुख्य अखबारों में गुजरात और हिमाचल प्रदेश के नतीजों ने अपनी जगह बनाई।

पाकिस्तान के 'डॉन' ने लिखा है कि 2002 में गोधरा कांड के बाद मोदी ने इसका दोष पाकिस्तान पर मढ़ा था और चुनावों में जीत दर्ज की थी। 2017 में भी उन्होंने पाकिस्तान का इस्तेमाल किया है, और फिर से चुनाव जीत लिया है।

हफिंगटन पोस्ट ने लिखा कि, मोदी और हिंदुत्व के कारण ही बीजेपी को चुनाव में जीत हासिल हुई है। आर्टिकल में यह भी जताया गया कि युवाओं ने जीएसटी से इसलिए समझौता किया है, क्योंकि उन्हें लगता है कि इस फैसले से दूरगामी फायदा होगा। उन्होंने लिखा कि नतीजें यह बताते हैं कि लोगों में अभी भी मोदी के लिए काफी प्यार बाकी है। आर्टिकल में गुजरात के उन क्षेत्रीय युवाओं का भी जिक्र किया गया जहां लोग नरेंद्र मोदी को बहुत प्यार करते हैं।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने भी गुजरात और हिमाचल चुनाव पर नजर बनाए रखी थी। टाइम्स ने लिखा है कि 'भारत में मोदी की पार्टी ने एक बार फिर राज्यों में जीत दर्ज की है।'

चीन के ग्लोबल टाइम्स ने दोनों राज्यों में बीजेपी की जीत का मुख्य कारण नरेंद्र मोदी को ही बताया है। लेख में लिखा है कि राज्य नेताओं का चुनावों में इतना असर नहीं दिखा है, लेकिन मोदी के दम पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है। आपको बता दें कि नतीजों से पहले भी ग्लोबल टाइम्स में आर्टिकल छपा था कि चीन के व्यापारियों को गुजरात में मोदी की जीत का इंतजार है।

कमेंट करें
HWKRk