comScore
Dainik Bhaskar Hindi

VIDEO : 8 साल उम्र, 7.31 इंच लंबी है इस अनोखे डॉग की जीभ

BhaskarHindi.com | Last Modified - November 07th, 2017 12:22 IST

1.9k
0
0

डिजिटल डेस्क, लंदन। फास्टेस्ट, टॉलेस्ट, स्ट्रांगेस्ट ऐसे ही ना जाने कितने एनीमल्स ने रिकाॅर्ड ब्रेक कर गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज कराया है, लेकिन हाल ही में एक डाॅग ने लांगेस्ट टंग का रिकाॅर्ड कायम किया है। मोची  ''मो'' (Mochi) नाम की ये डाॅग अभी 8 साल की है और सियॉक्स फॉल्स साउथ डकोटा, साउथ अफ्रीका में अपने मालिक कार्ला रिक्टर के साथ रहती है। उसकी टंग या जीभ की लंबाई 18.58 सेमी (7.31 इंच) है। पिछला रिकाॅर्ड पुगजी के नाम पर था जिसकी जीभ 11.43 सेमी (4.5 इंच) लंबी थी। 

दो साल की थी तब मोची

डाॅग्स या पेट्स बचाव संगठन के जरिए जब मोची दो साल की थी तब उसे साउथ डकोटा के इस परिवार द्वारा लाया गया था। कार्ला ने कहा, जब उसे पहली बार देखा तो वह बेहद ही क्यूट लगी। मेरी बेटी उसके साथ खूब मजे लेती है। वह परिवार का एक हिस्सा है। 

होती हैं ये तकलीफें

हालांकि उसकी इतनी लंबी जीभ की वजह से मोची को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। धूल उसकी जीभ में चिपक जाती है। सांस लेने में भी उसे तकलीफ होती है और कई बार वह घबराहट का भी सामना करती है। उसे कोई भी सामान उठाने में मदद की जरुरत पड़ती है। वह दूसरे डाॅग्स से अलग है। हमेशा हमारे आसपास ही रहती है। उसका खास ध्यान रखना पड़ता है।

मोची की रिकाॅर्ड भरी जीभ 

मोची की रिकाॅर्ड भरी जीभ का गिनीज बुक में स्वागत किया गया है। उसके मालिक कार्ला कहते हैं ये अभी भी वास्तविक नही लगता। वह बहुत ही विनम्र है और कभी भी परेशान नहीं करती। उन्होंने गिनीज बुक के अधिकारियों का इस दूसरे मुस्कुराहट भले पल के लिए शुक्रिया किया है। पहला पल वह था जब इन्हें मोची मिली थी। इतनी लंबी जीभ का रिकाॅर्ड बनाने के बाद मोची की फैमिली काफी खुश है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

ई-पेपर