एक्सरे मशीनें तो खरीद लीं, पर नहीं हैं ऑपरेटर! परेशान हो रहे मरीज

X-ray machines are purchased but operators are not available
एक्सरे मशीनें तो खरीद लीं, पर नहीं हैं ऑपरेटर! परेशान हो रहे मरीज
एक्सरे मशीनें तो खरीद लीं, पर नहीं हैं ऑपरेटर! परेशान हो रहे मरीज

डिजिटल डेस्क, सिंगरौली (वैढ़न)। डीएमएफ फंड से 28 लाख 68 हजार 579 खर्च करके सालभर पहले जिले में 7 एक्सरे मशीनों की खरीदी गई थी। इन मशीनों को जिले के सात सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में स्थापित किया गया था ताकि जिले के काफी दूरदराज तक क्षेत्रों में लोगों को एक्सरे कराने  परेशान नहीं होना पड़े। मजबूरी में उन्हें जिला अस्पताल वैढ़न तक की दौड़ नहीं लगानी पड़े। सिंगरौलीवासियों की सुविधा के नाम पर  खरीदी गई लाखों की मशीनरी की व्यवस्था भी सही है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सालभर पहले आयी इन सात मशीनों में 6 मशीनों को संचालन आज तक शुरू नहीं हो पाया है।

लाखों खर्च करके जिला प्रशासन ने उस समय मशीनों की व्यवस्था तो कर दी थी। लेकिन इन्हें चलाने के लिये स्टाफ चाहिए, इस ओर किसी ने सोचा ही नहीं। नतीजा, आज सभी 6 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में रखी एक्सरे की मशीनें किसी काम की नहीं है। ऐसे में अब सिंगरौलीवासियों की सुविधा के नाम पर खर्च किये गये लाखों रूपयों पर भी पानी फिरता जा रहा है। यदि संविदा पर ही ऑपरेटर रख लिये जाते तो कम से कम इन मशीनों पर खर्च किये गये पैसों पर पानी न फिरता और लोगों को भी सुविधा मिलने लगती।

ये है जिला अस्पताल की हालत
लचर व्यवस्था के कारण यहां जिला अस्पताल में आज भी व्यवस्थाएं बेपटरी बनी रहती है। क्योंकि सिर्फ एक रेडियोग्राफर के सहारे 24 घंटे एक्सरे की व्यवस्था संचालित करना मुश्किल बना हुआ है। एक सेवानिवृत्त कर्मी की तैनाती तो कर दी गई है पर उतने से भी काम चलाना मुश्किल बना हुआ है। क्योंकि रोजाना मुख्यालय वैढ़न व उसके आसपास के इलाकों के अलावा जिलेभर से एक्सरे कराने मरीजों की भीड़ यहां उमड़ी रहती है। जो समय पर पहुंच गया उसे तो जैसे-तैसे सुविधा मिल जाती है लेकिन जिन्हें आने में थोड़ी से देर हुई, उन्हें अगले पहर या अगले दिन का ही इंतजार करना पड़ता है। ऐसे हालात में मरीजों से लेकर अस्पताल स्टाफ सभी को परेशान होना पड़ता है।

जिला अस्पताल में है 4 मशीनें
जिला अस्पताल में चार नग एक्सरे मशीने हैं जिसमें दो पोर्टेबल और दो हाई फ्रिक्वेंशी वाली हैं। यहां जिन कमरों में मशीनें स्थापित की गई हैं वहां काफी कम जगह होने से इनका रखरखाव व साफ-सफाई भी ढंग से नहीं हो पाती है। जबकि कमरे वातानुकूलित नहीं होने से मशीनें इन दिनों गर्म होती रहती हैं।

 

Created On :   8 Jun 2018 9:00 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story