चाइना ने यहां भी कर ली PM नरेंद्र मोदी की नकल

xi jinping following narendra modi and will focus on public toilets
चाइना ने यहां भी कर ली PM नरेंद्र मोदी की नकल
चाइना ने यहां भी कर ली PM नरेंद्र मोदी की नकल

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीन और भारत का सीमा विवाद दशकों से चला आ रहा है। अधिकतर मामलों में चीन हमेशा ही भारत का विरोध करता नजर आता है। मगर अब चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इस विरोधाभास को तोड़ते हुए पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए उनकी नकल शुरू कर दी है। चीन सरकार मोदी के स्वच्छता अभियान से काफी प्रेरित है और इसे अब अपने देश में लागू करने का विचार कर रही है।

चीन में भी सार्वजनिक शौचालय की तरफ फोकस करने की बात उठी है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का कहना है कि देश को "शौचालय क्रांति" के अभियान के तहत सार्वजनिक शौचालयों का उन्नयन करना जारी रखना चाहिए ताकि घरेलू पर्यटन को बढ़ावा मिल सके। जिनपिंग ने सोमवार को एक कार्यक्रम में कहा, "देश में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने और शहरों व गांवों की बेहतरी के लिए साफ शौचालयों का निर्माण करना बहुत महत्वपूर्ण है। इसके लिए और अधिक प्रयास करने की जरूरत है। इससे लोगों का जीवन स्तर भी सुधरेगा।"

चीन के राष्ट्रीय पर्यटन प्रशासन ने 2018 से 2020 तक देशभर के पर्यटन स्थलों पर 64,000 शौचालयों के निर्माण और उन्नयन के लिए पिछले महीने एक कार्ययोजना शुरू की थी। चीन में 2015 में "शौचालय क्रांति" शुरू की गई थी और तब से चीन के पर्यटन उद्योग ने 68,000 शौचालयों का उन्नयन किया है।

न्यूज एजेंसी के अनुसार सोमवार को जिनपिंग ने कहा, "स्वच्छ शौचालयों का निर्माण शहरी और ग्रामीण सभ्यता को बढ़ावा देने की प्रक्रिया का महत्वपूर्ण हिस्सा है। राष्ट्रपति ने कहा कि चीन को "शौचालय क्रांति" के साथ बेहतर सार्वजनिक सुविधाएं और सेवाएं मुहैया करानी चाहिए।" बता दें कि चीन के पर्यटन स्थलों के सार्वजनिक शौचालयों की छवि सैलानियों के बीच काफी खराब है। यहां पर्यटक अक्सर अपर्याप्त एवं गंदे शौचालयों और सफाई कर्मियों की कमी की शिकायत करते हैं।

Created On :   27 Nov 2017 2:23 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story