खामियों के बाद Xiaomi Mi A1 के एंड्रॉयड 8.0 ओरियो अपडेट पर रोक

खामियों के बाद  Xiaomi Mi A1 के एंड्रॉयड 8.0 ओरियो अपडेट पर रोक
खामियों के बाद Xiaomi Mi A1 के एंड्रॉयड 8.0 ओरियो अपडेट पर रोक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  Xiaomi ने फिलहाल अपने Mi A1 स्मार्टफोन के एंड्रॉयड 8.0 ओरियो अपडेट के रोलआउट की प्रक्रिया पर रोक लगा दी है। 31 दिसंबर को कंपनी ने शाओमी मी ए1 के लिए एंड्रॉयड 8.0 ओरियो अपडेट ज़ारी किया था।  Xiaomi Mi A1 को गूगल के एंड्रॉयड वन प्रोग्राम के तहत लॉन्च किया गया था। सितंबर 2017 में लॉन्च किया गया यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड 7.1.2 नूगा के साथ आता है। लॉन्च के वक्त ही कंपनी ने इस हैंडसेट को अपडेट देने का वादा किया था और 31 दिसंबर को ओटीए अपडेट भी रोलआउट कर दिया गया। लेकिन, अपडेट पाने वाले कुछ शुरुआती यूज़र ने हैंडसेट की परफॉर्मेंस को लेकर शिकायत की है।

 

Image result for Xiaomi Mi A1

 

खबरों के के मुताबिक, कई यूज़र ने डायलर और कैमरा ऐप के फ्रीज़ होने, फिंगरप्रिंट सेंसर और रीसेंट ऐप बटन के इनएक्टिव होने और एंबियंट लाइट सेंसर के धीमे पड़ने की शिकायत की है। यह भी दावा किया गया है कि ब्लूटूथ को एक्टिव करते ही बैटरी की खपत तेज़ी से होती है। कुछ रेडिट यूज़र ने अपडेट प्रक्रिया को बंद किए जाने की जानकारी दी है। दूसरी तरफ, piunika.web की एक रिपोर्ट में मी कम्यूनिटी एक स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया है जो बताता है कि कंपनी ने अस्थाई तौर पर एंड्रॉयड ओरियो अपडेट बंद कर दिया है।

शाओमी ने भी एंड्रॉयड ओरियो अपडेट के साथ एक कमी होने की बात मानी है। एक मी कम्यूनिटी फोरम में कंपनी ने कहा कि भारत में कुछ यूज़र मायजियो ऐप के कारण डायलर के फ्रीज़ होने की शिकायत कर रहे हैं। कंपनी ने सुझाव दिया है कि ऐसे यूज़र अपने फोन से मायजियो ऐप को अनइंस्टॉल कर सकते हैं, या टेलीफोन पर्मिशन को डिसेबल कर सकते हैं। Xiaomi का कहना है, "हमने कुछ यूज़र द्वारा डायलर के हैंग करने की शिकायत की जांच पड़ताल की और पाया कि ऐसा मायजियो एप्लिकेशन के कारण हो रहा है। पाया गया है कि मायजयो ऐप को सभी पर्मिशन मिलने के कारण यह शिकायत है।" कंपनी ने इस कमी को दूर करने का तरीका भी बताया है।

 

Image result for Xiaomi Mi A1
 

 

शाओमी मी ए1 (रिव्यू) में एंड्रॉयड 8.0 ओरियो अपडेट के साथ पिक्चर-इन-पिक्चर मोड, नए नोटिफिकेशन डॉट, बैकग्राउंड लिमिट, ऑटो-फिल और स्मार्ट टेक्स्ट सेलेक्शन शामिल है। इसके अलावा, शाओमी ने अडेप्टिव ऐप आइकन और ज़्यादा तेज बूट अनुभव जैसे सुधार भी किए हैं। गौर करने वाली बात है कि शाओमी मी ए1 स्मार्टफोन, मी सीरीज़ का पहला डिवाइस है जिसे एंड्रॉयड ओरियो अपडेट मिला है। बीजिग की कंपनी ने पिछले महीने ही बीटा टेस्टर को नए अपडेट के बारे में फीडबैक देने की घोषणा की थी।

एंड्रॉयड ओरियो के साथ ही, शाओमी मी ए1 अब 15,000 रुपये से कम कैटेगरी में एक आकर्षक विकल्प बन गया है। शाओमी मी ए1 में 5.5 इंच का फुल-एचडी डिस्प्ले है जिस पर 2.5डी कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास की प्रोटेक्शन मौज़ूद है। इसमें ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर है। Mi A1 हाइब्रिड डुअल सिम डिज़ाइन के साथ आता है। अगर आप माइक्रोएसडी कार्ड नहीं इस्तेमाल करते हैं तो दो नैनो सिम लगा पाएंगे। आपको 12 मेगापिक्सल के दो सेंसर मिलेंगे। एक एफ 2.2 अपर्चर वाला वाइड एंगल लेंस है और दूसरा एफ 2.6 अपर्चर वाला टेलीफोटो लेंस। टेलीफोटो लेंस के कारण आपको 2एक्स ऑप्टिकल ज़ूम भी मिलेगा जो इस कीमत में गौर करने योग्य फीचर है। कैमरा ऐप में आईफोन 7 प्लस और वनप्लस 5 की तरह बोकेह इफेक्ट के लिए पोर्ट्रेट मोड भी है। मी ए1 के फ्रंट पैनल पर 5 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है जो रियल टाइम ब्यूटिफिकेशन के साथ आता है।
शाओमी ने भारत में फोन को 14,999 रुपये में लॉन्च किया था। लेकिन पिछले महीने हुई कटौती के बाद, फोन को अब 13,999 रुपये में उपलब्ध कराया गया है।

 

Created On :   16 Jan 2018 7:00 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story