स्मार्टफोन के बाद अब इलेक्ट्रिक गाड़ियां बेचेगी शाओमी

Xiaomi plans expansion in India via electric vehicles, payments bank.
स्मार्टफोन के बाद अब इलेक्ट्रिक गाड़ियां बेचेगी शाओमी
स्मार्टफोन के बाद अब इलेक्ट्रिक गाड़ियां बेचेगी शाओमी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चाइनीज स्मार्टफोन कंपनी शाओमी ने इंडिया में दाखिल की गई एक रेग्युलेटरी फाइलिंग में कहा है कि यहां वह अपने कारोबार को बढ़ाने के दौरान इलेक्ट्रिक वीइकल्स बेचने का इरादा रखती है। कंपनी ने कहा है कि वह भारत में पेमेंट बैंक बिजनेस में एंट्री लेना चाहती है। रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज के पास दाखिल शाओमी की फाइलिंग्स के मुताबिक, बीजिंग की इस कंपनी ने कहा कि वह "ट्रांसपोर्ट, कन्वेएंस के लिए सभी तरह के वीइकल्स बेच सकती है, चाहे वे इलेक्ट्रिसिटी बेस्ड हों या मैकेनिकल पावर बेस्ड।" उसने इसके अलावा "ट्रांसपोर्ट इक्विपमेंट, आटो कंपोनेंट्स और स्पेयर पार्ट्स बेचने" की संभावना भी जताई है। 

शाओमी दूसरे क्षेत्रों में भी कदम रखने को तैयार है। अपनी फाइलिंग में उसने कहा कि वह "नॉन-बैंकिंग फाइनेंशल कंपनियों, पेमेंट बैंकों, लीजिंग ऐंड फाइनेंसिंग, दूसरी फाइनेंशल सर्विसेज, पेमेंट गेटवे और सेटलमेंट सिस्टम ऑपरेटर्स, मोबाइल वर्चुअल नेटवर्क ऑपरेटर्स का बिजनस" करना चाहती है। 

फाइलिंग के मुताबिक कंपनी भारत में जिन अन्य प्रॉडक्ट्स को बेचने का इरादा रखती है, उनमें लैपटॉप, गेमिंग कंसोल, कंप्यूटर अक्सेसरीज, लाइफस्टाइल प्रॉडक्ट्स और नेटवर्क इक्विपमेंट शामिल हैं। वह कपड़ों, खिलौनों, बैकपैक्स और सूटकेस जैसे मर्चेंडाइज बनाने और बेचने का इरादा भी रखती है। 

यह फाइलिंग उन मीडिया रिपोर्ट्स के बीच आई है, जिनमें कहा गया था कि शाओमी अगले साल आईपीओ लाने की योजना बना रही है, जिसमें कंपनी का वैल्यूएशन 50 अरब डॉलर से ज्यादा लगाया जा सकता है। रिपोर्ट्स में कहा गया कि इस रकम से कंपनी इंडियन कन्ज्यूमर मार्केट में अपनी पोजिशन मजबूत कर सकती है। 

चीन में शाओमी इलेक्ट्रिक बाइक्स लॉन्च कर चुकी है। उसने ऐसे मॉडल्स भी लॉन्च किए हैं, जो फोल्ड किए जा सकते हैं। उसने साइकल और इलेक्ट्रिक स्कूटर भी चीन के बाजार में उतारे हैं। वह लैपटॉप, टैबलेट, टीवी, स्मार्ट लाइटिंग सॉल्यूशंस के साथ इलेक्ट्रिक टूथब्रश और ब्लड प्रेशर मॉनिटर जैसे लाइफस्टाइल प्रॉडक्ट्स भी बेचती है। 

कंपनी ने फाइलिंग में कहा कि वह इन प्रॉडक्ट्स को इंडिया में ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों चैनलों से बेच सकती है। शाओमी इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा कि रेग्युलेटरी फाइलिंग्स से केवल मेमोरंडम ऑफ असोसिएशन के ऑब्जेक्ट्स क्लॉज में इस तरह के बदलाव का संकेत मिलता है कि कंपनी भविष्य में इंडिया में कौन से प्रॉडक्ट्स पेश करने और बेचने का कदम उठा सकती है। 

हॉन्गकॉन्ग बेस्ड रिसर्चर काउंटरपॉइंट रिसर्च के असोसिएट डायरेक्टर तरुण पाठक ने कहा कि इस कदम से कंपनी को स्मार्टफोन के अलावा दूसरे सेगमेंट्स में बड़े मार्जिन के साथ एंट्री करने का मौका मिल सकता है। उन्होंने कहा, "शाओमी ने इंडिया में अपना ब्रैंड अच्छे तरीके से बना लिया है। उसके पास स्मार्टफोन के अलावा दूसरे प्रॉडक्ट्स में भी सफलता हासिल करने के मौके हैं।" 

Created On :   14 Dec 2017 5:03 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story