Year Ender 2017: यूपी में योगी सरकार में 895 पुलिस एनकाउंटर, हर रोज 3 अपराधी ढेर

Year ender 2017 895 police encounter in yogi government in up
Year Ender 2017: यूपी में योगी सरकार में 895 पुलिस एनकाउंटर, हर रोज 3 अपराधी ढेर
Year Ender 2017: यूपी में योगी सरकार में 895 पुलिस एनकाउंटर, हर रोज 3 अपराधी ढेर

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में क्राइम का ग्राफ कितना है ये तो हर कोई जानता है। बीती सरकार में प्रदेश में कितने क्राइम हुए इसका आंकड़ा लगा पाना मुश्किल है। हालांकि पूर्व सीएम अखिलेश यादव का कहना है कि उनकी सरकार में क्राइम कम हुआ और पुलिस व्यवस्था में भी बदलाब आया है। अब बीजेपी की सरकार में दावा किया गया है कि जब से योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की कमान संभाली है तेजी से क्राइम का ग्राफ नीचे गिरा है। योगी सरकार बदमाशों और अपराधियों के लिए सख्त रुख अपना रही है। महज 10 महीने पुरानी इस सरकार के शासनकाल में 1000 के करीब एनकाउंटर कर 2,000 से अधिक अपराधियों को सलाखों के पीछे पहुंचा दिया गया है।

 

 

 

योगी सरकार में लागू हुआ यूपीकोका

इतना ही नहीं सरकार में संगठित अपराध पर नकेल कसने के लिए योगी सरकार हाल ही में यूपीकोका (UPCOCA) कानून भी लेकर आई है, यह कानून विधानसभा में पास भी हो चुका है। यूपीकोका कानून में अंडरवर्ल्ड, जबरन वसूली, जबरन मकान और जमीन पर कब्जा, वैश्यावृत्ति, अपहरण, फिरौती, धमकी और तस्करी जैसे अपराधों को शामिल किया गया है। राजधानी लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी में पुलिस ने अपराधियों पर लगाम कसी है। गोरखपुर जोन में सिर्फ 24 एनकाउंटर हुए जबकि लखनऊ में 27 और वाराणसी जोन में 39 एनकाउंटर किए गए।   

 

 

सीएम योगी ने कहा था कि गुंडे बदमाश प्रदेश छोड़कर चले जाएं नहीं तो जेल जाने के लिए तैयार रहें। योगी की अपराध पर लगाम लगाने के लिए किए गए की गई घोषणाओं पर शुरुआत में विपक्षियों ने सवाल उठाए थे। जिस पर जवाब देते हुए अब यूपी पुलिस ने साल के आखिर में अपराधियों के खिलाफ की गई कार्रवाईयों कि जो लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में साफ है कि योगी सरकार ने कितनी गंभीरता से राज्य में अपराध के खात्मे की ओर कदम बढ़ाए हैं। 

 

2186 बदमाश गिरफ्तार

 

इस लिस्ट में दिए गए आकड़ों के अनुसार, योगी सरकार में पुलिस और बदमाशों के बीच अब तक कुल 895 एनकाउंटर हुए। जिसमें से सबसे ज्यादा 358 एनकाउंटर अकेले मेरठ जिले में हुए। वहीं आगरा में 175 एनकाउंटर हुए। बरेली में ही 149 एनकाउंटर हुए हैं। इन एनकाउंटर के दौरान पुलिस ने 2186 बदमाशों को गिरफ्तार किया। यूपी पुलिस ने योगी सरकार के महज 10 महीने में 26 शातिर अपराधियों को मौत के घाट उतार दिया। इन कार्रवाईयों में तीन पुलिसकर्मियों को भी शहादत देनी पड़ी। गिरफ्तार किए गए 2186 अपराधियों में 1680 अपराधी वांटेड थे और उन पर इनाम भी घोषित था। 

 

 

गैंगस्टरों की संपत्ति हुई जब्त 

कुल 110 अपराधियों के खिलाफ रासुका लगाया गया और गैंगस्टर ऐक्ट के तहत अपराधियों की 123 संपत्तियां जब्त की गईं, जिनकी कुल कीमत करीब 125 करोड़ रुपए रही। उम्मीद है कि आने वाले समय में अधिक तेजी से अपराधी सलाखों के पीछे दिखाई देंगे और लगातार पुलिस ऐसे ही काम करती रही तो गुंडाराज की जो छवि यूपी की बन गई है, वह खत्म हो जाएगी। जानकारी के अनुसार, राज्य सरकार ने 123 गैंगस्टरों की 123 करोड़ रुपए की संपत्ति को जब्त कर लिया है। बरेली क्षेत्र में कुल 33 गैंगस्टरों की संपत्ति भी जब्त की गई।  

 

 

अखिलेश यादव ने कसा तंज

वहीं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि प्रदेश में कानून व्यवस्था दिन प्रतिदिन बिगड़ती जा रही है और राज्य सरकार इस पर नियंत्रण पाने में असफल रही है। यादव ने अपने बयान में कहा कि सरकार के दावे के मुताबिक अपराधी न तो प्रदेश के बाहर गए हैं और न ही उन पर पुलिस का शिकंजा कसा जा सका है। अपनी हताशा में विपक्ष की आवाज दबाने के लिए भाजपा सरकार यूपीकोका का नया शिगूफा उछाल रही है। अखिलेश ने कहा कि पुलिस तंत्र की निष्क्रियता का आलम यह है कि पूर्व केन्द्रीय मंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव रामजीलाल सुमन के हाथरस जिले में पैतृक गांव बहरदोई (सादाबाद) स्थित आवास में चोरी हो गई। 

 

मुख्यमंत्री योगी के कानून व्यवस्था में सुधार के दावों की पोल खोलती कई घटनाएं भी हैं जो स्वयं भाजपा नेताओं और विधायकों के साथ घटी हैं। इस सरकार में किसी की इज्जत या जान माल सुरक्षित नहीं है। महिलाओं के सम्मान एवं सुरक्षा पर खतरा है। प्रदेश में जब ऐसे बुरे हालात हों तो राज्य सरकार किस मुंह से ढ़ाई लाख करोड़ के निवेश का दावा कर सकती है। अखिलेश ने तंज कसते हुए कहा कि जनता उनके झूठे वादों से तंग आ चुकी है। मंहगाई, नोटबंदी और जीएसटी ने लोगों की कमर तोड़ दी है। अब बस 2019 के लोकसभा चुनाव का जनता वेट कर रही है। जब वह अपने उत्पीड़न का हिसाब किताब करेगी।

Created On :   31 Dec 2017 6:36 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story