comScore
Dainik Bhaskar Hindi

कैप्टन कोहली के लिए 'विराट' रहा 2017, किए कई कारनामे

BhaskarHindi.com | Last Modified - December 30th, 2017 22:46 IST

22.6k
0
0

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन क्रिकेट टीम के कैप्टन विराट कोहली इस वक्त दुनिया के बेस्ट क्रिकेटर में से एक हैं। उनके नाम कई ऐसे रिकॉर्ड हैं, जो आजतक कोई खिलाड़ी नहीं बना पाया है। विराट कोहली के लिए साल-2017 वाकई में 'विराट' रहा। क्योंकि इसी साल जनवरी में विराट को सभी फॉर्मेट का कैप्टन बनाया गया और साल के आखिरी में यानी दिसंबर में विराट कोहली, अनुष्का शर्मा से शादी के बंधन में बंध गए। क्रिकेट के नजरिए से देखा जाए, तो विराट कोहली का बल्ला पूरे साल बोला। बात चाहें, टेस्ट क्रिकेट की हो, वनडे की या फिर टी-20 की। क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में विराट का बल्ला जमकर बोला और उन्होंने इसी साल इंटरनेशनल क्रिकेट में 11 सेंचुरी भी लगाई। विराट कोहली इस साल दुनिया के सबसे बेस्ट बैट्समैन और बेस्ट कैप्टन बनकर उभरे। आइए जानते हैं कैसा रहा विराट कोहली का इस साल का सफर..


इस साल बनाए सबसे ज्यादा रन

विराट कोहली ने साल-2017 में 2818 रन बनाए, जो एक कैलेंडर ईयर में किसी भी इंडियन बैट्समैन की तरफ से अभी तक के सबसे ज्यादा रन हैं। विराट कोहली के अलावा कोई भी इंडियन प्लेयर एक साल में इतने रन नहीं बना पाया है। विराट ने इस साल टेस्ट क्रिकेट में 1059 रन, वनडे क्रिकेट में 1460 रन और टी-20 इंटरनेशनल में 299 रन बनाए हैं। इसके साथ ही विराट, एक साल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर के बैट्समैन बन गए हैं। उनसे आगे अब कुमार संगाकार है, जिन्होंने 2014 में 2868 रन बनाए थे। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के फॉर्मर कैप्टन रिकी पोंटिंग हैं, जिन्होंने 2005 में 2833 रन बनाए थे। इसमें एक बात ये भी है कि विराट ने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी-20 मैचों में नहीं खेला है। अगर विराट इन मैचों में खेल लेते, तो शायद कुमार संगाकारा को भी पछाड़ देते।



टेस्ट मैच में लगाई डबल सेंचुरी

अगर टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली की परफॉर्मेंस की बात करें, तो यहां भी कोहली का बल्ला जमकर बोला है। विराट कोहली ने इस साल टेस्ट क्रिकेट में 3 डबल सेंचुरी लगाई, जिसको मिलाकर अब कोहली की टेस्ट में 6 डबल सेंचुरी हो गई हैं। इसमें खास बात ये है कि विराट ने ये सभी 6 डबल सेंचुरी बतौर कैप्टन मारी हैं और इसी के साथ बतौक कैप्टन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा डबल सेंचुरी लगाने वाले विराट दुनिया के पहले बैट्समैन हैं। विराट ने ब्रायन लारा, सर डॉन ब्रेडमैन, ग्रीम स्मिथ और माइकल क्लार्क जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को ये रिकॉर्ड बनाया है। इसके अलावा विराट ने इसी साल हाल में ही श्रीलंका के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज में लगातार दो इनिंग्स में दो डबल सेंचुरी लगाई, जो भी एक रिकॉर्ड है। इसी के साथ कोहली ने सबसे ज्यादा डबल सेंचुरी लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग की बराबरी कर ली है।



टेस्ट क्रिकेट में कोहली की डबल सेंचुरी

टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली अब तक 6 डबल सेंचुरी लगा चुके हैं। इसमें से 3 डबल सेंचुरी तो कोहली ने इसी साल लगाई है। विराट कोहली ने अपनी पहली डबल सेंचुरी जुलाई 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए लगाई थी, जब उन्होंने 200 रन बनाए थे। इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ अक्टूबर 2016 में दूसरी डबल सेंचुरी (211 रन), दिसंबर 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरी डबल सेंचुरी (235 रन), फरवरी 2017 में बांग्लादेश के खिलाफ चौथी डबल सेंचुरी (204 रन), पांचवी डबल सेंचुरी (213 रन) नवंबर 2017 में श्रीलंका के खिलाफ और 6वीं डबल सेंचुरी (243 रन) भी श्रीलंका के खिलाफ दिसंबर 2017 में लगाई थी।



वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन

सिर्फ टेस्ट ही नहीं, बल्कि वनडे क्रिकेट में भी विराट कोहली का दबदबा कायम रहा। इस साल विराट कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के पहले बैट्समैन बने। विराट ने इस साल 26 वनडे मैच खेले, जिसमें उन्होंने 76.84 के एवरेज से 1460 रन बनाए। जिसमें उन्होंने 6 सेंचुरी और 7 हाफ सेंचुरी भी लगाई।     इसके अलावा विराट कोहली वनडे में सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने वाले दुनिया के दूसरे बैट्समैन हैं। कोहली के नाम वनडे में 32 सेंचुरी है और उनसे आगे सिर्फ सचिन तेंदुलकर ही हैं, जिनके नाम 49 सेंचुरी है।



इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे किए 16,000 रन

इस साल विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 16,000 रन भी पूरे किए। इस साल विराट कोहली ने इंटरनेशनल करियर की 52 वीं और टेस्ट करियर की 20वीं सेंचुरी लगाई। इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 16,000 रन पूरे करने के मामले में विराट सबसे आगे हैं। उन्होंने केवल 350 इनिंग्स में ये कारनामा हासिल किया है। जबकि इतने ही रन पूरे करने के लिए साउथ अफ्रीका के हाशिम अमला ने 363 इनिंग्स, वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा ने 374 और मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने 376 इनिंग्स खेलीं थी। कोहली इन सब दिग्गज खिलाड़ियों को पछाड़कर आगे निकल चुके हैं। विराट कोहली अब तक 63 टेस्ट मैच में 5,268 रन, 202 वनडे मैचों में 9030 रन और 55 टी-20 मैचों में 1,956 रन बना चुके हैं। इस हिसाब से विराट 320 मैचों में 16,254 रन बना चुके हैं।



अनुष्का से शादी के बंधन में बंधे विराट

विराट के लिए इस साल का अंत शादी के साथ हुआ। विराट कोहली ने 11 दिसंबर को बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा के साथ 11 दिसंबर को शादी की। विराट और अनुष्का पिछले 4 सालों से एक-दूसरे से डेट कर रहे थे। दोनों ने अपनी शादी को काफी सीक्रेट रखा और बाद में खुद ही ने सोशल मीडिया पर अपनी शादी की जानकारी दी। विराट और अनुष्का मोस्ट पॉपुलर सेलिब्रेटी कपल में से एक हैं और 2013 से रिलेशन में थे। विराट-अनुष्का का पहला वेडिंग रिसेप्शन दिल्ली में हुआ, जिसमें पीएम मोदी भी शामिल हुए थे। इसके बाद 26 दिसंबर को दूसरा वेडिंग रिसेप्शन मुंबई में हुआ, जिसमें टीम इंडिया समेत बॉलीवुड के कई बड़े स्टार्स मौजूद रहे। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें