कर्नाटक चुनाव: किसकी बनेगी सरकार, कौन है दावेदार, जानिए यहां

Yeddyurappa Meets Governor, Bjp Claims Claim To Form Government
कर्नाटक चुनाव: किसकी बनेगी सरकार, कौन है दावेदार, जानिए यहां
कर्नाटक चुनाव: किसकी बनेगी सरकार, कौन है दावेदार, जानिए यहां

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हाल ही में संपन्न हुए कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद दोनों दल सरकार बनाने की तैयारी में जुट गए है। कांग्रेस ने अपनी हार देखते हुए कुमारस्वामी को सीएम बनाने की पेशकश की है तो दूसरी ओर भाजपा ने सरकार बनाने के दावे को लेकर राज्यपाल से मुलाकात की है। कर्नाटक की सियासत का भविष्य अब राज्यपाल के हाथों में है

कर्नाटक चुनाव में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है, कांग्रेस अपनी हार मानते हुए, जनता दल सेक्युलर से गठबंधन को तैयार है। जनता दल सेक्युलर के प्रमुख एचडी देवगौड़ा के बेटे एचडी कुमारस्वामी ने राज्यपाल से मिलने के लिए समय ले लिया है, ताकि गठबंधन सरकार पर राज्यपाल से बात की जाए। अगर सीटों के आधार पर बात की जाए तो भारतीय जनता पार्टी को सरकार बनाने का मौका पहले मिल सकता है, लेकिन इसके लिए उसे विधानसभा में बहुमत साबित करनी होगी। बीजेपी इस चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है।

सरकार किसकी बनेगी इसका फैसला राज्यपाल करेंगे। अगर राज्यपाल वजुभाई वाला चाहें तो जनता दल सेक्युलर और कांग्रेस पार्टी मिलकर गठबंधन की सरकार बना सकते हैं, क्योंकि जारी परिणाम के हिसाब से दोनों पार्टियों के वोट बहुमत से ज्यादा हैं। अगर गठबंधन की सरकार बनती है तो मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी होंगे, सिद्धारमैया पहले ही इस्तीफ़ा दे चुके हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भाजपा को सरकार बनाने का पहला मौका मिल सकता है, क्योंकि इसके अनुसार सबसे बड़े दल को मौका मिलता है। भारतीय जनता पार्टी अगर येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री बनाना चाहती है तो विधानसभा में बहुमत साबित करना होगा। उम्मीद की जा रही है कि राज्यपाल भाजपा को मौका देंगे, क्योंकि आमतौर पर राज्यपाल अदालत का आदेश मानते हुए, बड़े दल को पहले मौका देते हैं।

चुनाव से पहले हुए एक सर्वे ने पहले ही बता दिया था कि किसी एक को बहुमत मिलना बहुत ही मुश्किल है और ऐसे में जेडीएस का साथ बहुत अहम हो जाएगा। एचडी कुमारस्वामी ने अपना मुख्यमंत्री बनने का मंसूबा पहले ही जाहिर कर दिया था, अगर गठबंधन की सरकार को मौका मिलता है तो कांग्रेस कुमारस्वामी को सीएम बनाने को तैयार है।

Created On :   15 May 2018 4:11 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story